Sunday, September 22, 2024

Kareena Kapoor Khan birthday special : एक अभिनेत्री होने के साथ ही एक डिजाइनर और एक राइटर भी हैं करीना कपूर खान!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Kareena Kapoor Khan birthday special : एक अभिनेत्री होने के साथ ही एक डिजाइनर और एक राइटर भी हैं करीना कपूर!

लाखों दिलों पर राज करने वाली करीना कपूर की गिनती आज बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक है। वह फिल्मों में अपने कलाकारों को बड़ी शिद्दत से निभाती हैं।

कपूर खानदान में जन्म लेने के बावजूद उन्होंने अपनी मेहनत और अभिनय के दम पर बॉलीवुड में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली करीना कपूर एक मशहूर अभिनेत्री होने के साथ-साथ करीना कपूर एक डिजाइनर और एक राइटर भी हैं।

करीना कपूर का परिवार

करीना कपूर का जन्म 21 सितंबर साल 1980 को मुंबई में बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित परिवार ‘कपूर खानदान’ में हुआ था। जन्म के समय करीना कपूर का नाम ‘सिद्धिमा कपूर’ रखा गया था, जबकि करीना कपूर का निकनेम ‘बेबो’ है।

करीना कपूर मशहूर फिल्म अभिनेता रणधीर कपूर और अभिनेत्री बबीता की छोटी बेटी हैं। राज जाने-माने फिल्म अभिनेता और निर्माता ‘राज कपूर’ उनके दादा और ‘पृथ्वी कपूर’ उनके परदा थे। करीना कपूर की ‘जमनाबाई नर्सी स्कूल’, मुंबई और ‘वेल्हम गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल’ से हुई थी इसके बाद उन्होंने विले पार्ले के ‘मीठीबाई कॉलेज’ से दो साल तक कॉमर्स की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से ‘माइक्रो कंप्यूटर’ से तीन महीने का कोर्स किया। हालांकि करीना ने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और फिर फिल्मों में काम किया ऐसा करना शुरू कर दिया गया था.

करीना कपूर का बचपन

करीना कपूर मशहूर अभिनेत्री ‘मीना कुमारी’ और ‘नरगिस’ से काफी प्रभावित हुई थीं। और उन्हें फिल्में देखने के बाद ही करीना कपूर ने भी फिल्मों में काम करने का फैसला किया था। लेकिन करीना कपूर के पिता रनधीर कपूर को घर की महिलाओं की फिल्मों में काम करना बिल्कुल भी पसंद नहीं था। हालांकि करीना कपूर की मां ‘बबीता’ ने इसी बात का विरोध किया था क्योंकि उनके माता-पिता एक-दूसरे से अलग हो गए थे।

उनकी मां ‘बबीता’ को अपनी बेटी के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा और उनकी मां के संघर्ष का नतीजा यह हुआ कि उनकी बड़ी बहन ‘करिश्मा कपूर’ ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। जिससे करीना के लिए फिल्मों में काम करना भी साफ हो गया। कुछ इस तरह करीना कपूर की जिंदगी में उनकी मां बबीता का अहम रोल रहा है।

‘कहो ना प्यार है’ फिल्म में काम करने वाली थी करीना कपूर (करीना कपूर) 

अभिनेत्री करीना कपूर ने सबसे पहले ‘राकेश रोशन’ निर्देशित फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। लेकिन बाद में करीना कपूर ने यह कहा कि फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया गया था कि फिल्म के निर्देशक ‘राकेश रोशन’ इस फिल्म में अपने बेटे ‘ऋतिक रोशन’ को बहुत ज्यादा महत्व दे रहे हैं। इसके बाद साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘रिफ्यूजी’ करीना कपूर के जीवन की पहली फिल्म बनी थी।

इस फिल्म में करीना कपूर के साथ अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आये थे। इस फिल्म में करीना कपूर ने एक बांग्लादेशी लड़की ‘नाज’ का किरदार निभाया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन फिल्म में करीना कपूर के अभिनय की खूबियां बढ़ीं और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस की फिल्म से भी नवाजा गया।

करीना कपूर (करीना कपूर) की टोटल नेटवर्थ

करीना कपूर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोहरत के साथ-साथ जबरदस्त कमाई भी की है। कमाई के मामले में वह अपने पति ‘सैफ अली खान’ को भी कड़ी टक्कर दे रही हैं।

आज करीना कपूर आज करोड़ों की मालकिन हैं और कमाई के मामले में करीना कपूर किसी भी बड़ी एक्ट्रेस से कम नहीं हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभिनेत्री करीना कपूर की कुल संपत्ति ‘413 करोड़ रुपये’ बताई गई है। करीना कपूर की कमाई का मुख्य जरिया फिल्में हैं।

वह मुंबई में अपने पति सैफ अली खान के घर में रहती हैं, लेकिन उनके पास मुंबई में कई फ्लैट हैं, जिनकी कीमत 4.2 करोड़ रुपये है। इसके अलावा उनके पास मुंबई में 2 बंगले भी हैं, जिनकी कीमत करीब 6 करोड़ रुपये है। इसके अलावा गठबंधन में भी उनका एक हॉलिडे होम है।

करीना कपूर की ‘मर्सिडीज बेंज एस क्लास’ की कीमत 1.40 करोड़ रुपये और ‘ऑडी क्यू 7 कार’ की कीमत 93 लाख रुपये भी है। इसके अलावा करीना के पास ‘रेंज रोवर स्पोर्ट स्कूटर’ और ‘लेक्सस एलएक्स 470’ जैस मेकर कार भी हैं, जिनकी कीमत 2.32 करोड़ रुपये तक है।


यह भी पढे: Rimi Sen birthday special : रिमी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री मे कमाया है काफी नाम, अब बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूरी बना रख दिया है राजनीति मे कदम

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page