Saturday, September 21, 2024

Yuzvendra Chahal birthday special : बचपन से ही था युजवेंद्र चहल को क्रिकेट का शौक, अपनी कड़ी मेहनत से चहल ने बनाई है दुनिया भर मे अपनी पहचान

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

Yuzvendra Chahal birthday special : बचपन से ही था युजवेंद्र चहल को क्रिकेट का शौक, अपनी कड़ी मेहनत से चहल ने बनाई है दुनिया भर मे अपनी पहचान

क्रिकेटर युजवेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई साल 1990 को हरियाणा के जींद जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम के.के. चहल और इनकी माता का नाम सुनीता देवी है। युजवेंद्र चहल के पिता एक वकील हैं और उनकी माता एक गृहिणी हैं।

क्रिकेट के प्रति रुचि

युजवेंद्र चहल को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का काफी शौक था। उनके पिता ने भी उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए काफी प्रोत्साहित किया था। चहल ने अपनी शुरूआती क्रिकेट की शिक्षा जींद में प्राप्त करी हुई थी । उन्होंने अपनी प्रतिभा और अपनी कड़ी मेहनत से स्थानीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई थी और जल्द ही चहल हरियाणा की अंडर-19 टीम में भीचयनित हो गए थे।

क्रिकेट प्रशिक्षण

युजवेंद्र चहल ने क्रिकेट के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण दोनों ही हरियाणा के एक स्थानीय क्रिकेट अकादमी से प्राप्त करी हुई है । चहल के कोच ने उनकी प्रतिभा को काफी अच्छे से पहचाना और उन्हें एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने के लिए प्रेरित भी किया था । चहल ने अंडर-19 और अंडर-23 स्तर पर हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया और अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया हुआ था।

आईपीएल करियर

युजवेंद्र चहल ने साल 2011 में आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से अपना डेब्यू किया हुआ था । चहल ने अपने पहले हीआईपीएल के मैच मे 2 विकेट लेकर सबको प्रभावित कर दिया था साल 2014 में, चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) में शामिल हुए थे और टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज बने। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ का खिताब भी मिला हुआ था।

अंतरराष्ट्रीय करियर

वनडे और टी20 करियर

युजवेंद्र चहल ने 11 जून साल 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच मे डेब्यू किया हुआ था। चहल ने अपने पहले ही मैच में 1 विकेट लिया हुआ था और अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। 18 जून साल 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ ही उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण किया और अपनी गेंदबाजी से महत्वपूर्ण योगदान भी दिया था। चहल ने वनडे और टी20 में कई महत्वपूर्ण मैचों में भारत के लिए जीत दिलाई हुई है।

धनश्री वर्मा से करी है चहल ने शादी

युजवेंद्र चहल ने साल 2020 में धनश्री वर्मा से शादी करी हुई है । धनश्री वर्मा एक डेंटिस्ट के साथ ही एक यूट्यूबर भी हैं। उनकी शादी की खबर ने क्रिकेट प्रेमियों के बीच काफी चर्चा बटोरी हुई थी । युजवेंद्र और धनश्री का शादी समारोह पारंपरिक हिंदू रीति-रिवाजों से संपन्न हुआ।

नेट वर्थ

युजवेंद्र चहल की अगर नेट वर्थ की बात करे तो इनकी टोटल नेट वर्थ लगभग 4 मिलियन डॉलर होगी । चहल की आय का स्रोत क्रिकेट के साथ साथ विज्ञापन, और ब्रांड एंबेसडरशिप भी है। चहल के पास कई तरह के ब्रांड अनुबंध हैं, जैसे की Adidas, Puma, और अन्य प्रमुख ब्रांड शामिल हैं।

सम्मान और पुरस्कार

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर (2014): आईपीएल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए।
रणजी ट्रॉफी में उत्कृष्ट प्रदर्शन: 2010-11 सीज़न में सर्वश्रेष्ठ नामांकन के लिए।
साल 2018 में फ़ोर्डे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए चहल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन कर सामने आये थे।


यह भी पढे: Chandra shekhar azad birth anniversary : एक भारतीय क्रांतिकारी नेता और स्वतंत्रता सेनानी थे चंद्रशेखर आज़ाद, अपने जीवन मे बहुत सारी गतिविधियों को करा था पूरा

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page