Sunday, September 22, 2024

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला आज,केपटाउन में जीत के साथ सीरीज को ड्रॉ करने के लिए उतरेगी टीम इंडिया।

Digital news guru sports desk:-

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला आज:

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला आज से केपटाउन में खेला जाना है। आपको बता दे कि भारत बनाम साउथ अफ्रीका का यह मुकाबला भारतीय समयानुसार आज दोपहर दो बजे से खेला जायेगा। जहां मेजबान टीम साउथ अफ्रीका जीत के साथ सीरीज को अपने नाम करने के लिए तैयार रहेगी।

वही पहले टेस्ट मुकाबले में मिली हार के बाद भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत कर सीरीज को ड्रॉ करने के लिए मैदान में नजर आयेगी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज से केपटाउन में खेला जाना है। जहां मेन इन ब्लू इस मुकाबले को जीत कर सीरीज को ड्रॉ करने के लिए मैदान में नजर आयेगी क्योंकि दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज में अफ्रीकी टीम 1-0 से आगे हो चुकी है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट:

सेंचुरियन में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया दूसरा टेस्ट जीतकर दो मैचों की सीरीज बराबर करना चाहेगी। बता दे कि नए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में तीन टेस्ट में एक हार और एक ड्रॉ के साथ, भारत जीत के लिए बेताब होगा, उस स्थान पर जहां मेहमान अपने पिछले छह मैचों में से चार हार चुके हैं। भारत 14 अंकों (38.89 पीसीटी) के साथ नौ टीमों की तालिका में छठे स्थान पर है और एक हार से उसकी स्थिति और खराब हो जाएगी।

एक जीत टीम के मनोबल के लिए बहुत अच्छी होगी, जो विश्व कप फाइनल में हार के बाद अभी भी मजबूती हासिल करने की कोशिश कर रही है। बता दे कि भारत अपने गेंदबाजी आक्रमण में सुधार के लिए तैयार दिख रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया की गेंदबाजी लाइन-अप में कम से कम एक और बदलाव होने की भी संभावना है।

भारतीय  टीम में जड़ेजा की वापसी: 

भारतीय अनुभवी स्पिनर की पीठ की ऐंठन के कारण शुरुआती टेस्ट से चूकने के बाद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की वापसी की उम्मीद है। एक सक्षम गेंदबाज होने के साथ-साथ सेंचुरियन में ढह गई भारत की बल्लेबाजी में जड़ेजा गहराई जोड़ सकते है।

प्रसीद कृष्णा के स्थान पर मुकेश कुमार को मिल सकती है जगह:

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने सेंचुरियन में उचित नियंत्रण बनाए रखा, लेकिन पदार्पण करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा से उन्हें समर्थन नहीं मिला। कर्नाटक के तेज गेंदबाज को सेंचुरियन सतह से ट्रैम्पोलिन बाउकेन प्राप्त करने के लिए टीम में शामिल किया गया था।

हालाँकि, उन्हें अपनी लंबाई और अनुभव न होने के कारण सेंचुरियन टेस्ट में उन्हें संघर्ष करना पड़ा। दूसरी ओर मुकेश अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में तेजी से प्रगति कर रहे हैं। गेंद को दोनों तरफ घुमाने की उनकी क्षमता और नियंत्रण उन्हें प्रसिद्ध से भी अधिक खतरनाक गेंदबाज बनाता है।

दूसरे टेस्ट में अश्विन या शार्दुल?

पहले टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने निश्चित रूप से आर अश्विन का कम इस्तेमाल किया था। केएल राहुल द्वारा सीधा कैच छोड़ने के बाद अनुभवी स्पिनर भी दुर्भाग्यशाली रहे । भारत के लिए अनुभवी ऑफ स्पिनर को बरकरार रखना समझदारी होगी, जो शार्दुल ठाकुर से बेहतर बल्लेबाज भी हैं, जिनका मैच भूलने लायक था। बता दे कि शार्दुल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में 19 ओवर में 101 रन लुटाए थे।

लुंगी एनगिडी की हो सकती है वापसी: 

भारतीय टीम के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की जीत के दौरान पेल्विक चोट झेलने वाले तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। पहले टेस्ट मुकाबले में गेराल्ड कोएत्जी की तेज़ गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ भारतीय टीम संघर्ष करते हुए दिखाई दी थी। अब लुंगी एनगिडी, जिनके बारे में अनुमान लगाया गया था कि वे टखने की चोट से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं, उन्हे टीम में जगह मिल सकती है।

मौसम की रिपोर्ट:

न्यूलैंड्स में टॉस महत्वपूर्ण होगा जहां तापमान 33 से 34 डिग्री दर्ज किया जा रहा है।

केपटाउन की पिच रिपोर्ट: 

अच्छी घास से ढके होने के बावजूद, पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी साबित होगी और दोनों तरफ के स्पिनरों को भी पिच में थोड़ी मदद मिलेगी।

दूसरे टेस्ट मुकाबले में दोनो टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन: 

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा/अवेश खान।

साउथ अफ्रीका टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरेन, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी।

YOU MAY ALSO READ :- शर्मनाक: आंध्र प्रदेश में 17 वर्षीय नाबालिग के साथ 13 लोगों ने किया गैंगरेप !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page