Sunday, September 22, 2024

युवराज सिंह: 6 छक्कों से लेकर टीम इंडिया को 2 बार विश्वविजेता बनाने वाले युवराज सिंह को आज IPL मे नहीं मिल रही है जगह!

युवराज सिंह: 6 छक्कों से लेकर टीम इंडिया को 2 बार विश्वविजेता बनाने वाले युवराज सिंह को आज IPL मे नहीं मिल रही है जगह!

Digital News Guru Birthday Special: 12 दिसंबर 1981 में चंडीगढ़ में जन्मे टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह आज पूरे 42 साल के हो गए हैं। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करके टीम इंडिया को दो-दो वर्ल्ड कप जिताने वाले युवराज सिंह का करियर काफी उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा।

Yuvraj Singh

टीम इंडिया के इस ऑलराउंडर ने टीम को दो-दो वर्ल्ड जिताने में अपना सहयोग दिया है। युवराज ने एक ओवर में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान अंग्रेजी बल्लेबाज को छह छक्के जड़े थे और एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

पिता की जिद ने बनाया क्रिकेटर- स्केटर बनने की चाह रखने वाले युवराज को क्रिकेटर पिता योगराज सिंह की जिद ने टीम इंडिया में खेलने पर मजबूर किया, लेकिन युवराज ने यह रोल भी बखूबी निभाया। दरअसल हुआ यह कि टी20 विश्व कप 2007 में भारत का मुकाबला इंग्लैंड के साथ था।

युवराज ने आज किए थे इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 धमाके - Yuvraj Singh  Hits 6 Sixes In An Over Of Stuart Broad - Amar Ujala Hindi News Live

 

युवराज और धोनी थे क्रीज पर- भारत की पारी के दौरान टीम का स्कोर 155 रन था और भारत के लगातार तीन ओवर में तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद नंबर चार पर बल्लेबाजी करने युवराज सिंह आए। युवराज के साथ नॉन स्ट्राइकर एंड पर धोनी मौजूद थे।

फ्लिंटॉफ से हुई बहस- युवराज ने अगले ओवर में एंड्र्यू फ्लिंटॉफ को दो चौके लगाए, जिससे इंग्लैंड के गेंदबाज को गुस्सा आया और दोनों के बीच बहस हो गई। ऐसे में अंपायर को विवाद सुलझाने के लिए बीच में आना पड़ा। युवराज सिंह ने मुंह से ज्यादा नहीं बोला और अपना सारा गुस्सा बल्ले पर उतारा।

एक ओवर में जड़े 6 छक्के- अगले ओवर में गेंदबाजी करने स्टुअर्ट ब्रॉड आए। ऐसे में युवराज ने उन्हें एक ओवर में लगातार छह छक्के जड़ दिए और 12 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने इस मैच में 14 गेंदों में 58 रन बनाए थे और भारत ने यह मैच जीत लिया था।

कैंसर से पीड़ित- 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में युवराज खून की उल्टियां कर रहे थे, लेकिन उन्होंने इस बात को गंभीरता से नहीं लिया। इसके बाद नवंबर 2011 में जब बात सामने आई तो पता चला कि युवराज के सीने में कैंसर है। इस बात का खुलासा होते ही युवराज के फैंस काफी उदास थे।

मैदान पर फिर की वापसी- वर्ल्ड कप 2011 के दौरान ही उन्हें कैंसर का पता चल चुका थे, लेकिन युवराज टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। उन्होंने वर्ल्ड कप में बल्ले से 362 रन और गेंद से 15 विकेट चटकाए थे। इसके बाद युवराज ने 2014 टी20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर मैदान पर वापसी की थी।

आईपीएल मे 6 टीमों के साथ खेल चुके हैं युवराज-
ऐसे में भारत के ऑलराउंडर युवराज सिंह ने 2008 से 2019 तक अपने करियर में 6 टीमों के साथ खेला है, जिसमें पुणे वॉरियर्स इंडिया (पीडब्ल्यूआई), पंजाब किंग्स (पीबीकेएस), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी), दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस शामिल हैं।

आईपीएल नीलामी का सबसे बड़ा विवाद-
इस बीच 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी युवराज सिंह को खरीदने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे सफल नहीं हो सकी और ऑलराउंडर की बोली के लिए आईपीएल के इतिहास में एक सबसे बड़ा विवाद पैदा हुआ। दरअसल हुआ यूं कि 10 करोड़ की बोली लगाने के बाद आरसीबी को लगा कि उन्होंने युवराज को खरीद लिया है।

यहां आया बड़ा ट्विस्ट-
इसके बाद नीलामी करने वाले मेडली को भी लगा कि उन्होंने युवराज को बेच दिया है, लेकिन यहां आया एक मजेदार ट्विस्ट और युवराज की बोली के लिए केकेआर की एंट्री हुई। अब नीलामी करने वाले रिचर्ड मेडली का इस पर ध्यान नहीं गया, जिसके चलते यहां विवाद हो गया।

दोबारा शुरू हुई युवराज की नीलामी-
कुछ देर चर्चा के बाद मैडली ने केकेआर को नीलामी में जगह दी और युवराज के लिए फिर बोली लगाना शुरू किया। इसके चलते आरसीबी को युवराज के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ी थी। आरसीबी ने 14 करोड़ तक युवराज के लिए बोली लगाकर उन्हें खरीदा था। हालांकि इसके बाद फ्रेंचाइजी के मालिक विजय माल्या ने विरोध करने का ऐलान किया था।

एक सीजन आरसीबी के लिए खेले हैं युवराज-
ऐसे में युवराज ने आरसीबी के लिए सिर्फ एक सीजन खेला था, जिसमें उन्होंने 14 मैचों में 376 रन बनाए और पांच विकेट लिए। युवराज को 2015 की नीलामी से पहले आरसीबी ने रिलीज किया था, लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स (डीसी) ने उन्हें 14 करोड़ रुपये में साइन किया।

यह भी पढे: जानें दुनिया की उन 9 रहस्यमई जगहों के बारे मे , जिनके बारे मे जानकार खुद साइंटिस्ट भी है हैरान !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page