Saturday, September 21, 2024

Parveen Babi birth anniversary :टाइम मैगजीन में दिखने वाली पहली अभिनेत्री थीं परवीन बाबी, जानिए परवीन बाबी के अनसुने किस्से!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Parveen Babi birth anniversary :टाइम मैगजीन में दिखने वाली पहली अभिनेत्री थीं परवीन बाबी, जानिए परवीन बाबी के अनसुने किस्से!

बॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस परवीन बाबी (Parveen Babi) अपने समय की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्होंने कई सालों तक अपने अभिनय के जरिए फैंस के दिलों पर राज किया।परवीन ने अपने करियर में करीब 50 फिल्मों में अभिनय किया। इन फिल्मों में उन्होंने एक से बढ़कर एक किरदार निभाएं और शोहरत की बुलंदियों को छुआ, लेकिन इसके बावजूद अपने जीवन के आखिरी वक्त तक परवीन बाबी (Parveen Babi) तन्हा रहीं। आज परवीन बॉबी की 19वीं पृण्यतिथि हैं, चलिए आपको अभिनेत्री के जीवन के कुछ दिलचस्प किस्सों को बारे में बताते हैं।

रॉयल फैमिली से थीं परवीन बाबी (Parveen Babi):

परवीन बाबी (Parveen Babi) का जन्म 4 अप्रैल, 1954 को जूनागढ़ में हुआ था। एक्ट्रेस के पिता मोहम्मद बाबी जूनागढ़ के नवाब थे। उनके पूर्वज गुजरात के पठान थे तथा बाबी राजवंश के हिस्सा थे। परवीन बाबी (Parveen Babi) ने अपनी स्कूली शिक्षा माउंट कार्मेल हाई स्कूल अहमदाबाद से की थी।इसके बाद कॉलेज की शिक्षा भी एक्ट्रेस ने अहमदाबाद से हासिल की थी, जहां पर उन्होंने इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई की थी।

 

“चरित्र” फिल्म से की  थी परवीन बाबी (Parveen Babi) ने करियर की शुरुआत:

साल 1973 में आई फिल्म चरित्र से परवीन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करी थी ।हालांकि, उनकी यह मूवी फ्लॉप हो गई थी। इसके बाद उन्होंने अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘मजबूर’ में काम किया था ये फिल्म, हिट साबित हुई थी।

 

परवीन बाबी (Parveen Babi) ने कई हिट फिल्मों में किया काम:

इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, धर्मेंद्र, फिरोज खान समेत कई अभिनेताओं संग हिट और सुपरहिट फिल्मों में काम किया। परवीन बाबी ने अपने करियर के दौरान अमिताभ बच्चन के साथ 8 फिल्मों में काम किया।

टाइम मैगजीन पर दिखीं थी परवीन बाबी (Parveen Babi):

अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म मजबूर में काम करके परवीन बाबी को एक नई पहचान मिल गयी थी। इसके साथ ही साल 1976 में टाइम मैगजीन के पेज पर दिखने वाली परवीन बाबी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री बन गयी थी।

 

सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थी परवीन बाबी (Parveen Babi):

जीनत अमान के साथ-साथ परवीन बाबी को हिंदी फिल्म सिनेमा में नायिका की छवि को बदलने का श्रेय दिया जाता है। वह अपने समय की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं।

कई लोगों संग जुड़ा परवीन बाबी (Parveen Babi) का नाम:

परवीन बाबी (Parveen Babi) का नाम बॉलीवुड के कई आभिनेताओ के साथ जुड़ा था। सबसे पहले परवीन का नाम डैनी डेंजोंगपा के साथ जोड़ा जाता था। हालांकि, दोनों का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सका था। फिर परवीन की लाइफ में कबीर बेदी आए थे। लंबे समय तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों ने अपनी राहें अलग कर ली थी। इसके बाद परवीन की लाइफ में महेश भट्ट की एंट्री हुई थी। दोनों लगभग तीन साल तक रिलेशनशिप में भी रही थी ।

 

परवीन बाबी (Parveen Babi) को थी पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया बीमारी:

परवीन बाबी (Parveen Babi) साल 1983 मे फिल्मी दुनिया और देश से अचानक गायब हो गईं थी । इसके बाद वह साल 1989 में वापस मुंबई लौटीं थी। उस दौरान सभी को पता चला कि परवीन को पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया नाम की कोई बीमारी हो गयी है । और परवीन बाबी अपने आखिरी दिनों में काफी अकेली सी हो गईं थी।

कई दिनों तक अभिनेत्री ने जब घर के दरवाजे से दूध और अखबार जैसे समान नहीं उठाए थे, तो उनके पड़ोसियों ने इसकी शिकायत पुलिस को दी थी। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने दरवाजा तोड़ा, तो परवीन का शव उनके घर के अंदर मिला था ।YOU MAY ALSO READ :- Sam Manekshaw birthday special: कौन थे सैम मानेकशॉ, जिनसे नाराज हो गईं थीं तत्कालीन प्रधानंमत्री इंदिरा गांधी !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page