Saturday, September 21, 2024

इंडियन प्रीमियर लीग-2024 का मिनी ऑक्शन आज, इन टॉप-10 खिलाड़ियों पर होंगी सभी टीमों की निगाहें?

 

इंडियन प्रीमियर लीग-2024 का मिनी ऑक्शन आज, इन टॉप-10 खिलाड़ियों पर होंगी सभी टीमों की निगाहें?

Digital news guru sports desk: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का आगाज कुछ ही महीनों में होना है लेकिन इसके लिए आईपीएल की सभी 10 टीमें 19 दिसंबर (आज) को खिलाड़ियों की खरीदी करेंगी।

IPL ऑक्शन मंगलवार यानी 19 दिसंबर को दुबई में अभी कुछ ही पलो यानि दोपहर 1:00 बजे शुरू होगा। इस बार 333 प्लेयर्स पर बोली लगेगी। हालांकि, इनमें से अधिकतम 77 खिलाड़ी ही खरीदे जा सकेंगे। इनमें 30 स्लॉट विदेशी प्लेयर्स के लिए हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का मिनी ऑक्शन आज दुबई में होना है ऐसे में आज आईपीएल के लिए कई भारतीय खिलाड़ी और कई विदेशी खिलाड़ी पर बोली लगने वाली है। आसार यह हैं कि इन्हीं में से किसी एक टीम में IPL इतिहास का सबसे महंगा प्लेयर भी शामिल हो सकता है, जिसकी कीमत 20 करोड़ रुपए के पार जा सकती है।

टॉप-10 खिलाड़ी जिस पर सभी टीम की निगाहें होंगी:

1. रचिन रवींद्र(न्यूजीलैंड): वनडे वर्ल्ड कप में 3 सेंचुरी जमाई, लेफ्ट आर्म स्पिनर भी

न्यूजीलैंड के लेफ्ट हैंड बैटिंग ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने वनडे वर्ल्ड कप में सभी को प्रभावित किया। उन्होंने 3 शतक के दम पर 578 रन बनाए थे। 24 साल के रचिन ने भारत में 64.22 की औसत से स्पिन और पेस दोनों के खिलाफ खूब रन बनाए थे। टॉप ऑर्डर में बैटिंग के साथ रचिन लेफ्ट आर्म स्पिन भी फेंक लेते हैं। रचिन ने न्यूजीलैंड के लिए 18 टी-20 इंटरनेशनल में करीब 118 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वह पहली बार IPL ऑक्शन में उतरेंगे।

टी-20 करियर के 53 मैचों में उन्होंने करीब 123 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। बता दे कि रचिन का नाम ऑक्शन के सेट-2 में है। कीवी ऑलराउंडर ने अपनी बेस प्राइस महज 50 लाख रुपए रखी है। IPL में सभी टीमों को ऑलराउंडर की जरूरत है। गुजरात, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, पंजाब और दिल्ली के पास 29 करोड़ से ज्यादा रुपए का फंड है। इन्हीं में से कोई टीम रचिन को खरीद सकती है।

2. ट्रैविस हेड(ऑस्ट्रेलिया): एग्रेसिव बैटर, अटैकिंग शॉट्स खेलते हैं, बड़े मैच के खिलाड़ी

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने विश्व कप टूर्नामेंट के 6 ही मैचों में 2 सेंचुरी लगाकर 329 रन बनाए थे। उनका स्ट्राइक रेट भी 127 से ज्यादा का रहा। ट्रेविस हेड लेफ्ट हैंड बैटिंग के साथ हेड राइट आर्म ऑफ स्पिन भी फेंक लेते हैं। बता दे कि 23 टी-20 में उन्होंने 146 के स्ट्राइक रेट से 554 रन बनाए हैं। 10 IPL मैचों में उनके नाम 138.51 के स्ट्राइक रेट से 205 रन हैं, वह आखिरी बार 2017 में RCB का हिस्सा थे।

3. हैरी ब्रूक(इंग्लैंड): अटैकिंग बैटर, हर छठी बॉल पर लगाते हैं बाउंड्री

इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर बैटर हैरी ब्रूक टी-20 इंटरनेशनल में हर छठी बॉल पर बाउंड्री जमाते हैं। वह 25 टी-20 मुकाबलों में 141.02 के स्ट्राइक रेट से 495 रन बना चुके हैं। ब्रूक पार्ट टाइम बॉलिंग भी कर लेते हैं। वह इंटरनेशनल लेवल पर टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में भी अटैकिंग बैटिंग से सभी को प्रभावित कर चुके हैं। पिछले IPL में ब्रूक को SRH ने 13.25 करोड़ रुपए में खरीदा था। लेकिन हैदराबाद की मुश्किल पिच के कारण 11 IPL मैचों में वह 190 रन ही बना सके। उन्होंने एक सेंचुरी लगाई, जो कोलकाता की फ्लैट पिच पर आई।

4. शार्दूल ठाकुर(इंडिया): अहम मौकों पर विकेट लेते हैं, अटैकिंग बैटर और फिनिशर

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर में अहम मौकों पर विकेट निकालने की क्षमता है। वह लोअर ऑर्डर में बड़े-बड़े शॉट लगाने के साथ मैच भी फिनिश कर सकते हैं। शार्दूल भारत के लिए 25 टी-20 में 33 विकेट ले चुके हैं। भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेल चुके शार्दूल को 2022 के मेगा ऑक्शन में दिल्ली ने 10.75 करोड़ रुपए में खरीदा था।

पिछले सीजन उन्हें कोलकाता ने शामिल किया, तब उन्होंने 113 रन बनाने के साथ 6 विकेट लिए। शार्दूल के नाम 86 IPL मैचों में 89 विकेट के साथ 286 रन भी हैं। भारत के पेस बॉलिंग ऑलराउंडर की सभी टीमों को जरूरत रहती है। ऐसे में शार्दूल के लिए GT, CSK, SRH, PBKS और RCB जैसी टीमों में बड़ी बिडिंग वॉर देखने को मिल सकती है।

5. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया): वर्ल्ड कप विनिंग कप्तान, तेज गेंदबाज और अटैकिंग बैटर

ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप के साथ ऐशेज और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जिता चुके पैट कमिंस भी ऑक्शन में रहेंगे। 50 टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 55 विकेट के साथ 116 रन हैं। 30 साल के अनुभवी कमिंस के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 438 विकेट के साथ 1717 रन हैं। IPL के 42 मैचों में कमिंस ने 379 रन बनाने के साथ 45 विकेट भी लिए हैं।

वह 2021 के सीजन में KKR का हिस्सा थे, तब उन्होंने 14 बॉल में फिफ्टी लगाई थी। 2020 में कमिंस 15.50 करोड़ में बिके थे, इसलिए वह इस बार भी महंगे बिक सकते हैं। ऑलराउंडर कमिंस का नाम ऑक्शन के सेट-2 में है। उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है और वह IPL में मुंबई और दिल्ली से भी खेल चुके हैं। उनके लिए सभी टीमें बोली लगाएंगी। CSK, SRH, PBKS और RCB को फ्यूचर कप्तान की भी जरूरत है, ऐसे में ये टीमें कमिंस को शामिल करने के लिए कुछ ज्यादा ही इच्छुक रहेंगी।

6. वनिंदू हसरंगा (श्रीलंका):

श्रीलंका के स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर वनिंदू हसरंगा टी-20 रैंकिंग के नंबर-3 बॉलर हैं। वह अपनी वर्ल्ड क्लास लेग स्पिन के दम पर किसी भी इंटरनेशनल टीम का हिस्सा बन सकते हैं। वानिंदू हसरंगा लोअर ऑर्डर में बैटिंग भी कर सकते है। श्रीलंका के लिए 58 ही टी-20 में उनके नाम 91 विकेट और 533 रन हैं। IPL में RCB ने उन्हें 10.75 करोड़ रुपए में खरीदा था। पिछले सीजन वह इंजरी के कारण ज्यादा मैच नहीं खेल पाए थे। अब तक खेले कुल 26 IPL मैचों में उनके नाम 35 विकेट हैं।

बता दे कि वनिंदू हसरंगा का नाम ऑक्शन के सेट-2 में आएगा, उनकी बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपए है। वह RCB के लिए 3 सीजन खेल चुके हैं, पिछली बार उनके लिए पंजाब और हैदराबाद ने भी बिडिंग वॉर किया था। इस बार KKR और CSK भी उनके लिए बड़ी बोली लगा सकती हैं।

7. मिचेल स्टार्क(ऑस्ट्रेलिया): नई और पुरानी दोनों गेंद से खतरनाक, बैटिंग भी कर लेते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट आर्म पेसर मिचेल स्टार्क 8 साल बाद IPL में खेल सकते हैं। वह आखिरी बार 2015 में RCB का हिस्सा थे। नई और पुरानी दोनों गेंद से गेंदबाजी करने में माहिर स्टार्क के पास स्पीड और स्विंग भी है। स्टार्क लोअर ऑर्डर में अटैकिंग शॉट्स लगाने के साथ ठीक-ठाक बैटिंग भी कर लेते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन में उन्होंने 27 मैच खेलकर 34 विकेट अपने नाम किए थे। 2018 में KKR ने स्टार्क को 9.40 करोड़ में खरीदा लेकिन वह इंजरी के कारण खेल नहीं सके थे। बता दे कि स्टार्क का नाम तेज गेंदबाजों के सेट-4 में है। उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है। राजस्थान और हैदराबाद को छोड़कर सभी टीमें उनके लिए बिडिंग वॉर कर सकती हैं। वह ऑक्शन के सबसे महंगे गेंदबाज भी बन सकते हैं।

8. जेराल्ड कूट्जी (साउथ अफ्रीका): 

साउथ अफ्रीका के 23 साल के राइट आर्म पेसर जेराल्ड कूट्जी ने वनडे वर्ल्ड कप में 20 विकेट लिए थे। इंडियन पिचों पर उनकी स्पीड और बाउंस बहुत कारगर रही जो IPL टीमों को भी लुभा सकती है। कूट्जी को 4 ही टी-20 मैचों का अनुभव है और वह पहली बार IPL ऑक्शन में उतरेंगे। बता दे कि जेराल्ड कोट्जी का नाम ऑक्शन के सेट-2 में है। उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है। उनके लिए ऑक्शन में गुजरात, हैदराबाद और पंजाब के अलावा सभी टीमें बोली लगाते नजर आएंगी। KKR, RR और RCB तो उनके लिए बिडिंग वॉर भी कर सकती हैं।

9. हर्षल पटेल (इंडिया): स्लोअर बॉल स्पेशलिस्ट, बैटिंग भी कर लेते हैं। 

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल पर भी सभी टीमों की निगाहें होंगी। बता दे कि इस बार आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने हर्षल पटेल को रिलीज कर दिया है। भारतीय राइट आर्म पेसर हर्षल पटेल आईपीएल में विकेट झटकने के लिए जाने जाते है। वह लोअर ऑर्डर में बैटिंग कर अटैकिंग शॉट्स भी लगा लेते हैं। टी-20 इंटरनेशनल के 25 मैचों में उनके नाम 29 विकेट हैं। पिछले सीजन के 13 मैचों में उन्होंने 14 विकेट लिए थे। इस बार ऑक्शन में हर्षल का नाम सेट-2 में है। उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है। लखनऊ, पंजाब, मुंबई, हैदाराबाद, चेन्नई और दिल्ली की टीमें उनके लिए बड़ी बोली लगा सकती हैं।

10. लॉकी फर्ग्यूसन (न्यूजीलैंड): स्पीड और बाउंस ताकत, मिडिल ओवर्स में विकेट लेते हैं

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को KKR ने रिलीज कर दिया है। उन्हें टीम ने 10 करोड़ रुपए में खरीदा था। स्पीड और बाउंसर के साथ क्रॉस सीम बॉलिंग करने वाले फर्ग्यूसन मिडिल और डेथ ओवर्स में विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं। इस बार फर्ग्यूसन के लिए RR और RCB के साथ CSK, MI, SRH और PBKS जैसी टीमें बड़ी बोली लगा सकती हैं।।

यह भी पढे: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम की जीत, पांच विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह बने के हीरो।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page