Saturday, September 21, 2024

ऑस्ट्रेलिया से 1 साल में तीन विश्व कप हारा भारत, अंडर 19 विश्व कप फाइनल में 79 रनो से मिली हार।

ऑस्ट्रेलिया से 1 साल में तीन विश्व कप हारा भारत, अंडर 19 विश्व कप फाइनल में 79 रनो से मिली हार।

Digital News Guru Sports Desk : ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम की हार का सिलसिला एक साल से जारी रहा है।आपको बता दे कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक साल में तीन विश्व कप फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। आईसीसी अंडर 19 विश्व कप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को 79 रनो से हार हासिल हुई है।

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। आपको बता दे कि अंडर 19 विश्व कप का यह फाइनल मुकाबला सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम, बेनोनी (साउथ अफ्रीका) में खेला जा रहा था। जहां टॉस ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में रहा। विश्व कप के फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था।

भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर कुल 253 रन बनाए थे। जिसमे आस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से हरजस सिंह ने अर्धशतकीय पारी खेली। अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में बल्लेबाजी करते हुए हरजस सिंह ने 64 गेंदों मे 55 रनो की शानदार पारी खेली। इनकी इस पारी में 3 चौके और 3 छक्के भी शामिल थे।

इनके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान ह्यू वेइब्गेन ने 66 गेंदों मे 5 चौके लगाकर 48 रनो की पारी खेली। टीम इंडिया के खिलाफ विश्व कप के फाइनल मुकाबले में कुल 4 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 40 का आंकड़ा पार कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक शानदार लक्ष्य तक पहुंचाया।

जिसके कारण भारतीय टीम की पारी महज 174 रनो पर ही सिमट गई। भारतीय टीम की तरफ से राज लिंबानी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए राज लिंबानी ने अपने 10 ओवरों के स्पेल में 38 रन खर्च कर 3 विकेट झटके। इनके अलावा भारतीय गेंदबाज नमन तिवारी ने अपने 9 ओवरों के स्पेल में 63 रन खर्च कर 2 विकेट झटके। भारतीय टीम की तरफ से सौम्य पांडे और मुशीर खान को 1-1 सफलता हाथ लगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के फाइनल मुकाबले में 253 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 43.5 ओवरों में महज 174 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रनो की पारी आदर्श सिंह ने खेली। भारतीय टीम की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए आदर्श सिंह ने 77 गेंदों मे 47 रनो की पारी खेली। इनकी इस पारी में 4 चौके और 1 छक्का भी शामिल था। इनके अलावा भारतीय बल्लेबाज मुरुगन अभिषेक ने 46 गेंदों मे 5 चौके और 1 छक्का लगाकर 42 रनो की पारी खेली।

इन दोनो भारतीय बल्लेबाजों के आलावा एक बल्लेबाज ने 22 रन और एक बल्लेबाज ने 14 रन बनाए इसके आलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा न छू सका। ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से राफ मैकमिलन और महली बियर्डमैन को 3-3 सफलताएं हाथ लगी। भारतीय टीम के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए राफ मैकमिलन ने अपने 10 ओवरों के स्पेल में 4.3 की इकॉनमी से 43 रन खर्च कर 3 विकेट झटके।

वही महली बियर्डमैन ने अपने 7 ओवरों के स्पेल में 15 रन खर्च कर 3 विकेट झटके। इनके इस किफायती स्पेल में 2 मेडन ओवर भी शामिल था। इनके अलावा कैलम विडलर को 2, चार्ली एंडरसन और टॉम स्ट्रेकर को 1-1 सफलता हाथ लगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंडर 19 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम कर लिया है।

IND vs AUS U19 WC: भारत के नाम जुड़ा अनचाहा रिकॉर्ड, 36 साल में पहली बार हुआ ऐसा

अंडर 19 विश्व कप (U19 World Cup 2024) के 36 साल पुराने इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि विश्व कप के किसी एक सीजन में भारतीय सलामी जोड़ी 50 रन की साझेदारी करने में नाकाम रही। आदर्श सिंह और अर्शिन ने सभी मैचों में पारी का आगाज किया। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने अपना पहला विकेट सिर्फ 3 रन पर ही खो दिया था, जब विडलर ने तीसरे ओवर में अर्शिन को आउट किया।

इस वजह से भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी। जिसकी वजह से भारतीय पारी जल्द ही मैच से बाहर हो गई। इतना ही नहीं, फाइनल मैच से पहले, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी- उदय सहारन, मुशीर खान और सचिन धास रहे थे, लेकिन फाइनल में इन खिलाड़ियों का भी बल्ला नहीं चला।

यह भी पढे: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले में इस युवा खिलाड़ी को मिला मौका,पहली बार टीम इंडिया की जर्सी में दिखेगा यह खिलाड़ी?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page