Saturday, May 11, 2024

Zohra Sehgal birth anniversary : पहली महिला अभिनेत्री के रूप मे जानी जाती है जोहरा सहगल , जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर मिली थी एक अलग पहचान !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Zohra Sehgal birth anniversary : पहली महिला अभिनेत्री के रूप मे जानी जाती है जोहरा सहगल , जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर मिली थी एक अलग पहचान !

अभिनेत्री जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) भारतीय सिनेमा जगत में एक इतना बड़ा नाम, जिसे शायद ही कोई कला प्रेमी नहीं जानता या पहचानता नही होगा। जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) को भारत की पहली महिला अभिनेत्री और नर्तकी के रूप मे जाना जाता है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली थी। 10 जून साल 2014 में एक्ट्रेस 102 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहकर चली गई थी।

लेकिन जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) जब तक जीवित रहीं उनकी उम्र भारतीय सिनेमा से एक साल ज्यादा रही। जोहरा सहगल को भारत की पहली महिला अभिनेत्री माना जाता है।

 

उत्तर प्रदेश मे हुआ था जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का जन्म:

अभिनेत्री जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का जन्म 27 अप्रैल,सन् 1912 को उत्तर प्रदेश के रामपुर मे हुआ था । इनका जन्म एक पारंपरिक मुस्लिम परिवार में हुआ था। जोहरा सहगल की मां का निधन उस वक्त हो गया था जब वह काफी छोटी थी। सन् 1930 में जोहरा यूरोप चली गईं थी ।

जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) ने यूरोप जाने के बाद जर्मनी के ड्रेसडेन में मैरी विगमैन के बैले स्कूल में दाखिला लिया था। ऐसा करने वाली जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) पहली भारतीय बनीं। मैरी विगमैन के बैले स्कूल में जोहरा ने तीन सालों के लिए मॉडर्न डांस की पढ़ाई की।

 

जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) की शादी पर हुआ  था  विवाद :

जर्मनी में पढ़ाई पूरी करने के बाद जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) देश लौट आईं और अल्मोड़ा स्थित स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया। यहीं उनकी मुलाकात हुई कमलेश्वर सहगल से। जो कि इंदौर के रहने वैज्ञानिक थे। उन्हें पेटिंग, और भारतीय नृत्य का भी शौक था। जोहरा और कमलेश्वर ने शादी कर ली। जोहरा के पति उनसे उम्र में आठ साल छोटे थे। जोहरा और कमलेश्वर की शादी तमाम लोगों को रास न आई। हालात दंगे जैसे बन गए थे लेकिन, बाद में सब मान गए।

पृथ्वी थिएटर से की थी जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) ने अपने  करियर की शुरूआत:

भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के समय जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) बॉम्बे आकर शिफ्ट हो गईं थी जहां उनकी बहन उज़रा बट पहले से पृथ्वी थिएटर मे काम कर रहीं थी। जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) भी सन् 1945 में एक अभिनेत्री के रूप में पृथ्वी थिएटर के साथ जुड़ गयी थी। और काम करने लगी थी ।

उन्हें 400 रुपये मासिक वेतन भी मिलता था। जोहरा सहगल (Zohra Sehgal)  ने कई हिंदी फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी भी की, जिनमें गुरु दत्त की बाजी (1951) और राज कपूर की फिल्म आवारा में ड्रीम सीक्वेंस शामिल हैं। आखिरी बार जोहरा सहगल साल 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ में नजर आई थीं। साल 2010 में भारत सरकार ने जोहरा सहगल को पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया था ।

विदेश में भी मिली जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) को अपने अभिनय से पहचान:

जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) ने 1960 के दशक में रुडयार्ड किपलिंग की ‘द रेस्क्यू ऑफ फ्लू प्लेस’ में काम कर फिल्म समीक्षकों की खूब वाहवाही लूटी थी । साल1990 के दौरान लंदन से भारत लौटने से पहले जोहरा ने द ज्वेल इन द क्राउन, माई ब्यूटीफुल लॉन्ड्रेटे, तंदूरी नाइट्स और नेवर से डाई जैसे टेलीविजन सीरीज में भी काम किया था । इससे इन्हें विदेश में भी अपने अभिनय के जरिए एक अलग पहचान मिली थी ।YOU MAY ALSO READ :- Harish Rawat Birthday special: उत्तराखंड के सातवें मुख्यमंत्री हरीश रावत के जन्मदिन पर जानें इनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page