Saturday, September 21, 2024

Rishi kapoor birth anniversary : भारतीय सिनेमा में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए ऋषि ने जीते है कई पुरस्कार, अपने पिता की फिल्म से किया था अपना बॉलीवुड डेब्यू

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Rishi kapoor birth anniversary : भारतीय सिनेमा में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए ऋषि ने जीते है कई पुरस्कार, अपने पिता की फिल्म से किया था अपना बॉलीवुड डेब्यू

ऋषि कपूर एक भारतीय अभिनेता, निर्देशक और निर्माता थे। उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्कार जीते। ऋषि कपूर ने अपनी पत्नी नीतू कपूर के साथ बारह फ़िल्मों में अभिनय किया है।

एक साल तक कैंसर से जूझने के बाद 30 अप्रैल, 2020 को 67 साल की उम्र में कपूर का निधन हो गया था । आज ही के दिन यानी 4 सितंबर को ऋषि का जन्मदिन होता था । आईए जानते है ऋषि से जुड़ी कुछ रोचक बातें

राज कपूर के दूसरे बेटे थे ऋषि कपूर

 

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर साल 1952 को मुंबई में राज कपूर और कृष्णा राज कपूर के घर ऋषि राज कपूर के रूप में हुआ था। ऋषि कपूर का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था और वे अभिनेता-निर्देशक राज कपूर के दूसरे बेटे थे। ऋषि कपूर पृथ्वीराज कपूर के पोते थे। ऋषि कपूर ने अपनी पढ़ाई कैंपियन स्कूल, मुंबई से पूरी की और बाद में मेयो कॉलेज, अजमेर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

नीतू सिंह से करी थी शादी

ऋषि ने अपनी किशोरावस्था में अभिनेत्री यास्मीन को डेट किया और उसके बाद उनसे ब्रेकअप कर लिया। वयस्क होने पर, ऋषि कपूर को ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान अपनी सह-अभिनेत्री डिंपल से प्यार हो गया और ऋषि कपूर ने अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया को भी डेट किया, लेकिन अपने पिता के इनकार के बाद, उन्होंने उनके साथ अपना रिश्ता खत्म कर लिया। ऋषि कपूर ने 22 जनवरी, साल 1980 को अपनी 15 बार की सह-कलाकार नीतू सिंह से शादी की। इन दोनो के दो बच्चे भी है अभिनेता रणबीर कपूर और डिजाइनर रिद्धिमा कपूर साहनी।

ऋषि कपूर का फिल्मी सफर

ऋषि कपूर की पहली फिल्म भूमिका उनके पिता की फिल्म श्री 420 में थी। श्री 420 के ‘प्यार हुआ, इकरार हुआ’ गाने में ऋषि को दो अन्य बच्चों के साथ बारिश मे चलते हुए देखा जा सकता था ।

1970 में ऋषि कपूर ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने अपने पिता के बचपन का किरदार निभाया। 1973 में उन्होंने फिल्म ‘बॉबी’ में डिंपल कपाड़िया के साथ मुख्य भूमिका निभाई और युवाओं के बीच तुरंत हिट हो गए।

1974 से 1997 तक ऋषि कपूर ने सोलो लीड वाली फ़िल्में कीं और सिर्फ़ 11 फ़िल्में ही बॉक्स ऑफ़िस पर सफल रहीं जबकि बाकी 40 फ़िल्में फ्लॉप रहीं। ये 11 हिट फ़िल्में थीं- बॉबी, लैला मजनू, रफू चक्कर, सरगम, कर्ज़, प्रेम रोग, नगीना, हनीमून, बंजारन, हिना और बोल राधा बोल।

1974-1981 तक ऋषि कपूर ने अपनी होने वाली पत्नी नीतू कपूर के साथ जोड़ी बनाई, लेकिन यह जोड़ी जादू नहीं चला पाई। नीतू कपूर के साथ केवल मल्टी-स्टार्टर फिल्में हिट रहीं – खेल खेल में, कभी-कभी, अमर अकबर एंथोनी, पति पत्नी और वो, दुनिया मेरी जेब में। जिन फिल्मों में ऋषि कपूर के साथ नीतू कपूर मुख्य भूमिका में थीं, वे फ्लॉप रहीं – जहरीला इंसान, जिंदा दिल, दूसरा आदमी, अंजाने में, झूठा कहीं का, धन दौलत।

1977 से 1994 तक ऋषि कपूर को मल्टीस्टारर फिल्मों में छोटे भाई की भूमिकाएं ऑफर की गईं। 1976 से 2000 तक ऋषि कपूर ने 41 मल्टीस्टारर फिल्मों में काम किया और उन्हें दूसरे या तीसरे लीड हीरो के तौर पर कास्ट किया गया। इनमें से 25 फिल्में हिट रहीं और 16 बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं।

90 के दशक में ऋषि कपूर की फिल्म दीवाना, दामिनी और ईना मीना डीका सफल रहीं। कपूर को दो मुख्य नायक वाली फिल्मों में कुछ बार मुख्य नायक की भूमिकाएँ मिलीं – हम किसी से कम नहीं, बदलते रिश्ते, आप के दीवाने, सागर, फिर 90 के दशक में चांदनी, दीवाना (1992), दामिनी (1993) और गुरुदेव के साथ। (1994)।

साल 2020 को कैंसर की वजह से हो गया था निधन

साल 2018 में ऋषि कपूर को बोन मैरो कैंसर का पता चला था। इसके इलाज के लिए वे न्यूयॉर्क गए और एक साल बाद 2019 में वापस लौटे।

29 अप्रैल, 2020 को ऋषि कपूर को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और उन्हें मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया। 30 अप्रैल, 2020 को 67 साल की उम्र में कथित तौर पर कैंसर के दोबारा उभरने के बाद उनका निधन हो गया।


यह भी पढे: Vivek Oberoi birthday special: विवेक ने अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलों मे बना ली थी जगह, सलमान खान की वजह से तबाह हो गया इनका बॉलीवुड करियर!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page