Sunday, September 22, 2024

इंग्लैंड के सीरीज जीतने के इरादे को टीम इंडिया ने किया चखनाचूर,रांची टेस्ट में शानदार जीत के साथ सीरीज को किया अपने नाम।

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :-

इंग्लैंड के सीरीज जीतने के इरादे को टीम इंडिया ने किया चखनाचूर:

इंग्लैंड टीम का भारत के खिलाफ हो रही टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे को टीम इंडिया ने चखनाचूर कर दिया है । रांची टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड टीम के खिलाफ टीम इंडिया को शानदार जीत हासिल हुई है । इस जीत के साथ भारतीय टीम ने इस सीरीज में 3-1 से कब्जा कर लिया हैं । जबकि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला ( धर्मशाला में) खेला जाना बाकी है। आपको बता दे कि भारतीय टीम ने रांची टेस्ट के चौथे दिन ही 5 विकेटों से जीत अपने नाम दर्ज कर ली है।

भारतीय टीम ने सोमवार को इंग्लैंड टीम के खिलाफ रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में 5 विकेट से जीत अपने नाम दर्ज कर ली है । इसी के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने कब्जे में कर ली है। भारतीय टीम को जीत दिलाने में शुभमन गिल (52*) और ध्रुव जुरैल (39*) ने अहम भूमिका निभाई ।

वही इंग्लैंड टीम के गेंदबाज शोएब बशीर ने तीन विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया । आपको बता दे कि भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल (52*) और ध्रुव जुरेल (39*) के बीच छठे विकेट के लिए 72 रन की नाबाद साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने सोमवार को इंग्लैंड को चौथे टेस्ट के चौथे दिन पांच विकेट से हरा दिया।

इसी के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज अपने कब्जे में कर ली है । भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है । आपको बता दे कि इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी महज 353 रनो पर ऑलआउट हो गई थी। जिसके बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारतीय टीम महज 307 रनो पर ही सिमट गई ।

इंग्लैंड टीम पहली पारी में मेजबान टीम से 46 रनो की बढ़त पर थी। लेकिन अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड टीम महज 145 रनो पर ही ध्वस्त हो गई । जिसके बाद रांची टेस्ट मुकाबले को जीतने के लिए टीम इंडिया को महज 192 रनो की जरूरत थी । रांची टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन 151 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया और इंग्लैंड के 12 साल के सीरीज जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया ।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां व अंतिम टेस्ट सीरीज मुक़ाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जायेगा । आपको बता दे कि रांची टेस्ट मुकाबले में जीत के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। जिसके लिहाज से धर्मशाला टेस्ट मुकाबला महज औपचारिकता भर रह गया है।

बुलंद  शुरुआत के बाद लड़खड़ाई भारतीय पारी :

192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तीसरे दिन स्टंप्स तक बिना किसी नुकसान के 40 रन बना लिए थे । रांची टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन भारत ने अपनी पारी इसी स्कोर से आगे बढ़ाई। भारतीय ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (37) और कप्तान रोहित शर्मा (55) ने पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की । लेकिन इंग्लैंड टीम के गेंदबाज जो रूट ने इस साझेदारी को तोड़कर इंग्लैंड टीम के खेमे में जीत की आस जगाई ।

भारतीय ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 44 गेंदों मे 37 रन बनाकर पवेलियन लौट गए । इसके बाद रोहित शर्मा भी अपनी अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद टॉम हार्टली की गेंद पर स्टंपिंग आउट हो गए । रोहित शर्मा ने 81 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए थे । भारतीय टीम की तरफ से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरे रजत पाटीदार ने भारतीय खेमे को एक बार फिर निराश किया और बिना खाता खोले शोएब बशीर की गेंद पर ओली पोप को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए ।

इसके बाद भारतीय युवा बल्लेबाज सरफराज खान 0(1) डक और अनुभवी ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा महज 4(33) रनो पर आउट हो गए । जिसके बाद भारतीय युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल और क्लासिकल बल्लेबाज शुभमन गिल ने पारी को संभालते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई।

 

इंग्लैंड टीम के खिलाफ जुझारू पारी खेलते हुए शुभमन गिल ने 124 गेंदों मे 2 छक्के की मदद से नाबाद 52* रन बनाए। वही शुभमन गिल का साथ देते हुए युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल ने 77 गेंदों मे 39* रनो की नाबाद पारी खेली । इनकी इस पारी में 2 चौके भी शामिल थे । वही इंग्लैंड टीम की तरफ से शोएब बशीर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए ।

इनके अलावा जो रुट और टॉम हार्टली को एक-एक सफलता हाथ लगी। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज 3-1 से अपने कब्जे में कर ली है । हैदराबाद टेस्ट मुकाबले में 28 रन की शिकस्त सहने के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और अगले तीन टेस्ट में क्रमशः 106 रन, 434 रन और 5 विकेट से जीत दर्ज की है।

YOU MAY ALSO READ :- महाशिवरात्रि 2024 – आईए जानते हैं इस शिवरात्रि भोलेनाथ को क्या अर्पित कर के प्रसन्न करें !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page