Sunday, September 22, 2024

‘ सरफराज तो सरफराज है….’ सरफराज खान को लेकर क्या बोले रोहित शर्मा? टेस्ट मैच की दोनो पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बने डेब्यूटेंट सरफराज खान।

‘ सरफराज तो सरफराज है….’ सरफराज खान को लेकर क्या बोले रोहित शर्मा? टेस्ट मैच की दोनो पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बने डेब्यूटेंट सरफराज खान।

Digital News Guru Sports Desk : इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले (राजकोट ) में भारतीय युवा बल्लेबाज सरफराज खान ने अपने डेब्यू टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम की दोनो परियों में अर्धशतक जड़ कर इस मुकाबले को यादगार बना दिया है और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए है। इंग्लैंड के खिलाफ सरफराज खान के लिए उनका टेस्ट डेब्यू शानदार रहा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में भारतीय टीम की दोनो परियों में तेज अर्धशतक जमाये।

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज कर ली है। इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जिन्होंने इंग्लैंड की दोनो परियों में कुल 7 विकेट चटकाए। इनके अलावा भारतीय टीम की तरफ से मैच के हीरो बने यशश्वी जायसवाल ने शानदार दोहरा शतक लगाया।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने 236 गेंदों मे नाबाद 214 रन बनाए। इनकी इस शानदार पारी में 14 चौके और 12 छक्के भी शामिल थे। इन दोनो भारतीय खिलाड़ियों के आलावा एक बल्लेबाज ने सबको प्रभावित किया है। अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेल रहे 26 वर्षीय खिलाड़ी का भारत के लिए पहला मैच काफी शानदार रहा और न केवल उनकी टीम को जीत मिली, बल्कि सरफराज ने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़कर भारतीय टीम की जीत में अपना अहम योगदान दिया।

डेब्यूटेंट सरफराज खान ने अपनी पहली पारी में 66 गेंदों में 62 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में वह 72 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे। आपको बता दे कि इस मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की पहली पारी में, सरफराज खान को नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था। भारतीय टीम की पहली पारी में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को सरफराज खान से ऊपर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के 3 विकेट महज 33 रनो पर गिर गए थे। जिसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने 204 रनो की शानदार साझेदारी की। जिसके बाद सरफराज खान ने लाजवाब अर्धशतकीय पारी खेली। भारतीय टीम की दूसरी पारी में चीजें स्पष्ट रूप से अलग थीं क्योंकि तेजी से रन बनाने की तलाश में भारत ने सरफराज को जड़ेजा से पहले भेजा क्योंकि रोहित ने जडेजा को नंबर 5 पर भेजने के पीछे के तर्क को समझाया या क्या यह सिर्फ एक बार का निर्णय था क्योंकि भारत एक बहुत ही युवा खिलाड़ी को मैदान पर उतार रहा था।

सरफराज खान को लेकर क्या बोले भारतीय कप्तान 

इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मुकाबला खेलने वाले सरफराज खान ने भारतीय टीम को दोनो पारियों में शानदार अर्धशतक जमाए। जिसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने उनको लेकर कहा – इस खेल के लिए, हमने सोचा कि उसके पास बहुत अनुभव है और उसने बहुत सारे रन भी बनाए हैं, हम बाएं-दाएं हाथ का कॉम्बिनेशन चाहते थे, सरफराज सरफराज है और उसके पास जो गुणवत्ता है, हम चाहते थे कि उसके पास समय हो। हमने देखा कि वह बल्ले से क्या कर सकता है। हम प्रवाह के साथ चलते हैं और उस विशेष दिन पर हम क्या महसूस करते हैं, विपक्षी टीम, गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए। हम हर चीज की गणना करते हैं और फिर फ्लो के साथ चलते हैं।

जब शास्त्री ने रोहित के चुनाव पर सवाल उठाया 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के फैसले पर रवि शास्त्री ने सवाल उठाया था, भारत के पूर्व मुख्य कोच ने कमेंट्री में कहा था कि वह सरफराज को नंबर 5 पर भेजते ताकि इस युवा खिलाड़ी और टेस्ट क्रिकेट में उनकी क्षमता का परीक्षण किया जा सके, लेकिन कुछ हद तक यह गलत साबित हुआ। भारतीय ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने अपने करियर का चौथा टेस्ट शतक जड़ा।

सरफराज को लेकर क्या बोले रवि शास्त्री 

भारतीय युवा बल्लेबाज को लेकर भारतीय पूर्व कोच ने कमेंट्री करते हुए कहा था कि – “विकल्पों पर विचार करते हुए, मैं सरफराज के साथ जाना चाहता था। बहुत सीधा-सादा जवाब है – डेब्यू करना, टेस्ट मैच का पहला दिन, अच्छी बल्लेबाजी की स्थिति, स्पिन का अच्छा खिलाड़ी। एकमात्र कारण जो आप सोच सकते हैं (जडेजा का सरफराज से आगे बल्लेबाजी करना) है बाएं हाथ, दाएं हाथ का कॉम्बिनेशन। वहां मौजूद स्पिनरों के साथ, मैं समझ सकता हूं कि जडेजा अभी भी यहां से 100 रन बना सकते हैं।

लेकिन कोई व्यक्ति जो अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा है, आप उसे परखना चाहते हैं, उस पर विश्वास दिखाना चाहते हैं। जाओ और देखो टेस्ट क्रिकेट क्या है और अगर वह टेस्ट पास कर लेता है, तो वह एक बेहतर खिलाड़ी बन जाएगा” पहली पारी में शतक बनाने और इंग्लैंड को चौथे दिन 122 रन पर आउट करने के लिए अपने पांच विकेट पूरे करने के लिए जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, लेकिन सरफराज भी भारत के लिए एक बड़ा बॉक्स थे।

ऋषभ पंत के रंग दिखाते हुए, बल्लेबाज ने मजबूत साहस दिखाया और पीछे नहीं हटे। स्पिनरों पर अपने दबदबे के लिए जाने जाने वाले सरफराज ने दोनों पारियों में बिल्कुल वैसा ही किया और दोनों पारियों में चार छक्के लगाए, जिससे इंग्लैंड के खिलाफ बचे दो टेस्ट मुकाबलों में अपनी जगह टीम में बना ली है।

यह भी पढे: रविंद्र जडेजा ने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए मांगी माफी, डेब्यूटेंट सरफराज खान ने रन आउट पर खुलकर बात की!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page