Saturday, September 21, 2024

क्या आप जानते हैं राजस्थान के प्रसिद्ध मोहन राम मंदिर के बारे में! आइए जानते हैं इस मंदिर के साल का सबसे बड़ा होली की दूज पर लगने वाले मेले के बारे में!

DIGITAL NEWS GURU RAJASTHAN DESK:

क्या आप जानते हैं राजस्थान के प्रसिद्ध मोहन राम मंदिर के बारे में! आइए जानते हैं इस मंदिर के साल का सबसे बड़ा होली की दूज पर लगने वाले मेले के बारे में!

जयपुर के राजस्थान में कई मंदिर और धार्मिक स्थल हैं परंतु यहां पर एक मान्यता प्राप्त मंदिर ऐसा भी है, जोकि बहुत ही प्रसिद्ध है और यहां पर अलग-अलग देश से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। इस फेमस मंदिर का नाम है बाबा मोहन राम मंदिर और कई लोगों का ऐसा कहना है कि यहां आकर उनके सारे दुख-दर्द समाप्त हो जाते हैं। बाबा मोहन राम का मंदिर भिवाड़ी जो कि राजस्थान के पठारी जिले में हरियाणा सीमा पर धारूहेड़ा के पास है।

अगर आप दिल्ली से हैं, तो आपको दिल्ली सराय काले खां से बालाजी वाली या जाने वाली सड़क बस भी मिल जाएगी। गांव मिलकपुर का मंदिर यहां आपको बाबा के दर्शन के लिए यह स्थान बाबा की गद्दी के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है और करीब 10 नक्षत्रों में सजा हुआ है। यहां बाबा कोरा और बाबा नेतराम जी की तपो भूमि समाधि स्थल भी है। यहां बाबा कोरा का दूना 24 घंटे रहते हैं। बाबा मोहन राम के वचन के अनुसार सभी भक्तों को सबसे पहले इसी मंदिर में दर्शन करना चाहिए।

•गांव आलमपुर का मंदिर

यह मंदिर गुर्जर समाज ने रचाई है, और यह बाबा हरिनाथ की तपोभूमि है, यहां बाबा हरिनाथ की समाधि भी है, जहां उनकी चरण पादुका है और अनोखी ज्योति है।

वैसे तो ये मंदिर बाबा हरिनाथ की समाधि स्थल के लिए बनाया गया था लेकिन यहां सभी देवीदेवता स्थापित हैं, जैसे:-

•बजरंगबली जी
•भोले बाबा
•बाबा गुरु गोरखनाथ
•माता रानी
•बाबा मोहनराम
•राधा कृष्ण आदि
यहां बहुत से सुंदर हुनकी भी होती है जो आपके मन को मोह लेती है, मंदिर के अंदर ही आपका मंदिर है, जहां बहुत से भक्त और पुजारी रहते हैं।बाबा मोहन राम का मंदिर (बाबा मोहन राम मंदिर)
काली काली मंदिर बस स्टैंड से करीब 7 किमी दूर है जहां आप किसी भी ऑटो से पहुंच सकते हैं। यह मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है, जहां बाबा मोहन राम की अद्वितीय ज्योति जलती है।

यहां भक्त लोग ज्योति में घी चढ़ाते हैं और आरती करते हैं। आरती के दर्शन के बाद लोग पहाड़ी के ऊपर भी जाते हैं, जहां बाबा मोहन राम के घोड़ों के निशानों के भी दर्शन हो जाएंगे। लोग यहां पर पैसे रखते हैं और मंत मांग कर पाते हैं जो बहुत मुश्किल काम है। यकी ये खुर बहुत ही गहरा है।

लेकिन सब लोग अपना भाग्य तलाशते हैं। यह एक ऊंचा स्थान है बाबा की गुफा पर। जहां बाबा ने तप किया था। वहां आज भी प्रसिद्ध कला निर्माता नहीं हैं, यहां गुफाएं बहुत ऊंचे पर्वत पर हैं और वहां से कोई रास्ता नहीं है।

बाबा मोहन राम मंदिर की पूजा मार्ग

मंदिर के चारो तरफ एक प्रतिमा मार्ग है। सभी श्राद्धालु लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार मंदिर की पूजा करते हैं, और बाबा मोहनराम का भजन गाते हैं।

बाबा मोहन राम का मेला (बाबा मोहन राम मेला)

बाबा मोहनराम के उदाहरण में लोग दूर से पैदल चलकर आते हैं, और बाबा का दर्शन करते हैं। कुछ लोग डीजे भी लेकर आते हैं, और बाबा की धूम धाम से भजन बजाते हैं, बाबा का मेला साल में एक बार होली और रक्षाबंधन के पास बड़ी दूज पर आता है। इसके अलावा हर महीने की दूज पर बाबा का मेला भी भरता है।

बाबा मोहन राम का चमत्कार

बाबा मोह नाम के बहुत चमत्कार हो रहे हैं। आप लोग खुद किसी न किसी भक्त से मंदिर में मिलें जो बाबा के चमत्कारों का साक्षी होगा।

ब्राह्मण श्रीमान नंदू जी श्री नेतराम भक्त जी शिरोमणि भक्त बाबा कोरा जी जैसा कि आप जानते हैं कि बाबा मोहन राम की कई अलौकिक घटनाएं हैं। आइये आपको बताते हैं बाबा के असली प्रकर्म के बारे में। जब बाबा मोहन राम ने नंदू ब्राह्मण के दर्शन किए तो उन्होंने कहा कि जब तक मेरा भक्त नंदू मिलकपुर के मंदिर में नहीं आएगा, तब तक मेरा काम अधूरा माना जाएगायही कारण है कि सबसे पहले हम मिलकपुर धाम पहुंचे। फिर वहां से हम असली तक चलेंगे और वहां जाने के बाद हम पहाड़ों की उस गुफा में जाएंगे जहां बाबा ने तप किया था।

इसके बाद बाबा के जोहड़ पहुँचे, जहाँ बाबा ने झाड़ियाँ दी थीं। यहां बाबा के घोड़ों के खुर जमीन में गाड़ दिए गए थे। जिसमें बाबा के घोड़े की पैर के नाम से जाना जाता है। वहां ब्लू हॉर्स की प्रशंसा करने के बाद आप मिल्कपुर लौट आएंगे और फिर घर वापस जा सकते हैं।

शिरोमणि भक्त बाबा कोरा जी

शिरोमणि भक्त बाबा कोरा का जन्म सन् 1867 में राजस्थान के मीनार क्षेत्र के तिजारा तहसील के मिल्कपुर में भगत भक्त के घर हुआ था। उनके दादा हरनारायण भक्त जी थे और उनके पिता स्वरूप भक्त जी थे। उनकी माँ का नाम मोरो था। वह पूरे समय बाबा मोहनराम की भक्ति में लगे रहे।

उन पर बाबा जी की कोट महरहुई। और तो और, उन पर भी बाबा (महार के रूप में) आने लगे। उनके मुँह से जो कुछ निकला वह 100% सही हुआ था। वे दूर दूर से आने वाले लोगों की समस्याओं को दूर करें। बाबा कोरा के अनेक चमत्कार इस प्रकार सामने आते हैं –

चमत्कार की पहली कहानी
एक बार एक महिला अपनी मालकिन के साथ असली बाबा मोहनराम के दर्शन के लिए गई। जब वह बैकअप के रास्ते पर जा रही थी तभी एक बदमाश ने उसके गले से चेन लूट ली। जिससे वह महिला बहुत दुखी हुई। इस पर उन्होंने कोरा बाबा के दर्शन और सारी बातें बताई हैं।

यह भी पढे: राजस्थान के अलवर में स्थित है हजारों साल पुराना द्वापर काल का नीलकंठ महादेव का मंदिर, यहा पूरी होती है भक्तों की सभी मनोकामनाएं!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page