Sunday, September 22, 2024

सारा अली खान की नवीनतम फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ 21 मार्च को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई :

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK: 

सारा अली खान की नवीनतम फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ 21 मार्च को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई

कन्नन अय्यर द्वारा निर्देशित और करण जौहर द्वारा निर्मित सारा अली खान की नवीनतम फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ आज, 21 मार्च को विशेष रूप से अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई है।

बॉलीवुड में ऐतिहासिक बायोपिक्स खूब बनी हैं, लेकिन बहुत  कम ही दर्शकों के बीच अपनी पकड़ बना पाई हैं। ऐ वतन मेरे वतन एक जीवनी पर आधारित नाटक है जो 1942 में भारत की आजादी के लिए उषा मेहता की लड़ाई की साहसी कहानी का विस्तृत वर्णन करता है।

उषा मेहता (सारा अली खान) व उसके करीबी सहयोगियों ने देश के हर कोने तक देश की आवाज पहुंचाने के लिए एक गुप्त रेडियो स्टेशन, सीक्रेट कांग्रेस रेडियो की स्थापना की। उसके दोस्त कौशिक, फहद अहमद और फिरदौस इंजीनियर ने उपकरण, तकनीशियनों और नैतिक समर्थन के साथ उसकी मदद की। रेडियो प्रसारण ने महात्मा गांधी और भारत भर के अन्य प्रमुख नेताओं के संदेशों को रिकॉर्ड किया। जैसे ही अंग्रेजों ने अपने स्थान को इंगित करने और बढ़ते राष्ट्रवाद को समाप्त करने के लिए परिष्कृत तकनीक का एक टुकड़ा तैयार किया, उषा और उनकी टीम आसन्न ट्रैक-डाउन से बचने के लिए लगातार स्टेशन का स्थान बदल रही थी।सारा अली खान ने सराहनीय प्रदर्शन किया।

वह फिल्म के ज्यादातर हिस्सों में चमकती हैं, खासकर अपने पिता और अपनी बुआ के साथ दृश्यों में। वह अकेले ही एक लंबे अनुक्रम में दर्शकों का ध्यान खींचती है। जहां उषा एक ट्रांसमीटर को पुलिस से बचाने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करती है। हालाँकि सारा का प्रदर्शन कुल मिलाकर बहुत ही प्रभावशाली है, लेकिन उग्र जुनून की मांग करने वाले दृश्यों में कभी-कभी उनमें आवश्यक तीव्रता की कमी होती है। संवाद अदायगी में यहां-वहां थोड़ी अधिक गंभीरता का उपयोग हो सकता है, और ऐसे क्षण भी हैं जहां उसकी भावनात्मक सीमा भी मजबूत हो सकती थी। लेकिन, फिल्म के लिए जो चीज़ काम करती है वह है शानदार सहायक कलाकार – प्रत्येक अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है।

उषा के प्रति अपने प्रेम, भारत की स्वतंत्रता के प्रति समर्पण तथा अस्तित्व की लड़ाई के मध्य फंसे कौशिक के रूप में अभय वर्मा प्रभावित करते हैं। एक महत्वपूर्ण दृश्य के दौरान वह जिस हृदय विदारक स्थिति से गुजरता है वह पहले भाग के मुख्य आकर्षणों में से एक है। जबकि, यह स्पर्श श्रीवास्तव हैं जिन्होंने फहद अहमद के रूप में शारीरिक सीमाओं के बावजूद अटूट देशभक्ति का प्रदर्शन करते हुए शो में धूम मचा दी। लंगड़ाकर चलने वाले और अंत तक लड़ने के उत्साह वाले एक चरित्र का उनका चित्रण निश्चित रूप से दर्शकों की आंखों में आंसू ला देगा।

स्पर्श श्रीवास्तव

ओटीटी श्रृंखला ‘जामताड़ा- सबका नंबर आएगा’, ‘लापता लेडीज’ और अब ‘ऐ वतन मेरे वतन‘ से वह एक ऐसे अभिनेता हैं जिन पर सबकी नजर रहेगी। इमरान हाशमी डॉ. राम मनोहर लोहिया के रूप में एक शक्तिशाली कैमियो में हैं और चरित्र के साथ न्याय करते हैं। उनका वॉयस मॉड्यूलेशन और बॉडी लैंग्वेज चरित्र को आवश्यक यथार्थवाद प्रदान करते हैं। फ़िरदौस इंजीनियर के रूप में आनंदमय आनंद तिवारी भी कलाकारों के लिए एकदम उपयुक्त हैं।

फिल्म अपनी बेहतरीन संपादन में उत्कृष्ट है, जो दर्शकों को पूरे समय बांधे रखती है। कहानी एक रोमांचक पीछा की तरह सामने आती है, रेडियो की गुप्त व्यवस्था से लेकर ब्रिटिश पकड़ से बचने तक। सिनेमैटोग्राफी और प्रोडक्शन डिजाइन पुराने भारत के सार को दर्शाते हैं। लेकिन आप भारत की आजादी के लिए लड़ने वालों की बहादुरी और बलिदान का अनुभव करना चाहते हैं, तो अपने तेज़ गति वाले कथानक और सम्मोहक प्रदर्शन के साथ, ऐ वतन मेरे वतन एक अच्छी घड़ी है।


यह भी पढे: Ustad Bismillah Khan Birthday Special : देश को आजादी मिलने के बाद  लाल किला मे दिया था  बिस्मिल्लाह खान ने अपना  परफॉर्मेंस, बाला साहब ठाकरे भी  हो  गए थे उस्ताद के मुरीद!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page