Saturday, September 21, 2024

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला आज, क्या जीत के साथ सीरीज ड्रॉ करेगी भारतीय टीम?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला आज,क्या जीत के साथ सीरीज ड्रॉ करेगी भारतीय टीम?

Digital News Guru Sports Desk: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला आज जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत बनाम साउथ अफ्रीका का यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 8:30 बजे से शुरू होगा और टॉस शाम 8:00 बजे होगा।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला अब से कुछ ही देर में जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का यह आखिरी मुकाबला है। तीन मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका ने एक मुकाबला अपने नाम कर लिया था। जबकि पहला टी-20 मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। आज भारतीय टीम जीत के साथ सीरीज ड्रॉ करवाने के लिए मैदान में उतरेगी।

जबकि अफ्रीकी टीम इस मुकाबले को जीत कर सीरीज को अपने नाम करने के इरादे में होगी। टीम इंडिया सभी फॉर्मेट की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर है। 17 दिसंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ वन डे फॉर्मेट में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में होंगी। भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वन डे सीरीज के बाद टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। जिसमे भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करते हुए दिखाई देंगे।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका हेड टू हेड रिकॉर्ड: वांडरर्स स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका चौथी बार टी-20 में आमने-सामने हैं। इससे पहले 3 में से 2 मैच इंडिया और एक साउथ अफ्रीका ने जीता है। दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टी-20 सीरीज खेली गई हैं। इसमें 4 भारत जीता और 2 में साउथ अफ्रीका जीती। जबकि 2 सीरीज ड्रॉ रही हैं।

इस साल सूर्यकुमार बने टीम के लिए टॉप स्कोरर: साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी करने वाले सूर्यकुमार यादव ने इस साल टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए है। जबकि दूसरे नंबर पर यशस्वी जायसवाल हैं। उन्होंने 14 मैचों में 370 रन बनाए हैं। सूर्या ने सीरीज के दूसरे मैच में 56 रन की पारी खेली थी।

हेंड्रिक्स और कूट्जी का शानदार फॉर्म जारी:

साउथ अफ्रीका के बैटर रीजा हेंड्रिक्स और बॉलर जेराल्ड कूट्जी का शानदार फॉर्म जारी है। दोनों ने पिछले मैच में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। हेंड्रिक्स ने 49 रन की पारी खेली थी, तो कूट्जी ने 3 विकेट लिए। मेजबान टीम के लिए इस फॉर्मेट में टॉप रन स्कोरर हेंड्रिक्स ही हैं। बॉलिंग में टॉप विकेटटेकर कूट्जी हैं। रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर कप्तान ऐडन मार्करम हैं। उन्होंने 7 मैचों में 214 रन बनाए हैं।

वांडरर्स स्टेडियम की पिच रिपोर्ट: वांडरर्स स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है। इस पिच पर बाउंस ज्यादा है, जिसके चलते गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है। ऐसे में बल्लेबाजों के लिए भी रन बनाने का मौका होगा। इस पिच पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है। यहां कुल 32 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 15 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 17 मैच जीते हैं। इस मैदान पर हाईएस्ट टीम स्कोर 260 रन है, जो श्रीलंका ने 2007 में केन्या के खिलाफ बनाया था। लोएस्ट टीम स्कोर 83 है जो बांग्लादेश ने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

जोहान्सबर्ग में मौसम रहेगा साफ: जोहान्सबर्ग में गुरुवार को मौसम को लेकर अच्छी खबर है। आज यहां का मौसम साफ रहेगा, थोड़े देर बादल भी रहेंगे, लेकिन बारिश की महज 3% आशंका है। शुरुआती दोनों मैचों में बारिश ने बाधा डाली थी। यहां हवा की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। तापमान 15 से 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन: रीज़ा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, एंडिले फेहलुकवायो, नांद्रे बर्गर, लिज़ाद विलियम्स, तबरेज़ शम्सी, ओटनील बार्टमैन।

यह भी पढे: दूसरे टी-20 मुकाबले में साउथ अफ्रीका की जीत, डीएलएस मैथड से भारतीय टीम को 5 विकेट से मिली हार।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page