Saturday, September 21, 2024

इस साल जून 2024 में 11.18 लाख two wheeler वाहनों की हुई बिक्री, टॉप-5 में Hero, Honda और Bajaj के दो पहिया हुए शामिल !

DIGITAL NEWS GURU AUTOMOBILE DESK :- 

इस साल जून 2024 में 11.18 लाख two wheeler वाहनों की हुई बिक्री, टॉप-5 में Hero, Honda और Bajaj के दो पहिया हुए शामिल !

भारतीय मार्केट में हर साल भारी संख्या में two wheeler बाइक लॉन्च होती है । इस साल जून 2024 के दौरान भी दुनियाभर में लाखों की संख्‍या में Motorcycles और Scooter की सेल हुई है। पिछले महीने टू व्हीलर वाहनों की सबसे अधिक मांग रही। टॉप-5 की लिस्‍ट में किस कंपनी की कौन सी बाइक और स्‍कूटर सम्मिलित है आइए हम आपको इस आर्टिकल बताते हैं।

लाखों की संख्‍या में two wheeler (Motorcycle और Scooter) की होती हैं बिक्री :

जून 2024 के दौरान Top-5 लिस्‍ट में किस कंपनी की कौन सी two wheeler (बाइक और स्‍कूटर) को शामिल किया गया है। आईए जानते है …..

भारतीय बाजार में हर महीने बड़ी संख्‍या में two wheeler (दो पहिया) वाहनों की बिक्री होती है। June 2024 के दौरान भी देशभर में लाखों की संख्‍या में two wheeler (Motorcycles और Scooter) की बिक्री हुई है। बीते महीने सबसे ज्‍यादा कि दो पहिया वाहनों की मांग रही।

टॉप-5 की लिस्‍ट में किस कंपनी की कौन सी बाइक और स्‍कूटर शामिल हुए हैं। आइए जानते हैं। भारत में हर महीने लाखों की संख्‍या में Motorcycle और Scooter की बिक्री होती है। June 2024 के दौरान Top-5 लिस्‍ट में किस कंपनी की कौन सी बाइक और स्‍कूटर को शामिल किया गया है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

पहले नंबर पर रही Hero की Splendor बाइक:

हीरो मोटोकॉर्प की तरफ से भारतीय बाजार में बहुत सी शानदार बाइक्‍स और स्‍कूटर को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से Hero Splendor बाइक को बीते हुए महीने में कस्टमर्स ने सबसे अधिक पसंद किया । इस बाइक की जून 2024 में 305586 यूनिट्स की बिक्री हुई है। बीते महीने इस बाइक का कुल 27.33 फीसदी मार्केट पर जमाव रहा है।

दूसरे नंबर पर आया : Honda Activa

बाइक सेगमेंट में सबसे अधिक Hero Splendor को पसंद किया गया, तो स्‍कूटर सेगमेंट में Honda Activa कस्टमर्स को पसंद आया। जून 2024 में इस स्‍कूटर को 233376 ग्राहकों ने खरीदा। कुल बाजार का 20.87 फीसदी हिस्‍सा इस स्‍कूटर के नाम रहा।

 तीसरे नंबर पर रही Honda Shine :

होंडा की तरफ से Shine बाइक को 100 और 125 सीसी सेगमेंट में ऑफर किया जाता है। बीते महीने इस बाइक की भी बाजार में काफी मांग रही और यह Top-5 की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर रही। जून 2024 में इस बाइक की टोटल 1.39 लाख यूनिट्स की सेल हुई है।

चौथे नंबर पर रही Bajaj Pulsar:

बजाज पल्‍सर इस लिस्‍ट में अगले नंबर पर रही। बीते महीने इस बाइक की कुल 1.11 लाख यूनिट्स से ज्‍यादा की बिक्री हुई है। बीते हुए साल की अपेक्षा इस साल इसकी बिक्री में 40 हजार यूनिट्स से ज्‍यादा की मांग रही। बाजार में इसकी कुल 9.94 फीसदी की हिस्सेदारी रही है।

टॉप-5 पर पहुंची Hero HF Dlx:

Top-5 लिस्‍ट में आखिरी पायदान पर Hero HF Dlx बाइक रही। बाजार में बीते महीने 89941 यूनिट्स को ग्राहकों ने खरीदा। पिछले साल की अपेक्षा इस साल 666 यूनिट्स की ज्‍यादा बिक्री हुई है। मार्केट में 8.04 फीसदी पार्टनरशिप रही है।

इन two wheeler (बाइक्स और स्कूटर) की है भारतीय बाजार मे जबरदस्त डिमांड:

आपको बताते  चले  कि आखिरकार भारतीय बाजार में कौन-कौन से two wheeler (मोटरसाइकल और स्कूटर्स) को लोग  सबसे ज्यादा पसंद कर रहे है ।  इस लिस्ट में हीरो स्प्लेंडर , होंडा एक्टिवा के अलावा रॉयल एनफील्ड की बुलेट की डिमांड भी बड़ती हुई नजर या रही है । वही अगर बात करे इलेक्ट्रिक two wheeler  (मोटरसाइकल और स्कूटर्स) की तो धीरे धीरे इनका भी मार्केट रफ्तार पकड़ते हुए नजर आ रहा है  ।

YOU MAY ALSO READ :- Singer Mukesh birth anniversary : भारतीय संगीत इतिहास के सर्वश्रेष्‍ठ गायकों में से एक थे मुकेश, बतौर अभिनेता भी कर चुके थे काम !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page