Saturday, May 11, 2024

लोकसभा इलेक्शन 26 अप्रैल 2024 के दूसरे चरण में 63% वोटिंग की गई दर्ज !

DIGITAL NEWS GURU NATIONAL DESK :-

लोकसभा इलेक्शन 26 अप्रैल 2024 के दूसरे चरण में 63% वोटिंग की गई दर्ज !

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल शुक्रवार सुबह 7 बजे 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में शुरू हुआ। गर्म मौसम की स्थिति का सामना करते हुए मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक अपने मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए भाग लिया ।

 नवविवाहित जोड़े ने डाला वोट:

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एक जोड़े ने अपनी शादी के दिन विजापुर गांव के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

 घोड़े पर सवार होकर वोट डालने पहुंचे मतदाता:

करकला में एक अप्रत्याशित लेकिन यादगार दृश्य में, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रोहित कुमार कतील के सबसे बड़े बेटे एकलव्य आर कतील ने अपना वोट डालने के लिए अपने घोड़े पर सवार होकर सरकारी प्री-ग्रेजुएशन कॉलेज के बूथ नंबर 87 पर पहुंचकर जनता का ध्यान आकर्षित किया। . उडुपी चिकमगलूर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र तक एकलव्य के परिवहन के अनूठे तरीके ने दर्शकों को आश्चर्यचकित और प्रसन्न किया।

 राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर 60% से अधिक मतदान दर्ज किया गया:

चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। राज्य के अन्य 12 संसदीय क्षेत्रों के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ था, जो 25 प्रतिनिधियों को संसद भेजता है। बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी शुक्रवार को एक साथ हुआ।

शाम 5 बजे तक 73.25 फीसदी मतदान हुआ. अधिकारियों ने बताया कि बाड़मेर-जैसलमेर में कुछ टकरावों और फर्जी वोटिंग की शिकायतों को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 13 विधानसभा क्षेत्रों-बाड़मेर-जैसलमेर, जोधपुर, जालोर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, कोटा-बूंदी, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, कोटा और झालावाड़ में 60.61 फीसदी मतदान हुआ. बारां.

बांसवाड़ा-डूंगरपुर में 69.97 फीसदी, बाड़मेर-जैसलमेर में 70.12 और अजमेर में 53.47 फीसदी वोट पड़े। अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भीलवाड़ा में 55.41 प्रतिशत, चित्तौड़गढ़ में 63.48, जालौर में 58.19, झालावाड़-बारां में 65.75, जोधपुर में 60.82, कोटा में 66.22, राजसमंद में 53.81, टोंक सवाई-माधोपुर में 52.97, उदयपुर में 61.21 और उदयपुर में 54.97 प्रतिशत मतदान हुआ। पाली में. अंतिम आंकड़े बाद में जारी किये जायेंगे. दूसरे चरण के चुनाव में लगभग 2.8 करोड़ मतदाता मतदान करने के पात्र थे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त हुआ। शाम 6 बजे तक जो लोग मतदान केंद्रों पर पहुंच गए और कतार में खड़े थे, उन्हें मतदान करने की अनुमति दी गई।

 अभिनेता शिवा राजकुमार ने डाला वोट:

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के दौरान शुक्रवार को अभिनेता शिवा राजकुमार अपना वोट डालने के लिए बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। जहां पर उन्होंने अपना मतदान करने के बाद कहा कि मुझे लोगों की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी है। मुझे लगता है कि वे बदलाव चाहते हैं…

पीएम मोदी बोले, ‘दूसरा चरण बहुत अच्छा रहा!’:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए “बहुत अच्छा” रहा है, उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन को समर्थन को अद्वितीय बताया।

प्रधानमंत्री ने 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के बाद इसी तरह का दावा करते हुए कहा था कि सत्तारूढ़ गठबंधन को शानदार प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने कहा था, यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को वोट दे रहे हैं।
लोकसभा चुनाव 2024: शाम 5 बजे तक 77.53% मतदान के साथ त्रिपुरा आगे; 52.74% के साथ यूपी सबसे निचले पायदान पर
लोकसभा चुनाव में हुए दूसरे फेस के मतदान के आंकड़ों के अनुसार त्रिपुरा मतदान (77.53) प्रतिशत के आंकड़े में सबसे आगे है। जबकि उत्तर प्रदेश में 52.74 प्रतिशत के साथ सबसे कम मतदान दर्ज किया गया है। शुक्रवार।
बिहार (53.03 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (54.83 प्रतिशत) और राजस्थान (59.19 प्रतिशत) अपेक्षाकृत कम मतदान वाले राज्य हैं।

अन्य राज्यों में मतदान प्रतिशत इस प्रकार है- केरल (63.97 प्रतिशत), कर्नाटक (63.90 प्रतिशत), जम्मू और कश्मीर (67.22 प्रतिशत)। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए मतदान 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ।

 SP के अखिलेश यादव बोले, ‘वीवीपैट, ईवीएम पर अभी लंबी लड़ाई है…’:

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनावों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को हटाने की लड़ाई ‘लंबी’ है। यादव, जिन्होंने हाल ही में कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की, ने यह भी कहा कि हालांकि हर कोई ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करेगा, लेकिन मतदान मशीन के खिलाफ लड़ाई नहीं रुकेगी।

सपा प्रमुख ने बातचीत में कहा, “वीवीपैट, ईवीएम और बैलेट पेपर पर अभी लंबी लड़ाई है। सुप्रीम कोर्ट जो भी फैसला करेगा, हर कोई उसे स्वीकार करेगा, लेकिन लड़ाई नहीं रुकेगी। लड़ाई जारी रहेगी।”अभिनेता ममूटी ने केरल के एर्नाकुलम में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

 अभिनेता आशुतोष राणा ने डाला वोट:

आशुतोष राणा : बॉलीवुड के बड़े चेहरों में से एक अभिनेता आशुतोष राणा ने मतदान कर मतदाताओं से अपील की है कि आपको मतदान अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसके माध्यम से आप अपना भविष्य बनाएंगे और अपना भविष्य स्थापित करेंगे।” नियति। इसलिए, अगर हमारे पूर्वजों ने हमें आज़ादी का आशीर्वाद दिया है, तो इसे बनाए रखने और पुष्पित करने की ज़िम्मेदारी हमारी हैं।

 क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने डाला वोट:

क्रिकेटर मोहम्मद शमी, जिन्होंने आज उत्तर प्रदेश के अमरोहा में अपना वोट डाला, ने कहा, “मैं लोगों से अपील करना चाहूंगा कि अगर आपको वोट देने का अधिकार मिला है, तो आपको निश्चित रूप से मतदान करना चाहिए और अपना पसंदीदा उम्मीदवार और सरकार चुनना चाहिए।”

चंद्रयान-3 की सफलता से उत्साहित इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने केरल में डाला वोट:

पिछले साल चंद्रयान-3 की सफलता के पीछे का श्रेय देने वाले इसरो प्रमुख एस सोमनाथ केरल के तिरुवनंतपुरम में एक मतदान केंद्र पर अन्य वोटों के साथ कतार में खड़े हैं।केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह का कहना है कि बीजेपी पूरे देश में जीत हासिल करने जा रही है.केंद्रीय मंत्री और जनरल वीके सिंह ने शुक्रवार को कहा कि आम चुनाव में बीजेपी पूरे देश में सत्ता में आएगी.

“पीएम नरेंद्र मोदी ने 400 पार का लक्ष्य दिया है और हम उस लक्ष्य को हासिल करेंगे। मैं इस बार चुनाव नहीं लड़ रहा हूं और मैदान में नहीं उतरने और चुनाव नहीं लड़ने में अंतर है,” उन्होंने अपना वोट डालने के बाद एएनआई को बताया।

YOU MAY ALSO READ :- Srinivasa Ramanujan death anniversary : महज 32 वर्ष की आयु मे हो गई थी इस महान गणितज्ञ की मृत्यु , आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page