Saturday, September 21, 2024

यूपी पुलिस 2024 कांस्टेबल भर्ती का पेपर लीक! क्या है सच्चाई?

यूपी पुलिस 2024 कांस्टेबल भर्ती का पेपर लीक! क्या है सच्चाई?

Digital News Guru Uttar Pradesh Desk:  उत्तर प्रदेश अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चल रही पेपर लीक की अफवाहों का सख्ती से खंडन किया है। इन दावों में सबूतों की कमी के बावजूद, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने जनता को आश्वासन दिया कि परीक्षा बिना किसी अनियमितता के सुचारू रूप से आगे बढ़ी।

यूपीपीबीपीबी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से फर्जी खबरों का खंडन किया और जनता से भ्रामक जानकारी न फैलाने का आग्रह किया। यूपी पुलिस फैक्ट चेक अकाउंट पर साझा की गई एक पोस्ट ने ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ परीक्षा आयोजित करने के लिए बोर्ड की प्रतिबद्धता दोहराई।

डीजीपी प्रशांत कुमार के द्वारा बताया गया कि स्टेट के सभी 2385 केंद्रों पर दोनों दिन व चारों शिफ्ट में परीक्षा शांतिपूर्ण और बिल्कुल सही तरीके से कंप्लीट हुई. पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी लगातार सभी जिलों का दौरा करते रहे। उस दिन लगभग 48 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए।

60244 कांस्टेबलों की भर्ती के लिए यूपीपीबीपीबी द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा के अंतिम दिन के दौरान एक महत्वपूर्ण कार्रवाई हुई। अकेले रविवार को, परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए 93 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। 15 फरवरी के बाद से, नकल रोकने, परीक्षार्थियों, सॉल्वरों, सॉल्वर गिरोह के सदस्यों और पेपर लीक के आरोपी व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए जिला पुलिस और एसटीएफ द्वारा चलाए गए एक ठोस अभियान के तहत कुल 287 गिरफ्तारियां की गई हैं।

अधिकारियों ने रविवार को फिरोजाबाद के शिकोहाबाद थाना क्षेत्र से नौ लोगों को एरेस्ट कर लिया था, स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने प्रयागराज से तीन और बलिया से भी तीन लोगों को हिरासत में लिया है। पूर्वांचल में, 41 व्यक्तियों को पकड़ा गया, जिनमें से कई पेपर लीक गिरोह या परीक्षा प्रतिस्थापन से जुड़े थे। विभिन्न क्षेत्रों में अतिरिक्त गिरफ्तारियाँ की गईं, जिनमें बलिया में 16, ग़ाज़ीपुर में 17, मऊ में छह और वाराणसी में दो शामिल हैं। शनिवार को पूर्वांचल में 41 गिरफ्तारियां हुईं।

रविवार को कानपुर और चित्रकूट में पुलिस ने एक-एक सॉल्वर को गिरफ्तार किया। उसी दिन गोरखपुर-बस्ती मंडल में तीन सॉल्वर और दो अभ्यर्थी हिरासत में लिए गए। संत कबीर नगर में दो सॉल्वर किसी दूसरों के स्थान पर एग्जाम लेते हुए पकड़े गए, एक बिहार के मुंगेर जिले का और दूसरा संत कबीर नगर की एक लड़की अपनी बहन की जगह बनकर नकल करती हुई। इसी तरह सिद्धार्थनगर में बर्डपुर स्थित सिद्धार्थ महाविद्यालय में प्रथम पाली में बिहार के एक सॉल्वर को देवरिया के अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देते हुए पकड़ा गया।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने शनिवार को बताया कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में हेरफेर इधर उधर करने की साजिश बनाने के आरोप में एटा पुलिस ने 15 लोगों को एरेस्ट कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी के पश्चात अधिकारियों ने उनके कब्जे से (2 लाख रुपये नकद, 64 मार्कशीट, 30 जाति प्रमाण पत्र, 30 अधिवास प्रमाण पत्र और 23 एडमिट कार्ड) बरामद किए।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 प्रश्न पत्र लीक मामले में कथित संलिप्तता के लिए 15 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने कहा कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के प्रयासों के तहत गिरफ्तारियां की गईं। फिलहाल आरोपियों से पूछताछ चल रही है. अधिकारियों के अनुसार, कोतवाली पुलिस स्टेशन की निगरानी टीम ने इन गिरफ्तारियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो झाँसी, गाज़ीपुर और मऊ सहित विभिन्न स्थानों पर की गईं।

यह भी पढे: उत्तर प्रदेश के कुछ जिलो मे ओले गिरने की संभावना, 4 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम: 40 KM की स्पीड से हवाएं चलेंगी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page