Saturday, September 21, 2024

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया की शानदार जीत,एक पारी और 64 रनो से मुकाबला जीतकर रचा कीर्तिमान।

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया की शानदार जीत,एक पारी और 64 रनो से मुकाबला जीतकर रचा कीर्तिमान।

 

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले को भारतीय टीम ने अपने नाम कर लिया है । धर्मशाला टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया ने एक पारी और 64 रनो से शानदार जीत दर्ज की है । इंग्लैंड के खिलाफ इस आखिरी टेस्ट मुकाबले को जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज 4-1 से अपने नाम कर लिया है । आपको बता दे कि इंग्लैंड टीम के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है । इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों ने कुल 72 छक्के लगाए है । वही इंग्लैंड टीम की ओर इस टेस्ट सीरीज में कुल 29 छक्के ही लग सके ।

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में शानदार जीत हासिल हुई है । आपको बता दे कि टीम इंडिया ने इस टेस्ट मुकाबले को एक पारी के रहते हुए 64 रनो से अपने नाम किया है । इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम की यह शानदार जीत है । इस अंतिम टेस्ट मुकाबले में जीत के साथ भारतीय टीम ने इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है ।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम टेस्ट मुकाबला हिमांचल प्रदेश क्रिक्रेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला में खेला जा रहा था । जहां टॉस इंग्लिश टीम के पक्ष में रहा था । टीम इंडिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में टॉस जीतकर इंग्लिश टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था । जिसमे इंग्लैंड टीम की पहली पारी 218 रनो पर ही सिमट गई थी । भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड टीम ने टेस्ट मुकाबले के पहले दिन ही 57.4 ओवरों में 218 रन बनाकर अपने 10 विकेट गवां दिए थे । जिसके बाद टेस्ट मुकाबले के पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 135 रन बना दिए थे ।

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 124.1 ओवरों में कुल 477 रन बना दिए थे । भारतीय टीम के खिलाफ इंग्लैंड को अपनी दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन की जरूरत थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लिश टीम पूरी तरह से ध्वस्त हो गई । भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी खेलते हुए इंग्लिश टीम को 277 रनो की बढ़त दी थी । जिसके बाद अपनी दूसरी पारी खेलते हुए इंग्लैंड की टीम महज 195 रन बनाकर ही सिमट गई ।

जिससे भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले को एक पारी और 64 रनो से अपने नाम कर लिया । टीम इंडिया ने धर्मशाला टेस्ट को जीतकर इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया । आपको बता दे कि इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मुकाबला 28 रनो से गवां दिया था । जिसके बाद टीम इंडिया ने धमाकेदार वापसी किया और लगातार चार टेस्ट मुकाबलों को अपने नाम किया ।

इतना ही नहीं बल्कि, इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में कई बड़े रिकॉर्ड्स भी टूटे और कई कीर्तिमान भी स्थापित हुए। आपको बता दे कि भारतीय टीम पिछले 112 सालों में पहला टेस्ट मुकाबला हारने के बाद सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है । इससे पहले साल 1912 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेलते हुए इस काम को अंजाम दिया था।

(IND VS ENG TEST SERIES) एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगने का बना रिकॉर्ड :


भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगने का रिकॉर्ड बना है । भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में रनों का अंबार तो लगा ही, इसके साथ ही जमकर चौके-छक्कों की बरसात भी हुई । भारतीय युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा बार गेंद को हवाई यात्रा पर भेजा। आपको बता दे कि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 101 सिक्स लगाए है ।

टेस्ट क्रिकेट में यह पहला मौका है, जब किसी एक टेस्ट सीरीज में 100 से ज्यादा छक्के लगे हैं हालांकि, इस टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का बोलबाला रहा और टीम इंडिया के बैटर्स ने कुल 72 छक्के जमाए । वहीं, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कुल 29 सिक्स जमाए । भारतीय टीम की ओर से विस्फोटक बल्लेबाज यशश्वी जायसवाल ने सर्वाधिक छक्के लगाए। इंग्लैंड के खिलाफ यशस्वी ने अपनी 9 इनिंग में कुल 26 छक्के जमाए है।

भारतीय स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव बने प्लेयर ऑफ द मैच :


इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में भारतीय स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव प्लेयर ऑफ द मैच बने है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट मैच में कुल 7 विकेट अपने नाम किए है । आपको बता दे कि इंग्लैंड टीम की पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने अपने 15 ओवरों के स्पेल में 4.8 की इकॉनमी से 72 रन खर्च कर 5 विकेट अपने नाम किए थे । वही इंग्लैंड की दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 14.1 ओवरों में 40 रन खर्च कर 2 विकेट झटके थे । इंग्लैंड टीम के खिलाफ इस शानदार प्रदर्शन के कारण इन्हें धर्मशाला मैच का प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारतीय युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बने प्लेयर ऑफ द सीरीज :

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को भारतीय टीम ने 4-1 से अपने नाम कर लिया है। आपको बता दे कि इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया है । जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में कुल 712 रन बनाए है । भारतीय युवा बल्लेबाज यशस्वी ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में तीन अर्धशतक और दो दोहरे शतक के साथ कुल 712 रन बनाए है। जिससे यह कई कीर्तिमान रिकॉर्ड्स में शामिल हो गए है।
YOU MAY ALSO READ :- Omar Abdullah Birthday special:अब्दुल्ला परिवार’ के वंशज उमर अब्दुल्ला के जन्मदिन पर जानें इनके बारे मे कुछ खास बातें!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page