Saturday, September 21, 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा आज से आने वाले 6 महीने तक कभी भी पुन: की जा सकती है आयोजित !

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा आज से आने वाले 6 महीने तक कभी भी पुन: की जा सकती है आयोजित !

 

यूपी गवर्नमेंट ने शनिवार, 24 फरवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा -2023 को रद्द करने का निर्णय किया है। 17 और 18 फरवरी 2024 को राज्य भर में आयोजित लिखित परीक्षा के लिए पेपर लीक की खबरें सामने आने के बाद गवर्नमेंट ने यह निर्णय लिया है।

राज्य भर में प्रारम्भ किए गए इस भर्ती अभियान के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से लगभग 43 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। गवर्नमेंट ने बोला है कि अगले छह महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बोला कि परीक्षाओं की शुचिता के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने बोला है कि युवाओं की मेहनत से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। ऐसे विद्रोही तत्वों के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई होना तय है।

आपको बता दें, राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिए कि ही उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दोबारा 6 महीने के भीतर आयोजित की जानी चाहिए। ऐसे में परीक्षा का आयोजन अगस्त महीने में या उससे पहले किया जा सकता है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।

Upprpb ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि, “परीक्षा की विश्वसनीयता,पारदर्शिता एवं शुचिता बनाये रखने के दृष्टिगत आरक्षी भर्ती-23 की दी। 17 और 18 फरवरी 2024 की रिटेन एग्जाम कैंसल कर दी गई है।  यूपी बोर्ड द्वारा पुनः लिखित परीक्षा जल्द  ही आयोजित की जाएगी | पूरी इन्फॉर्मेशन के लिए uppbpb.gov.in पर देखें ।

 

उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम का आयोजन 6 महीने के अन्दर कराने का आदेश जारी कर दिया है। जिसका अर्थ है, कि एग्जाम  आज से आने वाले 6 महीने तक  कभी भी आयोजित की जा सकती । वहीं परीक्षा का आयोजन कब होगा, क्या उस परीक्षा के लिए नए एडमिट कार्ड जारी होंगे और परीक्षा कितने केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

इन सभी प्रश्नों के उत्तर ठीक समय पर यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Upprpb) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अपलोड कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को राय दी जाती है, वह नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

वहीं जिन उम्मीदवारों की उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा अच्छी नहीं, उनके लिए ये दूसरा मौका है। आइए जानते हैं परीक्षा की तैयारी के लिए किन टिप्स को फॉलो किया जा सकता है।

एग्जाम की प्रिप्रेशन के लिए फॉलो करें ये टिप्स :

– उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा के लिए एक स्टडी प्लान बना लीजिए। आपने अभी परीक्षा दी है, ऐसे में आप परीक्षा के फॉर्मेट से वाक़िफ़ होंगे। ऐसे में प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। ताकि समय सीमा के भीतर सिलेबस पूरा हो जाए।

– उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी आधिकारिक सिलेबस से ही करें। आधिकारिक सिलेबस में परीक्षा में शामिल किए जाने वाले विषयों और विषयों की साफ जानकारी दी गई है।

उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम के पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी:

पुलिस कांस्टेबल एग्जाम के पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी होनी चाहिए।  ताकि एग्जाम की तैयारी करते  टाइम उन टॉपिक्स को जरूर मार्क करें जो एग्जाम में सबसे अधिक प्रश्न पूछे जा सकते हैं। बता दें, परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न का 2 मार्क्स का होगा। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इसका अंदाजा लगाने के लिए पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करना न भूलें। इससे आपकी तैयारी मजबूत होगी।

YPU MAY ALSO READ :- वूमेन प्रीमीयर लीग के दूसरे मैच में आरसीबी की जीत, यूपी वारियर्ज की टीम को 2 रनो से हराया।

 

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page