Saturday, September 21, 2024

राष्ट्रीय युवा दिवस 2024: क्यों मनाया जाता है युवा दिवस? जानिए कैसे हुई इस युवा दिवस की शुरुआत और क्या है इसका उद्देश्य?

DIGITAL NEWS GURU NATIONAL DESK :- 

राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 (National Youth Day 2024):

प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)   12 जनवरी स्वामी विवेकानन्द के जन्मोत्सव और राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस, स्वामी विवेकानन्द की जयंती और उनके अनमोल विचारों को याद करने और उनसे प्रेरणा लेने का भी अवसर है। ‘उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो।’

स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार हमेशा से युवाओं को जीवन में बेहतर करने और देश की प्रगति में योगदान देने के लिए प्रेरित करते रहे हैं।साल 1984 में भारत सरकार ने इस दिन को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) के तौर पर घोषित किया था और अगले साल 1985 से इसे हर साल मनाया जाने लगा था। यह दिन स्वामी विवेकानन्द और उनके विचारों को याद करने-प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

 

स्वामी विवेकानंद कहते थे- “युवा देश के भविष्य हैं और आगे चलकर देश को संभालेंगे” :

अपने विचारों और आदर्शों के लिए मशहूर स्वामी विवेकानंद धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, सामाजिक विज्ञान, साहित्य सभी के काफी प्रसिद्ध विशेषज्ञ थे। राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)का उद्देश्य जीवन में आने वाली चुनौतियों, परेशानियों को देखना, समझना और उन्हें दूर करने के प्रयास को लेकर युवाओं को प्रेरित करना भी है।

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) मनाने का उद्देश्य:

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day), देश के बेहतर भविष्य के लिए युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के संकल्प का अवसर है। स्वामी विवेकानन्द की विचारधाराओं से प्रेरणा लेकर देश के सतत विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने में युवाओं को मदद मिल सकती है।

ये दिन युवाओं को अनूठे तरीकों से अपनी प्रतिभा और क्षमता दिखाने, छोटी उम्र से बड़े सपने देखने और उन सपनों को पूरा करने का भी समय होता है।

देश के सतत विकास में युवा वर्ग की  सहभागिता :

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)के मौके पर देश के सतत विकास लक्ष्यों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है, ताकि युवा वर्ग के लोग रोजगार, काम एवं व्यवसाय जैसी जरूरी कौशल के साथ, समाज, देश और संपूर्ण विश्व के विकास में अग्रिम भूमिका निभा सकें।

युवाओं को स्वयं के महत्व को समझने कि जरूरत है और कौशल विकास के समसामयिक मुद्दों पर चर्चा करने का भी अवसर है। स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलकर देश-समाज के विकास में मदद की जा सकती है।

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) का उद्देश्य :

अपने विचारों और आर्दशों के लिए मशहूर स्वामी विवेकानंद धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, सामाजिक विज्ञान, साहित्य सभी के ज्ञाता थे। इतना ही नहीं वह भारतीय संगीत के ज्ञानी होने के साथ ही एक बेहद अच्छे खिलाड़ी भी थे। उनकी इन्हीं खूबियों की वजह से उनका व्यक्तित्व सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत रहा है।

उन्होंने कई मौकों पर युवाओं के लिए अपने अनमोल विचार भी साझा किए। ऐसे में इस दिवस को इस मसकद से मनाया जाता है कि युवा इस खास मौके पर यह सोच सकें कि वह देश और समाज के लिए क्या कर सकते हैं। साथ ही यह दिन उन्हें यह सोचने का भी अवसर देता है कि वह देश के विकास और प्रगति में कैसे अपना योगदान दे सकते हैं।

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) 2024 की थीम :

साल 2024 कि राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) की थीम है, ‘इट्स ऑल इन द माइंड’, मतलब सब कुछ आपके दिमाग में ही है। सरल शब्दों में कहा जाए तो अगर मन मे कुछ करने की ठान ली, तो उसे पूरा करने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

YOU MAY ALSO READ :- Happy Birthday Jeff Bezos : दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस 60 साल के हुए, ऐसा रहा गैराज से अंतरिक्ष तक का सफर!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page