Saturday, September 21, 2024

ये कुछ फिल्में, जो हमेशा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की यादों को रखेंगी जीवित!

ये कुछ फिल्में, जो हमेशा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की यादों को रखेंगी जीवित!

Digital News Guru Entertainment Desk: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 77वीं पुण्यतिथि के मौके पर, नेताजी के जीवन पर भारतीय फिल्म निर्माताओं द्वारा बनाई गई कुछ फिल्में हमें उनके वीरतापूर्ण जीवन, दर्शन और बहादुरी के बारे में याद दिलाती हैं।

1966 के बाद से, बोस का जीवन देशभर के कई फिल्म निर्माताओं के लिए रुचि का विषय रहा है। उनके जीवन औयेर स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान के बारे में कई फिल्में बनाई गई हैं।

1. समाधि (Samadhi), 1950

रमेश सहगल द्वारा निर्देशित, यह फिल्म मे स्वतंत्रता सेनानियों और सुभाष चंद्र बोस की विचारधारा और राजनीतिक विचारों के संघर्ष को दिखाया गया था।

यह फिल्म सीधे सुभाष के जीवन के इर्द-गिर्द नहीं बल्कि उनके एक आईएनए के सैनिक के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में देश के लिए खुद के जीवन और बहन के प्यार को छोड़ने के लिए संघर्ष को दिखाया गया है।

2. . सुभाष चंद्र (Subhas Chandra), 1966

पीयूष बोस द्वारा निर्देशित इस बंगाली क्लासिक में युवा सुभाष बोस के जीवन, उनके बचपन, कॉलेज के दिनों, आईसीएस पास करने, प्रारंभिक राजनीतिक अभियान और पुलिस की गिरफ्तारी के बारे में बताया गया है।

इस फिल्म में बालक सुभाष के अंदर एक स्वतंत्रता सेनानी के जन्म लेने की कहानी के बारे में बताया गया है। इस फिल्म में उनके राष्ट्र प्रेम को खूबसूरती से चित्रित किया गया है।

3. नेताजी सुभाष चंद्र बोस : द फॉरगॉटेन हीरो (Netaji Subhas Chandra Bose: The Forgotten Hero), 2004

साल 2004 में रिलीज हुई ये फिल्म महात्मा गांधी और बोस के बीच असहमति और जर्मनी में उनके पलायन की कोशिश पर आधारित थी। इस फिल्म का निर्देशन महान फिल्मकार श्याम बेनेगल ने किया था, जिसमें सचिन खेडेकर ने नेताजी के रूप में अभिनय किया था।

जिस्शु सेनगुप्ता (शिशिर बोस), कुलभूषण खरबंदा , दिव्या दत्ता आदि ने इस बायोपिक में अन्य महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं।

4. अमी सुभाष बोलची (Ami Subhash Bolchi), 2011

यह फिल्म एक बंगाली भद्रजन के बारे में है, जिसका जीवन सुभाष चंद्र बोस से मिलने के बाद बदल जाता है। महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में देवव्रत बोस की भूमिका मिथुन चक्रवर्ती ने निभाई थी। इस फिल्म में अपनी मातृभाषा और मातृभूमि के लिए संघर्ष को दिखाया गया है।

5. बोस : (Bose: Dead / Alive), 2017

9 एपिसोड वाली इस टेलीविजन सीरीज में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु रहस्यमयी परिस्थितियों में होने से जुड़े तमाम सिद्धांतों के बारे में चर्चा की गई है। इस सीरीज का निर्देशन एकता कपूर ने किया था। इस सीरीज में राजकुमार राव ने सुभाष चंद्र बोस का अभिनय किया है।

6. गुमनामी : ( Gumnami), 2019

निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी की नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ‘गुमशुदगी’ पर आधारित फिल्म ‘गुमनामी’ साल 2019 रिलीज हुई थी। हालांकि रिलीज से पहले ये फिल्म नाम को लेकर विवादों में रही। बोस परिवार के 32 सदस्यों ने श्रीजीत मुखर्जी पर आरोप लगाया था कि फिल्म निर्माता ने सेंसर बोर्ड की मंजूरी पाने के लिए फिल्म का नाम ‘गुमनामी बाबा’ से बदलकर ‘गुमनामी’ रख दिया। फिल्म में लीड रोल प्रोसेनजीत चैटर्जी ने निभाया है। फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े तीन सिद्धांतों के बारे में बात की गई है।

6. द फॉरगॉटेन आर्मी (The Forgotten Army), 2020

सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर बनी ये सबसे नई वेबसीरीज है। इस वेब सीरीज को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 24 जनवरी 2020 को टेलीकास्ट किया गया था। कबीर खान द्वारा निर्देशित छह-एपिसोड की इस डॉक्यूमेन्ट्री में बोस की आजाद हिंद फौज के सैनिकों द्वारा किए गए संघर्ष के बारे में जानकारी दी गई है।

यह भी पढे: नेता जी सुभाष चंद्र बोस जयंती: सुभाष चंद्र बोस ने कैसे किया था आज़ाद हिंद फौज का गठन और आखिर बोस ने कांग्रेस से इस्तीफा क्यों दिया था?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page