Saturday, September 21, 2024

सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी भारतीय टीम की कमान,भारत बनाम साउथ अफ्रीका का पहला टी-20 मुकाबला आज ।

Digital news guru sports desk:

भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका के मैदानों पर  रहा है शानदार  टी-20 रिकॉर्ड :

भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका के मैदानों पर टी-20 रिकॉर्ड शानदार रहा है। टीम ने वहां पर 62 फीसदी मुकाबले जीते हैं। यानी कि भारतीय टीम अफ्रीकी पिचों पर हर दूसरा मुकाबला जीत रही है। इतना ही नहीं, भारतीय टीम ने एकमात्र टी-20 वर्ल्ड कप भी साउथ अफ्रीका में ही जीता है ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज होने वाले टी-20 मुकाबले में सबकी निगाहें होंगी। बता दे कि भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज साउथ अफ्रीका में खेला जायेगा। जिसमे भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज किंग्समीड, डरबन में खेला जायेगा। जहां भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी। बता दे कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव टी-20 के कप्तान बनाए गए है। जबकि तीन मैचों की वन डे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई है वही होने वाले 2 टेस्ट मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में रहने वाली है।

भारतीय टीम अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट और वनडे में पीछे:

अफ्रीकी सरजमीं पर भारत का टेस्ट और वनडे रिकॉर्ड खराब रहा है। टीम वहां अब तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है, जबकि वनडे में 8 में से एक ही सीरीज जीत पाई है।

वहीं, टीम ने वहां 4 में से 3 टी-20 सीरीज अपने नाम की हैं। भारतीय टीम ने अपना पहला और आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप भी साउथ अफ्रीका में ही जीता था। 2007 में भारतीय टीम ने जोहान्सबर्ग में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को 5 रन से हराया था।

 

टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार: 

भारतीय खिलाड़ियों ने टी-20 फॉर्मेट के गेम में तेजी से ग्रोथ की। भारतीय टीम को 2009 के IPL सीजन का फायदा भी मिला, क्योंकि उस सीजन के सभी मुकाबले साउथ अफ्रीका में खेला गया था। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को टी-20 फॉर्मेट में वहां की पिचों को समझने का मौका मिला। तब भारतीय टीम की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी।

अफ्रीका के खिलाफ 67 में से 19 मुकाबले गंवाए:

अफ्रीकी मैदानों पर मेजबान टीम के खिलाफ टीम ने 67 में से 19 मैच ही जीते हैं। टीम का विन-लास रेसियो (0.487) आधे से भी कम रहा है। अफ्रीकी मैदानों पर 9 खिलाड़ियों ने भारतीय टीम की कप्तानी की है, इनमें से सौरव गांगुली और विराट कोहली सबसे सफल कप्तान रहे हैं। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका की तेज, उछाल भरी और स्विंग लेती पिचों पर टी-20 फॉर्मेट में प्रदर्शन करती है। भारत ने अफ्रीका में 23 में से 4 टेस्ट, 56 में से 22 वनडे और 13 में से 8 टी-20 मैच जीते हैं। यानी कि भारतीय टीम टेस्ट-वनडे से ज्यादा टी-20 जीत रही है। टीम ने वहां 61.53 फीसदी मुकाबले जीते हैं।

SA से उसके घर में 71% टी-20 जीतता है भारत:

साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में भारत का प्रदर्शन भी टी-20 में शानदार है। आंकड़ों में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसके घर में 23 में से 4 टेस्ट, 37 में से 10 वनडे और 7 में से 5 टी-20 मैच जीते हैं।

टी-20 सीरीज में दोनो टीमों की स्कॉड: 

अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की स्क्वायड: रिंकू सिंह, ऋतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव(कप्तान), तिलक वर्मा, यशश्वी जायसवाल, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, ईशान किशन, जीतेश शर्मा, अर्शदीप सिंह, दीपक चहर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई।

टी-20 सीरीज के लिए अफ्रीकी टीम: डेविड मिलर, रीजा हेंड्रिक्स, ट्रिस्टन स्टब्स, एडन मार्कराम(कप्तान), एंडिले फेहलुकवायो, मार्को जानसन, डोनोवन फरेरा, हेनरिक क्लासेन, मैथ्यू ब्रीत्ज़के, ब्यूरन हेंड्रिक्स, गेराल्ड कोट्जी, केशव महाराज, लीजाड विलियम्स, लुंगी एनगिडी, नंद्रे बर्गर, तबरेज़ शम्सी और ओटनील बार्टमैन।

YOU MAY ALSO READ :- ASTRA अवार्ड्स में होगा ‘जवान’ फिल्म का जलवा, सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर श्रेणी में फिल्म हुई नामांकित .

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page