Sunday, September 22, 2024

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का 51वा जन्मदिन आज, द वॉल के नाम से जाने जाते थे द्रविड़, जाने किसने किस तरह दी जन्मदिन की बधाई?

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का 51वा जन्मदिन आज, द वॉल के नाम से जाने जाते थे द्रविड़, जाने किसने किस तरह दी जन्मदिन की बधाई?

Digital News Guru Sports Desk : भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का आज 51 वा जन्मदिन है । द वॉल नाम से प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, श्रेष्ठ बल्लेबाज एवं कोच राहुल द्रविड़ क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है। साल 2005 में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कप्तान नियुक्त किए गए थे और सितंबर 2007 में द्रविड़ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एवं हेड कोच राहुल शरद द्रविड़ आज अपना 51 वा जन्मदिन मना रहे है। आपको बता दे कि 500 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले राहुल द्रविड़ ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 344 वन डे मुकाबले खेले है। वही टेस्ट में द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैच खेले है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक मात्र टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला है। अपने शानदार अंतर्राष्ट्रीय करियर में पूर्व भारतीय कप्तान ने कुल 13,208 टेस्ट रन और एकदिवसीय क्रिकेट में कुल 10,889 रन बनाए है। अपने खेल के दिनों में द वॉल के नाम से जाने जाने वाले खिलाड़ी ने भारत के लिए कुल 504 मैचों में 24,064 रन बनाए है। इन्होंने अपने इस शानदार करियर में 48 शतक और 145 अर्धशतक भी बनाए है।

द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के हेड कोच एवं पूर्व कप्तान राहुल शरद द्रविड़ द वॉल के नाम से जाने जाते है। आपको बता दे कि राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने का रिकार्ड है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 31,258 गेंदों का सामना करने का रिकार्ड द्रविड़ के नाम दर्ज है। वहीं, भारत के लिए 200 टेस्ट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर 29,437 गेंदों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। इसके बाद साउथ अफ्रीकी दिग्गज जैक कैलिस 28,903 गेंदों के साथ तीसरे नंबर पर है। इसके आलावा राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित ब्रैडमैन ओरेशन सम्मान पाने वाले इकलौते गैर-ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं।

एक्स पर क्रिकेटरों और हस्तियों ने दी शुभकामनाएं

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने अपने 51 वर्ष पूरे कर लिए है। इनके इस जन्मदिन के मौके पर क्रिकेटरों और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों की ओर से इन्हे जन्मदिन की शुभकामनाएं दी गई।

भारतीय पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने एक्स पर पोस्ट कर दी शुभकामनाएं: 

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन ने भी अपने एक समय के खिलाड़ी साथी को शुभकामनाएं दी है। भारतीय पूर्व क्रिकेटर सचिन ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा- मेरे टीम के साथी और दोस्त राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की शुभकामनाएं । आपके उत्तम स्वास्थ्य और प्रसन्नता की कामना करता हूँ। यह वर्ष ढेर सारी खुशियाँ और सफलता लेकर आये।”

बीसीसीआई ने भी द्रविड़ को दी बधाई

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से भी द्रविड़ को शुभकामनाएं मिली। बीसीसीआई ने भी द्रविड़ की सराहना की और उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। “509 अंतर्राष्ट्रीय । मैच, 24,208 अंतर्राष्ट्रीय। रन, 48 अंतर्राष्ट्रीय सैकड़ों। उन्होंने पोस्ट किया, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और भारत (पुरुष टीम) के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

दिनेश कार्तिक ने भी एक्स पर पोस्ट कर दी शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने भी एक्स पर पोस्ट कर भारतीय कोच राहुल द्रविड़ को शुभकामनाएं दी। दिनेश कार्तिक ने पोस्ट करते हुए लिखा- ” मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर दृढ़ता, विश्वसनीयता या पूर्णता के लिए समानार्थी शब्द खोजने पर राहुल की तस्वीरें दिखेंगी। जन्मदिन मुबारक हो कोच!

भारतीय पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी दी शुभकामनाएं

भारतीय हेड कोच द्रविड़ के जन्मदिन पर पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी एक्स पर पोस्ट कर शुभकामनाएं दी। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा – “ क्रिकेट के उस्ताद राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की शुभकामनाएँ! खेल के एक दिग्गज, आपकी यात्रा कौशल, धैर्य और अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण रही है। आपकी निस्वार्थता, विनम्रता और समर्पण ने न केवल मैदान पर, बल्कि महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों के लिए एक आदर्श के रूप में एक अमिट छाप छोड़ी है। आपके अच्छे समय के लिए शुभकामनाएं” ।

यह भी पढे: Rahul Dravid birthday special: शॉपिंग का शौक नहीं, कभी नहीं खरीदी कार…बर्थडे पर राहुल द्रविड़ के बारे में जानें कुछ खास बातें!

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page