Saturday, September 21, 2024

भारत बनाम जिम्बाब्वे का पहला टी 20 मुकाबला आज,जिम्बाब्वे के खिलाफ कई भारतीय युवा खिलाड़ी करेंगे डेब्यू।

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

भारत बनाम जिम्बाब्वे का पहला टी 20 मुकाबला आज,जिम्बाब्वे के खिलाफ कई भारतीय युवा खिलाड़ी करेंगे डेब्यू।

आईसीसी मेन्स क्रिकेट टी 20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम अब जिंबाब्वे दौरे पर है । जिसमे भारतीय टीम को जिंबाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 श्रृंखला खेलनी है ।

जिसका पहला टी 20 मुकाबला आज से शुरू हो रहा है । जिसमे कई भारतीय युवा खिलाडियों को टीम में जगह दी गई है। अब जिंबाब्वे के खिलाफ यह युवा खिलाड़ी अपना डेब्यू करने के लिए तैयार है।

शुभमन गिल करेंगे ट्वेंटी-20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में नए युग की शुरुआत 

जिंबाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम की कमान शुभमन गिल के हाथों में सौंपी गई है । आईसीसी विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने टी 20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी । जिसके बाद जिंबाब्वे दौरे पर शुभमन गिल की कप्तानी से भारत ट्वेंटी-20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत करेगा ।

आपको बता दे कि इंडियन प्रीमियर लीग में प्रतिभाओं से भरे हुए खिलाड़ियों में से बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा, विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल, हिटर बल्लेबाज रियान पराग और तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे को इस सीरीज में पहली बार सीनियर राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है । वही आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के ऑलराउंडर खिलाड़ी नितीश कुमार रेड्डी के चोटिल होने के कारण टीम से हटने के बाद बीसीसीआई ने उनकी जगह शिवम दुबे को चुना है । इनके अलावा संजू सैमसन और यशश्वी जायसवाल 2024 में टी 20 विश्व कप के लिए जिंबाब्वे का दौरा करने वाली पंद्रह सदस्यीय टीम में से केवल दो भारतीय है।

जिम्बाब्वे के खिलाफ कौन युवा चेहरे करेंगे अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू : जिम्बाब्वे के खिलाफ आज से शुरू हो रही पांच मैचों की इस टी 20 श्रृंखला में भारत के लिए कई युवा खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने की संभावना है।

अभिषेक शर्मा 

बाएं हाथ का यह बल्लेबाज जिसका आईपीएल सीजन 2024 शानदार रहा था, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ना चाहेगा।

– रियान पराग 

आईपीएल में अपनी तेज तर्रार पारी और मनमोहक शॉट लगाने वाले असम के इस युवा बल्लेबाज के जिम्बाब्वे के खिलाफ टी 20 सीरीज में पदार्पण करने की उम्मीद है।

– हर्षित राणा 

आईपीएल में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाला यह तेज गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने की उम्मीद कर रहा होगा ।

– ध्रुव जुरेल 

आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स का यह विकेटकीपर बल्लेबाज जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

– तुषार देशपांडे 

आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स का यह तेज गेंदबाज अपनी प्रभावशाली गेंदबाजी से विकेट लेने में माहिर है । जिसके लिए इनको जिम्बाब्वे के खिलाफ इस दौरे में भारतीय स्क्वाड में जगह दी गई है।

भारत बनाम जिंबाब्वे टी 20 शेड्यूल 

भारत बनाम जिंबाब्वे के बीच पांच मैचों की टी 20 श्रृंखला आज 6 जुलाई से हरारे में शुरू होने जा रही है । जिसका पहला मुकाबला आज शाम 4:30 बजे से हरारे स्पोर्ट्स क्लब, हरारे (जिंबाब्वे) में खेला जाएगा।

• भारत बनाम जिंबाब्वे पहला टी ट्वेंटी, 6 जुलाई (शनिवार) ।

• भारत बनाम जिंबाब्वे दूसरा टी ट्वेंटी, 7 जुलाई (रविवार) ।

• भारत बनाम जिंबाब्वे तीसरा टी ट्वेंटी, 10 जुलाई (बुधवार) ।

भारत बनाम जिंबाब्वे चौथा टी ट्वेंटी, 13 जुलाई (शनिवार) ।

भारत बनाम जिंबाब्वे पांचवा टी ट्वेंटी, 14 जुलाई (रविवार) ।

भारत और जिंबाब्वे दोनो टीमों की स्क्वायड :

भारतीय स्क्वायड : जिंबाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 श्रृंखला में युवा भारतीय टीम की कमान शुभमन गिल के हाथों में होगी । 15 सदस्यीय टीम से बाहर होने के कारण वे टी 20 विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाए थे, लेकिन अब उनके पास वैश्विक स्तर पर अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाने का मौका है।

शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, आवेश खान, मुकेश कुमार, खलील अहमद, रवि बिश्नोई, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा, तुषार देशपांडे, हर्षित राणा ।

जिंबाब्वे स्क्वायड :  ब्रायन बेनेट, तदिवनाशे मारुमानी, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनाथन कैंपबेल, क्लाइव मडांडे (विकेट कीपर), इनोसेंट काइया, वेस्ली मधेवेरे, ल्यूक जोंगवे, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्लेसिंग मुजरबानी, रिचर्ड नगारवा, टेंडाई चतारा, ब्रैंडन मावुता, डायोन मायर्स, फ़राज़ अकरम, अंतुम नक़वी ।।


यह भी पढे: भारत की हार के सामने कब-कब खड़े रहे विराट,अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट जगत में छोड़ी अलग छाप;विराट कोहली की सर्वश्रेष्ठ टी 20 विश्व कप पारियों पर एक नज़र।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page