Saturday, September 21, 2024

Karishma Kapoor birthday special : कपूर खानदान की पहली बेटी जिसने अपनी ऐक्टिंग से लोगों का जीता दिल ,मात्र 17 साल की उम्र से किया था करिश्मा ने अपना बॉलीवुड डेब्यू !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT  DESK:

Karishma Kapoor birthday special : कपूर खानदान की पहली बेटी जिसने अपनी ऐक्टिंग से लोगों का जीता दिल ,मात्र 17 साल की उम्र से किया था करिश्मा ने अपना बॉलीवुड डेब्यू !

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। इन्हें 90 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में गिना जाता है। करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध खानदान कपूर खानदान से तालुक रखती है। करिश्मा का निकनेम ‘लोलो’ है। करिश्मा कपूर हिंदी सिनेमा में अपने मजबूत प्रदर्शन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) का  प्रारंभिक जीवन:

अभिनेत्री करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) का जन्म 25 जून साल 1974 को मुंबई में हुआ था। करिश्मा के माता-पिता उन्हें प्यार से “लोलो” कह कर पुकारते है। करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) के पिता रणधीर कपूर प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता रह चुके है और इनकी माता बबिता भी एक अभिनेत्री थी।

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) बॉलीवुड के प्रसिद्ध कपूर परिवार के अंतर्गत आती हैं। वह पृथ्वीराज कपूर की महान नातिन और बॉलीवुड राज कपूर की पोती और एक्ट्रेस करीना कपूर की बहन है। अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने जमनाबाई नर्सी स्‍कूल, मुंबई से अपनी शुरूआती पढाई करी हुई है

 

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने संजय कपूर से करी थी शादी:

साल 2003 को करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने उद्योगपति संजय कपूर से शादी करी हुई थी । संजय सिक्स्ट इंडिया के सीईओ है। करिश्मा और संजय की एक बेटी समीरा और एक बेटा किआन हुए है। लेकिन साल 2014 में दोनों के बीच आपसे सहमती से उन्होंने तलाक के लिये अर्जी डाल दी थी। लेकिन फिर नवम्बर 2015 में दोनों ने तलाक की अर्जी वापिस ले ली और 2016 में उनका तलाक हो ही गया था।

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) का फिल्मी करियर:

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने अपने फ़िल्मी करियर की शरुआत मात्र 17 साल की उम्र में फिल्म “प्रेम कैदी” से की थी। ये फिल्म 1991 में रिलीज़ हुई थी। ये फिल्म ठीक ठाक ही रही इसके बाद इनकी कुछ और फिल्मे आई जो फ्लॉप साबित हुई। 1992 में अजय देवगन के साथ आई इनकी फिल्म “जिगर” जो की हिट साबित हुई। 1993 में आई फिल्म “अनारी” भी सफल रही।

इसके बाद करिश्मा ने लगातार “जिगर” साल(1992), “अनाड़ी”साल (1993), “राजा बाबु” साल (1994), “सुहाग”साल (1994), “कुली नं. 1 साल(1995)”,इसके साथ ही करिश्मा ने फिल्म गोपी किशन” साल (1995), “साजन चले ससुराल”और उसके बाद साल(1996) और “जीत साल” (1996) जैसी सफल फिल्मे करिश्मा ने करी हुई है।

1996 में आमिर खान के साथ इनकी फिल्म “राजा हिन्दुस्तानी” जबरदस्त हित साबित हुई इस फिल्म के लिए करिश्मा ने फिल्मफेयर का “बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड” भी जीता। यह उनकी सबसे सफलतम फिल्मो में से एक बन गयी है और इसके बाद करिश्मा ने ड्रामा फिल्म “दिल तो पागल है” साल (1997) के लिये करिश्मा को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिल चुका है।

इसके बाद करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने फिल्म फिजा” साल (2000), और “ज़ुबिदा” (2001) लिये मुख्य भूमिका भी निभाई हुई थी। इसके लिये करिश्मा को फिल्मफेयर सेरेमनी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिल चुका था। इस तरह से करिश्मा कपूर ने खुद को हिंदी सिनेमा की एक प्रसिद्ध एक्ट्रेस साबित किया है। इसके साथ ही बॉलीवुड की सबसे सुंदर और खुबसूरत अभिनेत्रियों में भी करिश्मा कपूर शामिल है।

 

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) को प्राप्त कुछ पुरस्कार:

करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने अपने करियर में एक नेशनल फिल्म अवार्ड और चार फिल्मफेयर अवार्ड जीते थे और 6 बार उनका नाम निर्देशन फिल्मफेयर अवार्ड के लिये किया गया था। फिल्मो में एक्टिंग करने के साथ-साथ कपूर ने टेलीविज़न सीरीज करिश्मा – दी मिराक्लेस ऑफ़ डेस्टिनी (2003) में मुख्य भूमिका निभाई थी और रियलिटी शो जैसे नच बलिये और हँस बलिये में जज भी बन चुकी है।

YOU MAY ALSO READ :- Raghubir Yadav birthday special: साल 1985 से रघुबीर ने करी थी अपने करियर की शुरूआत, ‘पंचायत’ के प्रधान जी बन कर छोड़ी एक अलग छाप ! 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page