Saturday, September 21, 2024

MS Dhoni birthday special : क्रिकेट के महानायक महेंद्र सिंह धोनी का है आज जन्मदिन, जाने इनके बारे मे कुछ अनसुनी बातें

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

MS Dhoni birthday special : क्रिकेट के महानायक महेंद्र सिंह धोनी का है आज है जन्मदिन, जाने इनके बारे मे कुछ अनसुनी बातें

आज दुनिया के महानायक महेंद्र सिंह धोनी का है जन्मदिन, दुनिया भर के क्रिकेट फैंस इस खेल की सबसे प्रतिष्ठित हस्तियों में से एक है महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी को कई लोग कैप्टन कूल” और “थाला” के नाम से भी बुलाते है । धोनी आज अपना 43 वा जन्मदिन मना रहे हैं ।

महेंद्र सिंह धोनी है भारत के हीरो

7 जुलाई साल 1981 को रांची, झारखंड में जन्मे धोनी का शुरुआती समय बिल्कुल साधारण परिवेश में बीता हुआ है। छोटे शहर के बैकग्राउंड में उनकी क्रिकेट की महान यात्रा आगे बढ़ी, जहां उन्होंने शुरुआत में ही एक प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अपनी काबिलियत दिखाई। वे जल्द ही कमांडो क्रिकेट क्लब के नियमित विकेटकीपर बन गए और यहां से प्रतिभा काफी तेजी से आगे बढ़ी। 2001 से 2003 के बीच उन्होंने खड़कपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेवलिंग टिकट कलेक्टर का भी काम किया है।

धोनी डोमेस्टिक क्रिकेट में बिहार के बाद झारखंड के लिए खेले और साल 2002-03 सीजन में अपनी छाप छोड़ी। साल 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण करते ही धोनी का इंटरनेशनल करियर शुरू हो गया। महेंद्र सिंह धोनी का पहला वनडे बांग्लादेश और टेस्ट श्रीलंका के साथ और टी20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला हुआ था। धोनी अपने हेलीकॉप्टर शॉट, फिनिशिंग काबिलियत और दबाव में शांत व्यवहार के लिए जाने जाते है ।

कप्तानी और प्रमुख उपलब्धियां

साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौंप दी गई थी । और धोनी की सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक साल 2007 में आई जब धोनी ने आईसीसी वर्ल्ड टी20-20 टूर्नामेंट के पहले ही संस्करण में टीम इंडिया को चैम्पियन बना दिया था, जिससे भारत में इस प्रारूप की लोकप्रियता बढ़ गई।धोनी के कप्तानी करियर का टॉप साल 2011 में आया जब उन्होंने भारत को ऐतिहासिक विश्व कप जीत दिलाई। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल जीतने के लिए उनका छक्का हर भारतीय क्रिकेट फैंस की याद में ताजा है।

धोनी की विरासत

आंका नहीं जा सकता। उन्होंने विभिन्न पीढ़ियों के बीच अंतर को पाट दिया, युवा प्रतिभाओं को सलाह दी और सफलता की ओर उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने मैच फिनिश करने के कॉन्सेप्ट को बेहद लोकप्रिय बनाया और सीमित ओवरों के क्रिकेट में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रोल को फिर से लिख दिया।

मैदान के बाहर, धोनी की शालीनता और शांत व्यवहार ने उन्हें भारत के बाहर भी एक लोकप्रिय व्यक्ति बना दिया। वह घर-घर में मशहूर हो गए और दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों के लिए आदर्श बन चुके हैं।

एमएस धोनी के शानदार करियर के कुछ ऐतिहासिक क्षण

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2007 में भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप दिलाया हुआ था । महेंद्र सिंह धोनी ने अपने शांत स्वभाव और अपनी चतुर कप्तानी के साथ टी20 विश्व कप के पहले संस्करण में ट्रॉफी जीत ली थी ।फाइनल में पाकिस्तान का सामना करते हुए, धोनी की टीम ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों पर जीत हासिल करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया था ।

महेंद्र सिंह धोनी को साल 2008 में भारतीय टेस्ट टीम का भी कप्तान बना दिया गया था । और एक साल के बाद ही धोनी ने भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया था ।

  • भारत बानी 2011 में वर्ल्ड चैंपियन

एमएस धोनी के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2011 में दूसरी बार विश्व कप ट्रॉफी जीती । उन्होंने मार्की टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया था । मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक टाइटैनिक फाइनल मैच में श्रीलंका और मेजबान भारत के बीच आमना-सामना हुआ । धोनी ने इस मैच मे 79 गेंदों पर कुल 91 रनों की एक शानदार पारी खेली थी । उन्होंने एक यादगार छक्का लगाकर अंतिम मुकाबले को समाप्त किया था । और अपने कप्तानी में भारत को दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था ।

  • चैंपियंस ट्रॉफी 2013

साल 2013 मे भारत ने इंग्लैंड को हराया था और एक शानदार उपलब्धि भी हासिल कर ली थी ।

  • आईपीएल 2023

आईपीएल साल 2023 का संस्करण भी एमएस धोनी के ऐतिहासिक क्षणों में से एक माना जाता है । धोनी ने चेन्नई को रिकॉर्ड-बराबर पांचवां खिताब जिताएंगे । चेन्नई ने आईपीएल 2023 फाइनल गुजरात टाइटंस को हराकर आई विजेता बना था ।


यह भी पढे: भारत बनाम जिम्बाब्वे का पहला टी 20 मुकाबला आज,जिम्बाब्वे के खिलाफ कई भारतीय युवा खिलाड़ी करेंगे डेब्यू।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page