Saturday, May 11, 2024

क्या आप जानते हैं ?सूरजमुखी के फूल की सबसे मुख्य खासियत , किस प्रकार आपकी हड्डियों के लिए सूरजमुखी का फूल हो सकता है लाभदायक !

DIGITAL NEWS GURU HEALTH DESK :-  

क्या आप जानते हैं ?सूरजमुखी के फूल की सबसे मुख्य खासियत , किस प्रकार आपकी हड्डियों के लिए सूरजमुखी का फूल हो सकता है लाभदायक !

सूरजमुखी के फूलों की एक सबसे मुख्य खासियत ये होती है, कि यह सदैव उसी ओर मुंह करते रहते हैं, जिस ओर सूरज की दिशा बदलती है. ये दुनिया का एक अकेला ऐसा फूल है जो पूरे दिन में कई बार अपनी दिशा को बदलता रहता है.दुनिया के कुछ सबसे सुंदर फूलों में से एक सूरजमुखी का फूल भी होता है।

वो बात अलग है कि विज्ञान इस फूल को कभी भी फूल की कैटेगरी में नहीं रखता है लेकिन सूरजमुखी के फूलों का खूबसूरती में कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता है. वैसे इस फूल के नाम से ही एक सवाल उठ जाता है कि आखिर ये सूरजमुखी यानि सूर्य की ओर ही मुंह क्यों किए रहता है?

सूरजमुखी के फूलों की यही सबसे बड़ी खासियत होती है कि ये हमेशा उसी तरफ मुंह करते रहते हैं, जिस तरफ सूरज होता है. विश्व का ये एक अकेला मात्र ऐसा फूल है, जो पूरे दिन में कई बार अपनी दिशा को चेंज रहता है. दिन की शुरुआत में इसका मुह पूर्व दिशा की ओर रहता है और दिन का अंत होने पर ये पश्चिम दिशा की ओर पहुँच जाता है.

सूर्य से क्या है सूरजमुखी का कनेक्शन?

सूरजमुखी के फूलों का कनेक्शन सूर्य से काफी गहरा है. इतना गहरा कि गर्मियों में सूरज को देखकर ये ज्यादा ही सक्रिय रहते हैं और सर्दियों में उतने एक्टिव नहीं होते. जहां धूप ज्यादा होती है, वहां इनकी फसल ज़बरदस्त होती है. यहां तक कि सूरजमुखी के फूल सूरज के साथ-साथ दिन ढलने के वक्त पश्चिम की ओर मुंह कर लेते हैं लेकिन रात को फिर इनका मुंह पूर्व दिशा में हो जाता है और ये सूरज के उगने का इंतज़ार करते हैं. शोध बताते हैं कि फूल रात में आराम करते हैं और धूप निकलते ही एक्टिव हो जाते हैं।

आखिर क्यों सूर्य की ओर रहता है मुंह?

 


इस सवाल का जवाब भी साइंस में छिपा है।  बॉटनी के अध्यापक डॉ .केते उत्तम बताते हैं ,कि सूरजमुखी के ऐसा करने के पीछे का कारण हेलिओ ट्रॉपिज्म है।  जो इंसानों की तरह ही फूलों के अंदर भी एक बायोलॉजिकल क्लॉक होता है, जो कि सूर्य की किरणों को अवशोषित कर लेता है और फूल को उसी तरफ मुड़ने के लिए प्रेरित करता है।  दिन भर ये फूल सूरज के साथ-साथ घूमते हैं और रात को सुबह का इंतज़ार करते हैं।

सूरजमुखी का फूल देखने में तो काफी खूबसूरत और मनमोहन लगता है।  परन्तु क्या आपको पता हैं, कि इसका बीज आपके लिए कितना लाभदायक हो सकता है.तो आइए जानें कि सूरजमुखी का बीज एक सुपर फूड है।  जी हां इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर,फोलेट, जिंक, आयरन, विटामिन ए, विटामिन b6 जैसे मिनरल्स पाए जाते जाता है।  आप इसे रोस्ट करके अपनी डाइट में लेना शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं।  आईए जानते हैं उन फायदों के बारे में :

हड्डियों के लिए फायदेमंद-

सूरजमुखी के फूल का बीज रोस्ट करके खाने से हड्डियां मजबूत होती है. क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इनके बीजों के सेवन से हड्डियों से संबंधित बीमारियां जैसे बोन डेंसिटी कम होना,अर्थराइटिस ओस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात पाया जा सकता है .

दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम की मात्रा काफी पाई जाती है जो हम सब के मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद रहता है यह दिमाग को भी शांत रखता है और स्ट्रेस को भी दूर करता है मस्तिष्क के कार्य में भी सुधार करता है.

याददाशत तेज करने में मदद करता है:

दिल के लिए काफी फायदेमंद है सूरजमुखी इसके बीज खाने से दिल की बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है. इस के बीज मे मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखते हैं.
और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल रखते हैं।  दरअसल इसमें ओलेइक एक और लिनोलिक फैटी एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके शरीर को काफी हेल्टी रखता है।

ये ओवरऑल हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है:

डायबिटीज में भी फायदेमंद है सूरजमुखी इसके बीज से डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. क्योंकि इनका ग्लिसमिक इंडेक्स काफी कम होता है।  अगर डायबिटीज के मरीज इसका रोजाना सेवन करें तो इससे फायदा पहुंच सकता है।

पाचन के लिए भी जरूरी है सूरजमुखी इसके बीच में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को काफी दुरुस्त रखता है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत भी मिल सकती है. जैसे कब्ज, गैस की समस्या दूर हो सकती है ।

YOU MAY ALSO READ :- Zohra Sehgal birth anniversary : पहली महिला अभिनेत्री के रूप मे जानी जाती है जोहरा सहगल , जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर मिली थी एक अलग पहचान !

 

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page