Saturday, September 21, 2024

Zakir hussain birthday special: मुगल-ए-आज़म फिल्म में सलीम बनने वाले थे जाकिर हुसैन, आखिर ऐसा क्या कारण हुआ जो जाकिर को छोड़नी पड़ी थी फिल्म !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMNET DESK :- 

Zakir hussain birthday special: मुगल-ए-आज़म फिल्म में सलीम बनने वाले थे जाकिर हुसैन, आखिर ऐसा क्या कारण हुआ जो जाकिर को छोड़नी पड़ी थी फिल्म !

देश के जानेमाने तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन (Zakir hussain) का जन्म 9 मार्च साल 1951 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम उस्ताद अल्ला रक्खा कुरैशी था । इनकी मां का नाम बीवी बेगम था। जन्म के डेढ़ दिन बाद बावी बेगम ने बेटे को उस्ताद अल्ला रक्खा की गोद में सौंप दिया था और परंपरा के अनुसार उन्हें अपने बेटे के कानों में आशीर्वाद के तौर पर कुछ शब्द कहने थे।

लेकिन उस्ताद अल्ला रक्खा कुरैशी ने अपने बेटे के कान में आर्शीवाद के बदले तबला के ताल गा दिये थे। उन्होंने कहा, “यही मेरी प्रार्थनाएं हैं।” तब शायद जाकिर हुसैन के पिता उस्ताद अल्ला रक्खा को जरा सा भी अंदाजा नहीं था कि उनका बेटा बड़ा होकर दुनिया भर में तबला का मास्टर बन जायेगा।

तबला वादक जाकिर हुसैन (Zakir hussain) का आज 73 साल के पूरे हो गए है। जब वह अपनी उंगलियों और हाथ के जादू से तबला बजाते हैं तो सारा संसार को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। उनके तबले के सुर को सुन कर सभी लोग मदहोश हो जाते हैं और सिर्फ यही कहते हैं ‘वाह उस्ताद’। जाकिर ने सिर्फ भारत देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में अपनी कला का परचम लहराया था ।जीवन में इतनी सारी प्रसिद्धि पाने के बाद भी जाकिर को सादगी से रहना पसंद है।

 

जाकिर हुसैन (Zakir hussain) ने 11 साल की उम्र में किया था पहला कॉन्सर्ट:

जाकिर हुसैन (Zakir hussain) ने 9 मार्च साल 1951 को मुंबई में पहला कॉन्सर्ट किया था।  जाकिर हुसैन (Zakir hussain) उस्ताद अल्ला रक्खा के बेटे हैं। उनके हाथों का यह हंगर अपने पिता से विरासत में मिला। बचपन से ही खिलौना तबला बजाने में काफी रुचि थी।

आपको यकीन नहीं होगा कि महज तीन साल की उम्र में जाकिर हुसैन (Zakir hussain) ने पखावज बजाना सीखा था। इसमें उनके पिता ने भी उनका काफी साथ दिया था। इसके बाद उनकी पढ़ाई की यह लगन आगे भी जारी रही। 11 साल की उम्र में जाकिर हुसैन (Zakir hussain) ने अमेरिका में अपना पहला कॉन्सर्ट किया। जहां से उनके संगीत प्रेम को एक नई दिशा मिली।

मुगल ए आजम फिल्म मे पहले सलीम बनने वाले थे जाकिर हुसैन (Zakir hussain):

बहुत कम लोग जानते होगे की मुगल ए आजम साल 1971 फिल्म मे सलीम के रोल के लिए पहले जाकिर हुसैन (Zakir hussain) को लिया जा रहा था। लेकिन कुछ भी फाइनल होने से पहले इनके पिता जी ने इनको फिल्मों मे अभिनय करने के लिए मना कर दिया था। हालाँकि बाद मे साल 1983 में आई फिल्म ‘हीट एंड डस्ट’ के जरिए उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में इनके साथ शशि कपूर भी अहम भूमिका मे नज़र आये थे ।इसके बाद जाकिर ने ‘द परफेक्ट मर्डर’ और ‘मिस बैटीज चिल्डरन’ जैसी फिल्मों में भी काम किया था ।

जाकिर हुसैन (Zakir hussain) की एक्टिंग और अवॉर्ड :

साल 1999 में AFI Los Angeles International Film Festival में मलयालम फिल्म वनाप्रस्थं को ग्रैंड जूरी पुरुस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था। इसके अलावा जाकिर हुसैन को पद्म श्री, पद्म विभूषण और संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। तबला बजाने के साथ ही जाकिर एक्टिंग में भी रुचि रखते थे। उन्होंने साल 1983 में हीट एण्ड डस्ट फिल्म से एक्टिंग की दुनिया में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने द परफेक्ट मर्डर, मिस बैटीज चिल्डर्स और साज जैसी फिल्मों में एक्टिंग की है।

 

जाकिर हुसैन (Zakir hussain) की शादी और बच्चे:

मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन (Zakir hussain) ने अन्टोनिया मिन्नेकोला के साथ शादी की। बता दें कि उनकी पत्नी कत्थक नर्तकी और शिक्षिका थी। इसके साथ ही वह जाकिर हुसैन (Zakir hussain) के मैनेजर के तौर पर भी उनके काम को मैनेज करती थीं। शादी के बाद दोनों के दो बेटियां भी हैं। जिनका नाम अनीसा कुरैशी और इसाबेला कुरैशी है। बता दें कि जाकिर बिल लाउसवैस के ग्लोबल म्यूजिक सुपरग्रुप के तबला बीट साइंस के अब संस्थापक सदस्य भी हैं।

YOU MAY ALSO READ :- Shashi Tharoor birthday special : राजनीति से लेकर अपनी निजी जिंदगी तक हमेशा चर्चाओं में रहे है कांग्रेस सांसद शशि थरूर !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page