Saturday, September 21, 2024

Tanikella Bharani birthday special : टॉलीवुड के एक बहुमुखी अभिनेता है तनिकेल्ला भरानी, कई पुरस्कार है इनके नाम !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :-

Tanikella Bharani birthday special : टॉलीवुड के एक बहुमुखी अभिनेता है तनिकेल्ला भरानी, कई पुरस्कार है इनके नाम !

टॉलीवुड के एक प्रतिभाशाली अभिनेता तनिसेला भरानी (Tanikella Bharani) हैं। वह एक नाटककार, संवाद लेखक, कवि, पत्रिका संपादक, अभिनेता और निर्देशक हैं। उन्होंने 500 से अधिक फिल्मों (तमिल, कन्नड़ और हिंदी सहित) में काम किया है।

 

तनिसेला भरानी (Tanikella Bharani) का प्रारंभिक जीवन :

तनिसेला भरानी (Tanikella Bharani) का जन्म 14 जुलाई, 1954 को सिकंदराबाद, हैदराबाद (वर्तमान में हैदराबाद) में लक्ष्मी नरसिम्हा और सेतु रामलिंगेश्वर राव के घर हुआ था। वे कला और साहित्य में लंबे इतिहास वाले परिवार से हैं। उनके चाचा और दादा तेलुगु भाषा के समृद्ध कवि रहे हैं।

बचपन से ही वे एक समृद्ध कलात्मक परिवार से हैं, इसलिए बचपन से ही वे कला में बहुत रुचि रखते थे। उन्होंने बचपन से ही कविता लिखना शुरू कर दिया था, लेकिन समय के साथ-साथ उनमें प्रदर्शन कलाओं में भी गहरी रुचि विकसित हुई।

एक कट्टर ब्राह्मण परिवार में पाले-बढ़े, वह खुद को एक कट्टर हिंदू मानते हैं। अपने शुरुआती 20 के दशक में, उन्होंने मंच नाटक करना शुरू किया और अंततः थिएटर कला में पारित हो गया।

जब वे थिएटर कर रहे थे, तब उनकी दोस्ती मशहूर तेलुगु अभिनेता रल्लापल्ली से हुई, जो उनके गुरु भी थे। उनके मार्गदर्शन में, तनिकेला ने नाट्य नाटकों के लिए संवाद और छोटे दृश्य लिखना शुरू किया। रल्लापल्ली ने उनकी क्षमता को समझा और उन्हें तमिल फिल्मों में काम करने के लिए चेन्नई जाने की सलाह दी।

 

तनिसेला भरानी (Tanikella Bharani) का करियर:

तनिसेला भरानी (Tanikella Bharani) ने 1985 में कॉमेडी फिल्म ‘लेडीज टेलर’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जो एक तेलुगु भाषा की फिल्म थी। उसी वर्ष, उन्होंने ‘कांचू कवचम’ नामक एक छोटी फिल्म में एक छोटी सी भूमिका निभाई। दोनों फिल्मों में, उन्होंने एक संवाद लेखक के रूप में भी काम किया।

उसी वर्ष, उन्हें ‘आलपना’ और ‘प्रलयम’ जैसी फिल्मों के लिए लेखन क्रेडिट भी मिला। बाद वाली उनकी पहली मलयालम भाषा की फिल्म थी।अगले कुछ सालों में उन्होंने ‘चेट्टू किंडा प्लीडर’ और ‘स्वरकल्पना’ जैसी फिल्मों में बतौर लेखक काम किया। हालांकि, एक अभिनेता के तौर पर उनके काम ने उन्हें दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में लोकप्रिय बना दिया।

1989 में उन्हें एक बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राम गोपाल वर्मा निर्देशित फिल्म ‘शिवा’ के संवाद लिखे। उन्होंने फिल्म में एक भूमिका भी निभाई और जैसे-जैसे फिल्म एक कल्ट क्लासिक बन गई, तनिकेला की प्रसिद्धि बढ़ती गई।अपने फ़िल्मी करियर के शुरुआती दौर में वे मुख्य रूप से ‘महर्षि’ और ‘सारधंबा’ जैसी फ़िल्मों में लेखक के तौर पर नज़र आए, लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत से उनके अभिनय करियर ने रफ़्तार पकड़ी। अकेले 1988 में उन्हें 9 फ़िल्मों के लिए लेखन का श्रेय मिला।

1991 में, वह तेलुगु भाषा की कॉमेडी फिल्म ‘अप्पुला अप्पा राव’ में चिलिपि डोंगा के रूप में सहायक भूमिका निभाते हुए दिखाई दिए। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस और आलोचकों की बड़ी सफलता बन गई। इस फिल्म को आज भी तेलुगु सिनेमा की बेहतरीन कॉमेडी ड्रामा फिल्मों में से एक माना जाता है।1993 में, वह ‘मनी’ नामक फिल्म में सहायक भूमिका निभाते हुए दिखाई दिए। कॉमेडी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही और इसे हिंदी में ‘लव के लिए कुछ भी करेगा’ के नाम से भी बनाया गया। हालांकि, बाद में यह दावा किया गया कि यह फिल्म ‘रूथलेस पीपल’ नामक अमेरिकी फिल्म पर आधारित थी।

उसी वर्ष, वह राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित एक राजनीतिक थ्रिलर फिल्म ‘गायम’ में दिखाई दिए। इस फिल्म में तनिकेला ने एक वकील की भूमिका निभाई थी, जिसे मणिरत्नम ने भी सह-लिखा था। यह फिल्म साल की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक बन गई।

1990 के दशक के मध्य तक, वे काफी सफल अभिनेता बन गए थे, नियमित रूप से सहायक भूमिकाएँ निभाते रहे। वर्ष 1994 में, वे लगातार पाँच फ़िल्मों में नज़र आए। उन्होंने निर्देशक राम गोपाल वर्मा के साथ अपने सहयोग को भी जारी रखा, उनकी फ़िल्म ‘मनी मनी’ में नज़र आए। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सफल रही।

1995 में, वह पौराणिक कॉमेडी फिल्म ‘घटोटकाचुडु’ और ‘बिग बॉस’ के साथ-साथ ‘घराना बुलोडु’ में भी नज़र आए। तीनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर सफल रहीं।

तनिसेला भरानी (Tanikella Bharani) को प्राप्त कुछ पुरस्कार :

  • राज्य सरकार पुरस्कार (नंदी पुरस्कार) :
  • सर्वश्रेष्ठ खलनायक (समुद्रम)
    सर्वश्रेष्ठ चरित्र कलाकार (नुव्वु नेनु)
    राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार :
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (ग्राहणम)
    लघु फिल्म के लिए पुरस्कार (निर्देशक के रूप में) :
  • हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पुरस्कार,
    10वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पुरस्कार,
    ब्लू क्रॉस के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पुरस्कार .

YOU MAY ALSO READ :- Anant-radhika wedding :भारत के सबसे अरबपति वारिस अनंत अंबानी की शादी भव्य तरीके से हुई संपन्न, सितारों से सज गया था ये शादी समारोह !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page