Sunday, September 22, 2024

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मुकाबले में हीरो बने युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल, दोनो कप्तानों से मिली प्रशंसा; तीसरे टेस्ट मुकाबले में किया था डेब्यू।

Digital news guru sports desk :

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मुकाबले में हीरो बने युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल:

इंग्लैंड टीम के खिलाफ चौथे टेस्ट (रांची में ) मुक़ाबले में भारतीय युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल ने टीम इंडिया की जीत में अपना अहम योगदान दिया । उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया की पहली पारी में 90 रनो की शानदार पारी खेली थी । भारतीय टीम ने रांची टेस्ट मुकाबला 5 विकेटों से अपने नाम किया था । भारतीय युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल ने जुझारु पारी खेलते हुए टीम इंडिया की जीत में अपना अहम योगदान दिया । इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की दूसरी पारी में ध्रुव जुरैल ने नाबाद 39 रनो की पारी खेलकर टीम की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई।

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मुकाबले में भारतीय युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल ने टीम इंडिया की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई । आपको बता दे कि ध्रुव जुरैल ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले में डेब्यू किया था । रांची टेस्ट मुकाबले में अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले ध्रुव जुरैल टीम इंडिया को जीत दिलाकर अपनी डेब्यू सीरीज में ही छा गए है।

आपको बता कि ध्रुव जुरैल ने अपने टी 20 करियर की शुरुआत यूपी टीम के लिए, 2020-2021 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से की थी । वही ध्रुव अंडर 19 क्रिक्रेट विश्व कप में भारतीय टीम के उप कप्तान भी रह चुके है । युवा बल्लेबाज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स टीम की तरफ से खेलते है । इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में ध्रुव को राजस्थान की टीम ने उनके बेस प्राइस 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया था।

इंग्लैंड टीम के खिलाफ डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल आगरा, उत्तर प्रदेश के रहने वाले है। ध्रुव जुरेल के पिता, नेम चंद, सशस्त्र बलों में एक सेवानिवृत्त हवलदार के रूप में कार्यरत थे और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनने से पहले 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान बहादुरी से लड़े थे।

23 वर्षीय ज्यूरेल ने, इंग्लैड के खिलाफ जब भारत का स्कोर पांच विकेट पर 161 रन था, तब उन्होंने चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करते हुए पारी को स्थिर करने के लिए उल्लेखनीय लचीलापन और धैर्य दिखाया । अपनी पारी की शुरुआत में कुलदीप यादव (28) के साथ साझेदारी करते हुए, जुरेल ने बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर के साथ आठवें विकेट के लिए 76 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की थी ।

इसके बाद युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरैल ने अपने गेमप्लान के बारे में कहा, “यह मेरी पहली टेस्ट सीरीज़ है, जाहिर तौर पर कुछ दबाव होगा । लेकिन जब मैं अंदर आया, तो मैंने सिर्फ यही सोचा कि टीम को मुझसे क्या चाहिए। मैं जितना अधिक समय तक यहां रुकूंगा और रन बनाऊंगा, मेरे लिए उतना ही बेहतर होगा।”

दोनों कप्तानों से मिली ध्रुव जुरेल को भरपूर प्रशंसा :

इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले के खत्म होने के बाद शानदार प्रदर्शन करने वाले ध्रुव जुरैल को दोनो कप्तानों से भरपूर प्रशंसा मिली है । लेकिन सिर्फ भारत में ही नहीं, ऐसा लगता है कि भारतीय कीपर के कौशल ने उन्हें दूसरी तरफ से भी प्रशंसक बना दिया है, जैसा कि मैच खत्म होने के बाद बेन स्टोक्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा – उन्होंने कहा, “दोनों पारियां उन्होंने बहुत अच्छी खेलीं ।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्टोक्स ने कहा, “उनकी विकेट कीपिंग देखने लायक थी – मुझे लगता है कि बेन फ़ॉक्स का उन पर थोड़ा क्रश है।” उनकी बल्लेबाजी के लिए उन्हें भारत के कप्तान रोहित शर्मा से भी प्रशंसा मिली । “यह एक बहुत ही कठिन संघर्ष वाली श्रृंखला रही है । चार टेस्ट मैचों के बाद सही दिशा में आना वास्तव में अच्छा लगता है, “रोहित ने कहा । “ध्रुव ने ठोस संयम, शांति दिखाई और उसके पास शॉट्स भी हैं। दूसरी पारी में उन्होंने काफी संयम और परिपक्वता दिखाई।”

YOU MAY ASLO READ :- Prakash Jha Birthday special: मात्र 300 रुपये लेकर घर छोड़ कर निकल पड़े थे प्रकाश झा, किस्मत ने बना दिया उन्हे एक दमदार निर्देशक!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page