Saturday, September 21, 2024

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुई फायरिंग , एफबीआई ‘हत्या के प्रयास’ की कर रही जांच !

DIGITAL NEWS GURU INTERNATIONAL DESK :- 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुई फायरिंग , एफबीआई ‘हत्या के प्रयास’ की कर रही जांच !

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग हुई है। उनके दाएं कान में गोली लगी है, मगर ट्रंप अब बिल्कुल सही कंडीशन में है। और यह भी सुनने में आ रहा है कि अब उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

घटना भारतीय समय के अनुसार आज रविवार सुबह 4 बजे की है। और अमेरिकी समय के अनुसार शनिवार शाम के 6:30 बज रहे थे। और इस वक्त ट्रंप अमेरिका के पेंसिल्वेनिया राज्य के बटलर सिटी में चुनावी रैली कर रहे थे।

डोनाल्ड ट्रंप के मंच पर आते ही शुरू हुई फ़ाइरिंग :

डोनाल्ड ट्रंप मंच पर आए उन्होंने बोलना शुरू किया- ‘टेक अ लुक एट वॉट हैपंड’… और तभी फायरिंग की आवाज आनी शुरू हुई। थोड़ी चीख-पुकार, ट्रम्प चौंकते हुए दायां हाथ कान पर रखते हैं और झुक जाते हैं। इस बीच सेफ्टी गार्ड ट्रंप चारों ओर घेरा बनाकर खड़े हो जाते हैं, कान और खून से लथपत चेहरे के साथ दाईं मुट्ठी भींचते हुए कुछ कहने की कोशिश करते हैं।

फिर गार्ड उन्हें घेरे में लेते हुए कार में लेकर निकल जाते है। गोलीबारी में रैली में मौजूद एक व्यक्ति की मौत हुई है। 2 गंभीर रूप से घायल हैं। पेंसिल्वेनिया पुलिस ने बताया कि ट्रम्प पर करीब 400 फीट दूर मौजूद इमारत की छत से फायरिंग की गई। AR-15 राइफल से 8 राउंड गोलियां चलाई गईं। पहले राउंड में 3 और दूसरे राउंड में 5 गोलियां चलीं। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध शूटर मारा गया है। उसकी उम्र 20 साल थी। लेकिन अब तक हमले के मकसद की जानकारी नहीं है।

ट्रम्प की टीम ने कहा है कि वे और मजबूत और अपने टारगेट को लेकर समर्पित हैं। पूरी जांच के बाद ही हमलावर की पहचान उजागर होगी पेंसिल्वेनिया पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है कि जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती है हमलावर की पहचान उजागर नहीं करेगें।

पेंसिल्वेनिया पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस- हमले की वजह पता नहीं :

घटना के बाद पेंसिल्वेनिया पुलिस ने कहा कि उनकी टीम केस की जांच कर रही है। अभी तक हमलावर के मकसद की जानकारी नहीं मिल सकी है। राष्ट्रपति बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रम्प से बात की राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घटना के करीब 4 घंटे बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की। एक वाइट हाउस अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप, पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शपिरो और बटलर के मेयर बॉब डंडॉय से भी बात की है।

वाइट हाउस अधिकारियों ने यह भी बताया कि राष्ट्रपति आज ही वाशिंगटन डीसी लौट रहे हैं। वे रविवार सुबह वाइट हाउस में होमलैंड सिक्योरिटी और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी के अधिकारियों से ब्रीफिंग लेंगे।

पीएम मोदी बोले- “मेरे मित्र ट्रम्प पर हमले से चिंतित हूं”

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर पोस्ट किया, ‘मेरे मित्र पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं।

आज रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन जाने का कार्यक्रम:

डोनाल्ड ट्रंप अब कहां जा रहे हैं, इसकी फिलहाल जानकारी नहीं है। इस रैली के बाद उनका न्यू जर्सी स्थित अपनी प्रॉपर्टी बेडमिंस्टर जाने का कार्यक्रम था। ट्रम्प को रविवार को विस्कॉन्सिन के मिलवॉकी भी जाना है। यहां सोमवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की शुरुआत होनी है। मैप पर हमले की लोकेशन यह घटना अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया के शहर पिट्सबर्ग से 35 मील दूर पश्चिम में बटलर काउंटी में हुई।

इसमें ट्रम्प की रैली की लोकेशन और हमलावर के छिपने की जगह देखी जा सकती है।अटेम्पटेड असैसिनेशन की तरह इन्वेस्टिगेट हो रही घटना सूत्रों के मुताबिक FBI, सीक्रेट सर्विस और ATF इस केस की जांच-पड़ताल कर रहे हैं। इस घटना को अटेम्पटेड असैसिनेशन यानी जानलेवा हमले की तरह इन्वेस्टिगेट किया जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने महसूस किया कि गोली उनके त्वचा के पार निकल गई :

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्रुथ सोशल पर पोस्ट में कहा, ‘मैं अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और सभी लॉ एनफोर्समेंट अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने पेंसिल्वेनिया के बटलर में हुई गोलीबारी पर तेजी से एक्शन लिया। मैं रैली में मारे गए व्यक्ति के परिवार और गंभीर रूप से घायल हुए एक अन्य व्यक्ति के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।

हमारे देश में ऐसी घटनाओं की स्थिति का आना एक दुर्भाग्यपूर्ण संकेत है। शूटर के बारे में अब तक कुछ भी जानकारी हासिल नहीं हुई है, हालांकि उसे मार गिराया गया है ।मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी थी। मुझे कान के पास सनसनी महसूस हुई, जिससे मुझे तुरंत एहसास हुआ कि कुछ गलत है। मैंने महसूस किया कि गोली मेरी त्वचा के पार निकल गई है। बहुत ज्यादा खून बह रहा था, तो मुझे तब एहसास हुआ कि क्या हो रहा है।

भगवान अमेरिका की रक्षा करें!’शूटर ने AR स्टाइल राइफल से 8 राउंड फायर किए मीडिया रिपोर्ट्स ने लॉ एनफोर्समेंट के सूत्रों के हवाले से बताया है कि ट्रंप की रैली में शूटर ने एआर स्टाइल राइफल से 8 राउंड तक फायरिंग की थी। वह वेन्यू के पास की एक इमारत की छत पर छिपा था। सूत्रों के मुताबिक गोलीबारी के समय शूटर करीब 250 मीटर दूर था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना को लेकर प्रेस ब्रीफिंग की:

उन्होंने कहा कि अमेरिका में इस तरह की हिंसा की कोई जगह नहीं है। हमें एक देश के तौर पर एकजुट होकर इसकी निंदा करनी चाहिए। बाइडेन ने कहा कि उन्होंने ट्रम्प से कॉन्टैक्ट करने की कोशिश की, लेकिन ट्रम्प इस वक्त डॉक्टरों के साथ हैं इसलिए बात नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा है कि वह शाम तक एक बार फिर से प्रयास करेंगे।

सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि मुझे डोनाल्ड ट्रम्प की रैली में शूटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त हुई ,मैं यह जानकर शुक्रगुजार हूं कि ट्रम्प बिल्कुल सुरक्षित है और उनकी कंडीशन एकदम ठीक है ।इस घटना से जुड़ी जानकारियां मिलने का इंतजार करने के साथ मैं ट्रम्प और उनके परिवार के लिए और साथ ही रैली में मौजूद सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। जिल और मैं सीक्रेट सर्विस के बहुत आभारी हैं, कि उन्होंने ट्रम्प को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया ।

YOU MAY ALSO READ :- Anant-radhika wedding :भारत के सबसे अरबपति वारिस अनंत अंबानी की शादी भव्य तरीके से हुई संपन्न, सितारों से सज गया था ये शादी समारोह !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page