Saturday, September 21, 2024

KL Rahul Birthday special : आईपीएल में सबसे तेज पचासा केएल राहुल के नाम है दर्ज ,एक बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप मे कुछ ऐसा रहा है केएल राहुल का करियर!

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :-

KL Rahul Birthday special : आईपीएल में सबसे तेज पचासा केएल राहुल के नाम है दर्ज ,एक बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप मे कुछ ऐसा रहा है केएल राहुल का करियर !

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul ) आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी फ़िलहाल इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं। केएल राहुल (KL Rahul ) भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाजों से एक हैं। उनके नाम कई रिकार्ड्स दर्ज है। इस खिलाड़ी ने कई बार अपने दम पर टीम को जीत दिलाई थी । तो आइए आज जानते हैं केएल राहुल (KL Rahul ) के बारे में कुछ अनसुनी बातें

 

राहुल को वर्ल्ड क्रिकेट के टॉप बल्लेबाजों में गिना जाता है। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में केएल राहुल (KL Rahul ) ने अपनी बल्लेबाजी से कमाल कर दिखाया है। केएल राहुल (KL Rahul ) का जन्म 18 अप्रैल साल 1992 को कर्नाटक में हुआ। उनका पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल (Kannanur Lokesh Rahul) है। राहुल के पिता डॉक्टर लोकेश इंजीनियर और मां राजेश्वरी प्रोफेसर हैं।

पिता की गलती से केएल राहुल (KL Rahul ) का  बदला नाम:

दरसअल, केएल राहुल (KL Rahul ) के पिता सुनील गावस्कर के काफी बड़े फैन थे। राहुल के पिता अपने बेटे का नाम गावस्कर के बेटे रोहन के नाम पर रखना चाहते थे। लेकिन, राहुल का नामकरण के समय उनके पिता रोहन का नाम भूल गए थे। उन्हें लगा कि गावस्कर के बेटे का नाम राहुल है और यही नाम उन्होंने अपने बेटे का रख दिया था ।

 

पिता बनाना चाहते थे केएल राहुल (KL Rahul ) को  इंजीनियर, बन गए क्रिकेटर:

केएल राहुल (KL Rahul ) पढ़ाई में काफी अच्छे थे।इसलिए राहुल के पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे। मगर, राहुल खेल मे अपना करियर बनाना चाहते थे। उन्होंने 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। राहुल की लगन को देखने के बाद उनके परिवार ने भी उन्हें सपोर्ट करना शुरू कर दिया था। जिसके बाद राहुल ने साल 2010 में कर्नाटक की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत करी थी।

 

अंडर- 19 के दिनों से ही केएल राहुल (KL Rahul ) का दिखने लगा जलवा :

केएल राहुल (KL Rahul) साल 2010-11 से क्रिकेट की दुनिया में अपनी जगह बना चुके थे। उन्होंने अंडर-19 टीम में खेलना शुरू किया था। उन्होंने कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें साल 2010 में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली। जहां उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 143 रन अपने नाम किए।

केएल राहुल (KL Rahul ) एक बेहतरीन विकेटकीपर है :

केएल राहुल (KL Rahul ) बल्ले के अलावा स्टंप के पीछे से भी मैच बदलने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कई बार शानदार विकेटकीपिंग करते हुए अपनी टीम को जीत भी दिलाई थी ।हालांकि, एक दौर ऐसा भी आया, जब उनका खेलना काफी मुश्किल हो गया था।

 

केएल राहुल (KL Rahul ) ने साल 2013 में किया आईपीएल डेब्यू:

राहुल (KL Rahul) ने साल 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया। वह आईपीएल में पहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेले। इसके बा वह लंबे समय से पंजाब किंग्स की तरफ से खेल रहे थे। वहीं, साल 2022 से राहुल लखनऊ सुपरजायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं।

केएल राहुल (KL Rahul ) का आईपीएल में सबसे तेज पचासा :

केएल राहुल (KL Rahul ) इकलौता ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू वाले दिन वनडे इंटरनेशनल मैच में सेंचुरी ठोक दी थी । और उसके साथ ही आईपीएल में सबसे तेज पचासा राहुल के नाम पर ही दर्ज हो चुका है, उन्होंने 14 गेंदों पर 50 रन बनाये थे। राहुल भारत के लिए टेस्ट, वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल तीनों फॉर्मैट में सेंचुरी ठोक चुके हैं। ऐसा करने वाले वो महज तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।

केएल राहुल (KL Rahul ) पिछले साल बंधे शादी के बंधन में:

केएल राहुल (KL Rahul ) ने साल 2023 की शुरुआत में शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया। उन्होंने 23 जनवरी 2023 को बॉलीवुड एक्ट्रेस अथिया शेट्टी संग सात फेरे लिए। यह शादी सुनील शेट्टी के खंडाला वाले बंगले में हुई थी। ये पूरी तरह से प्राइवेट रखी गई थी। इस रॉयल वेडिंग में बॉलीवुड और स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के सितारों और कपल के करीबियों ने शिरकत की थी।YOU MAY ALSO READ :- दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ गुजरात टाइटंस हुई ध्वस्त,89 रनो पर हुई ऑलआउट;दिल्ली को 6 विकेटों से मिली जीत।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page