Saturday, September 21, 2024

ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप फाइनल की हार होगा हिसाब,अंडर-19 विश्व कप भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मुकाबला आज।

ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप फाइनल की हार होगा हिसाब,अंडर-19 विश्व कप भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मुकाबला आज।

Digital News Guru Sports Desk: ऑस्ट्रेलियाई टीम से विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में मिली हार का बदला आज अंडर 19 भारतीय टीम लेने के लिए तैयार है। आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेला जाएगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह फाइनल मुकाबला सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम, बेनोनी (साउथ अफ्रीका) में भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जायेगा। भारतीय टीम ने पहले सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका टीम को 2 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था । जबकि आस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को 1 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

(IND VS AUS) दोनो टीमों के बीच एक साल के अंदर यह तीसरा फाइनल मुकाबला 

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेला जायेगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक साल के अंदर तीसरी बार कोई फाइनल मुकाबला होने जा रहा है। पिछले दो फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन के द ओवल में हुए WTC फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को 209 रनो से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके आलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप 2024 के फाइनल मुकाबले में भी भारतीय टीम ने 6 विकेट से खिताब अपने हाथों से गवां दिया था। अब आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024 के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर आमने सामने है।

(भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया) अंडर 19 विश्व कप फाइनल में तीसरी बार होंगी दोनो टीमें आमने सामने 

भारत और ऑस्ट्रेलिया आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में तीसरी बार आमने सामने दिखाई देंगे। भारत के खिलाफ पिछले दोनो फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हार का सामना करना पड़ा है। अब भारतीय टीम आज का मुकाबला जीत कर हैट्रिक लगाने के लिए मैदान पर उतरेगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर 19 विश्व कप 2012 में पहली बार जीता था भारत 

उनमुक्त चंद की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सबसे पहले 2012 में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल मुकाबले में हार का मुंह दिखाया था। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारुओं ने निर्धारित 50 ओवर में 225 रन बोर्ड पर लगाए थे। कप्तान उनमुक्त चंद के शतक के दम पर भारत ने 6 विकेट रहते मुकाबले के साथ ट्रॉफी अपने नाम की थी। भारतीय कप्तान इस मैच में नाबाद रहे थे, उन्होंने 7 चौकों और 6 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 111 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया साल 2018 के फाइनल में भी थे आमने सामने 

भारत और ऑस्ट्रेलिया आईसीसी अंडर 19 2018 में भी आमने सामने थे। जिसमे भारतीय टीम की कमान पृथ्वी शॉ के हाथों में थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फाइनल मुकाबले में भी भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया था। कंगारू टीम ने इस बार भी पहले बल्लेबाजी करते हुए टारगेट सेट किया था।

उन्होंने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य रखा था। इस बार भी भारतीय सलामी बल्लेबाज के बल्ले से शतक निकला था, मगर वह कप्तान नहीं थे। मनोज कालरा की 101 रनों की नाबाद पारी के दम पर भारत ने 38.5 ओवर में 8 विकेट रहते इस स्कोर को हासिल कर ट्रॉफी अपने नाम की थी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगा भारत 

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में अजेय रथ पर सवार टीम इंडिया की नजरें फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने पर होगी। पिछली दोनों ही बार भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शतक जड़ टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। ऐसे में भारत के लिए नंबर-2 पर बैटिंग करने वाले अर्शिन कुलकर्णी से भी बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

आज फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम लगातार अपना दूसरा और कुल 6 वा खिताब अपने नाम कर लेगी। इससे पहले सिर्फ पाकिस्तान टीम ही 2004 और 2006 में लगातार दो बार ट्रॉफी उठा चुकी है।

अंडर 19 विश्व कप 2024 में एक भी मैच नहीं हारा है भारत 

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ग्रुप-1 में थी। टीम इंडिया ने ग्रुप-स्टेज में तीन मैच खेले थे और तीनों में ही जीत हासिल की। भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 84 रन से, दूसरे मैच में आयरलैंड को 201 रन से, तीसरे मैच में यूनाइटेड स्टेट को 201 से हराया था। इसके बाद भारतीय टीम ने सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई कर लिया। सुपर-6 में टीम इंडिया ने दो मैच खेले और दोनों में ही जीत हासिल की। भारत ने सुपर-6 में न्यूजीलैंड और नेपाल को हराया।

यह भी पढे: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले में इस युवा खिलाड़ी को मिला मौका, पहली बार टीम इंडिया की जर्सी में दिखेगा यह खिलाड़ी?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page