Sunday, September 22, 2024

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का होगा आयोजन

DIGITAL NEWS GURU UTTAR PRADESH DESK :- 

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का होगा आयोजन :

2024 सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या विश्व की सबसे सुंदर नगरी बनेगी और अयोध्यावासी अभी से प्राण – प्रतिष्ठा महोत्सव के संकल्प के साथ तैयारी शुरू कर दें। यह एक एतिहासिक कार्यक्रम होगा अयोध्या को हम सब अयोध्या बनते हुए देख रहे हैं।
जनवरी में होने वाले रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मध्य प्रांत के 25 लाख से अधिक परिवारों को निमंत्रण दिया जाएगा। इसके लिए श्री राम मंदिर में पूजित अक्षत ( पीले चावल)कलश संगठन की दृष्टि से बने हमारे मध्य भारत प्रांत आ चुके हैं।

श्री राम भोला मटके हरि किशन दास महाराज जी और डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति अमृतलाल कलासुआ ने बताया कि अयोध्या 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन कुछ इस प्रकार से होगा डूंगरपुर शहर में विभिन्न आयोजन किए जाएंगे और रंगोलिया बनाई जाएगी ।

21 जनवरी को राम झूला मैथ में हनुमान चालीसा का पाठ आरती और प्रसाद का आयोजन होगा इसके साथ ही 22 जनवरी को गाय के गोबर और मिट्टी के निर्माता 51000 दीपों से शहर की हृदय स्थल गेपसागर की झील में दीपदान और आतिशबाजी होगी वहीं हर घर में भगवा ध्वज लगाने के साथ लाइटिंग और दीपक भी जलाए जाएंगे।

राम मंदिर को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा ?:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आप सभी जानते ही होंगे कि अयोध्या भगवान श्री राम की प्रिया नगरी है और इस दुनिया की सबसे सुंदर नगरी के रूप में विकसित करने के लिए डबल इंजन की सरकार संकल्पबध्द है। 22 जनवरी 2024 को भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या 10 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दीप प्रज्ज्वलित के अवसर पर राम कथा पार्क में प्रभु श्री राम माता सीता और लक्ष्मण जी के वंदन अभिनंदन और प्रतीकात्मक राजा अभिषेक आयोजन के उपरांत संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि जब 2017 में दीप जलाकर उत्सव मनाया गया था तब अयोध्या वीडियो में उत्साह के साथ-साथ एक तमन्ना भी दिखती थी।

एक बार फिर जिस प्रकार प्रभु श्री राम ने 14 वर्षों का वनवास पूरा किया था इस प्रकार आज 500 वर्षों के बलिदानों अभियानों के उपरांत फिर से श्री राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं अयोध्या के वासियों की जिम्मेदारी बनती है कि जब 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रभु श्री राम को उनके भव्य मंदिर में विराजमान करने के लिए आएंगे तब अयोध्या में उनका स्वागत भी एक ऐतिहासिक रूप से होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को दिवाली की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि हम सब बहुत ही सौभाग्यशाली हैं क्योंकि हम यहां दीप उत्सव के भागीदार बने या हमें यह अवसर मिला कि हम दीपोत्सव के साक्षी बने। यह दीपक सा दुनिया के 100 से अधिक देशों में लाइव हुआ हमने 7 साल पहले इस कार्यक्रम को जब शुरू किया तो एक असमंजस की स्थिति थी उसे समय पूज्य संतों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से यहां जी कार्यक्रम को शुरू किया गया वह आज प्रधानमंत्री के भारत श्रेष्ठ की परिकल्पना को साकार कर रहा है।

अयोध्या में इस वक्त 30 हजार 500 करोड़ से विकास की 178 परियोजनाओं पर काम हो रहा है, अगर निजी क्षेत्र की भागीदारी जोड़ ले तो आने वाले समय में यहां 50000 करोड़ की परियोजनाएं मूर्ति रूप लेती दिखेंगे। भारत सहित विश्व के अतीत में किसी न किसी रूप में प्रभु श्री राम बसते हैं भगवान श्री राम आदिवासियों और वनवासियों के लिए पूजनीय है यहां अयोध्या में मंदिर निर्माण के पास स्वरूप यहां रोजगार और आर्थिक रूप से बड़ा बदलाव आएगा।

चाहे देवी आपदा रही हो या आतंकवाद की समस्याओं या फिर किसी भी प्रकार की समस्याओं और भाई को खत्म करते हुए गरीबों के कल्याण के लिए कार्य किया गया है गरीबों को आने के लिए घर, शौचालय, बिजली कनेक्शन, उनके इलाज के लिए 5 लाख का बीमा की मुफ्त व्यवस्था की गई है इतना ही नहीं कोरोना कल से अब तक फ्री टेस्ट,फ्री उपचार और फ्री खाना उपलब्ध कराने का कार्य हो रहा है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस अवसर पर कहां की यह दिव्या उत्सव भगवान श्री राम की अयोध्या को पूरी दुनिया में प्रतिस्थापित कर रहा है प्रभु श्री राम और रामायण भारतीय संस्कृति और सामाजिक मूल्यों के वाहक हैं,हर घर में रामायण होती है।

प्रभु श्री राम सभी में बसे हुए हैं अयोध्या मंदिर के निर्माण के फल स्वरुप यहां रोजगार और आर्थिक रूप से बहुत बड़ा बदलाव आएगा ।

YOU MAY ALSO READ :Gippy Grewal birthday special : बहुत संघर्ष के बाद मिला है गिप्पी ग्रेवाल को यह मुकाम, सुपरस्टार बनने से पहले गाड़ियां धोते थे गिप्पी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page