Sunday, April 28, 2024

Black Hole में एक्स रे ध्रुवीकरण, जानिए IIT गुवाहाटी और ISRO ने क्या कहा !

Black Hole में एक्स रे ध्रुवीकरण, जानिए IIT गुवाहाटी और ISRO ने क्या कहा!

Digital News Guru Technology Desk:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आईआईटी गुवाहाटी) के शोधकर्ताओं ने एक Black Hole स्रोत से आने वाले ध्रुवीकृत विकिरण को देखा है जो हमारी आकाशगंगा के बाहर स्थित है।

परिणाम जांच के लिए एक नया अवसर प्रदान करते हैं और खगोलीय Black Hole स्रोतों की विशेषताओं को समझना। वे रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस: लेटर्स में प्रकाशित हुए थे।

लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड एक्स-3 (एलएमसी एक्स3) के रूप में जाना जाने वाला बाइनरी स्टार सिस्टम एक ब्लैक होल और एक “सामान्य” तारे से बना है जो कहीं अधिक गर्म, बड़ा है। , और सूर्य से भी अधिक विशाल। यह पृथ्वी से 200,000 प्रकाश वर्ष दूर मिल्की वे उपग्रह आकाशगंगा में स्थित है।

1971 में इसकी खोज के बाद से कई उपग्रहों ने इसे देखा है। ब्रह्मांड में अत्यधिक ऊर्जावान वस्तुओं, जैसे कि तारकीय द्रव्यमान वाले ब्लैक होल, द्वारा जारी एक्स-रे की ध्रुवीकरण विशेषताओं को समझने में कमी रही है। वैज्ञानिकों ने एक्स- नामक एक विधि का उपयोग किया। उत्सर्जन का पता लगाने के लिए किरण पोलारिमेट्री।

ब्लैक होल के पास विकिरण के स्रोत को निर्धारित करने के लिए एक अभिनव अवलोकन पद्धति को एक्स-रे पोलारिमेट्री कहा जाता है। आईआईटी गुवाहाटी में भौतिकी विभाग के प्रोफेसर संतब्रत दास के एक बयान के अनुसार, एलएमसी एक्स-3 द्वारा सूर्य की एक्स-रे से 10,000 गुना अधिक तीव्र किरणें निकलती हैं।

उन्होंने कहा, “ये X-Ray ब्लैक होल के इधर – उधर की सामग्री के साथ संपर्क करते हैं – विशेष रूप से, वे बिखरते हैं, डिग्री और कोण जैसे ध्रुवीकरण गुणों को बदलते हैं। यह हमारी समझ को आगे बढ़ाता है कि शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्रों द्वारा पदार्थ को ब्लैक होल में कैसे खींचा जाता है,” उन्होंने कहा।

मजबूत गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के कारण ब्लैक होल प्रकाश का ध्रुवीकरण हो सकता है। इसरो के यू.आर. राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी) के वैज्ञानिक डॉ. अनुज नंदी के अनुसार, हमारी टिप्पणियों के अनुसार, एलएमसी एक्स-3 में संभवतः एक पतली डिस्क संरचना से घिरा कम-रोटेशन-दर वाला ब्लैक होल होता है जो ध्रुवीकृत उत्सर्जन उत्पन्न करता है।

यह भी पढे: तापमान के गिरावट के साथ ही क्यों छाने लगती है प्रदूषण की परत, क्या है इसका मुख्य कारण?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page