Saturday, September 21, 2024

आज राजस्थान मे जयपुर समेत 7 जगह नेट बंदी, जाने क्या है इंटरनेट सेवा बंद करने की वजह…

आज राजस्थान मे जयपुर समेत 7 जगह नेट बंदी, जाने क्या है इंटरनेट सेवा बंद करने की वजह…

Digital News Guru Rajasthan Desk: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को असिस्टेंट प्रोफेसर, पीटीआई और लाइब्रेरियन एग्जाम- 2023 होगा। एग्जाम अजमेर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर और उदयपुर जिला मुख्यालय पर होगा। इस कारण अज मेर और कोटा जिले में 3 घंटे इंटरनेट बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

वहीं, जोधपुर में सुबह 10 बजे से 3 बजे तक नेटबंदी रहेगी। भरतपुर और बीकानेर में भी सेवाएं बाधित रहेंगी।

जयपुर में राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर आरआईसी एरिया को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में 11 से 2:00 बजे तक इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई है।

इससे पहले भी प्रतियोगी परीक्षा होने पर इंटरनेट बंद किया जाता रहा है। इससे सब्जी, दूध, फल-सब्जी तक का डिजिटल पेमेंट रुक जाता है। इसके अलावा आने-जाने के लिए कैब सहित अन्य ऑनलाइन लेन-देन से जुड़ी सेवाएं भी बंद हो जाती हैं।

जिम्मेदारों का तर्क रहता है- इंटरनेट बंद करके पेपर लीक पर लगाम लगाई जा सकती है या नकल को रोका जा सकता है। लेकिन वास्तविकता में प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर फिर भी लीक हो चुके हैं।

नेटबंदी के बजाय ये ऑप्शन अपनाए सरकार

  • बंद कर सकते हैं सोशल मीडिया प्लेटफार्म

इंटरनेट का हर जिले में राउटर्स सेटअप होता है। जिससे टेलीग्राम, वॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल साइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

  • ब्लॉक कर सकते हैं की-वर्ड्स

हर वेबसाइट के अलग-अलग की-वर्ड्स होते हैं। आउटर एंड पर जाकर आपत्तिजनक की-वर्ड्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

  • ब्लैक लिस्ट कर सकते हैं

इंटरनेट यूज करने के दो तरीके होते हैं, ब्लैक लिस्ट और व्हाइट लिस्ट। इसके जरिए सरकार तय कर सकती है कि कौन सी वेबसाइट या ऐप को ब्लैक लिस्ट करना है और किसे व्हाइट लिस्ट

फोटो लगा पहचान पत्र लेकर जाना जरूरी

अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र पर पहचान के लिए मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा। विशेष परिस्थितियों में मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में ही अन्य मूल फोटो पहचान पत्र यथा ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र के आधार पर प्रवेश मिल सकेगा। मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र के अभाव में अभ्यर्थी को केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

300 मीटर दूरी तक धारा 144 लागू

अजमेर सम्भागीय आयुक्त डॉ. भारती दीक्षित ने बताया- धारा 144 के अन्तर्गत राजस्थान लोक सेवा आयोग कार्यालय अजमेर की बाह्य चार दीवारी के 300 मीटर क्षेत्र की सीमाओं के अन्दर निषेधाज्ञा लागू कर प्रतिबन्ध लगाए गए है। प्रतिबंधित क्षेत्र में पांच या पांच से अधिक व्यक्ति इकठ्ठे होकर किसी भी प्रकार का जमाव, धरना, प्रदर्शन, नारेबाजी आदि नहीं कर पाएंगे, न ही प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग ही कर पाएंगे।

दोपहर 12 से 2 बजे तक होगी परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा 2023 (कॉलेज शिक्षा विभाग) रविवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए 1 लाख 98 हजार कैंडिडेट्स ने आवेदन फार्म भरा था। परीक्षा सेंटर पर परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले पहुंचने की हिदायत दी गई है। परीक्षा में ओ.एम.आर शीट के पांचवें विकल्प को भरने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

कैंडिडेट अपना प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर जाकर आवेदन- – पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही अभ्यर्थी https://sso.rajasthan.gov.in पर लॉगिन रिक्रूटमेंट पोर्टल का लिंक कर सिटिजन ऐप पर उपलब्ध चयन कर भी संबंधित परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

संभागीय आयुक्त ने जारी किए हैं आदेश

अजमेर सम्भागीय आयुक्त डॉ. भारती दीक्षित ने बताया- एग्जाम की गोपनीयता बनाए रखने के लिए दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इस दौरान 2जी, 3जी, 4जी, 5जी, इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद रहेगी। वॉइस कॉल, ब्रांड बैंड एवं लीज लाईन डाटा की सुविधा इससे अप्रभावित रहेगी। परीक्षा को देखते हुए कोटा संभाग की आयुक्त प्रतिभा सिंह ने भी कोटा में नेट बंद करने का आदेश जारी किया हैं। यहां दोपहर 11 से 2 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इसके साथ ही आरपीएससी कार्यालय के 300 मीटर क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है।

यह भी पढे: 22 जनवरी को अयोध्या में विराजेंगे रामलला, इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन देना चाहती है बच्चे को जन्म!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page