Saturday, September 21, 2024

अजब गजब : चंद पैसों के लिए भाई -बहन ने आपस मे ही कर ली शादी!

DIGITAL NEWS GURU UTTARPRADESH DESK :- 

अजब गजब : चंद पैसों के लिए भाई -बहन ने आपस मे ही कर ली शादी!

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना एक बार फिर ग़लत वजहों से चर्चा में है. इस बार चर्चा का विषय है योजना के तहत भाई और बहन की शादी।  महाराजगंज ज़िले में इस योजना के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है।आरोप है कि शादी के बाद मिलने वाले पैसों और गृहस्थी के सामान के लालच में बिचौलियों ने भाई और बहन के बीच फेरे लगवा दिए।

NDTV में छपी खबर के मुताबिक, 5 मार्च को आयोजित एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम में, प्रीति यादव नाम की एक महिला ने योजना का लाभ उठाने के लिए अपने ही भाई कृष्णा से शादी कर ली। यह घटना तब हुई जब प्रीति का असल दूल्हा रमेश यादव समय पर कार्यक्रम स्थल पर नहीं पहुंच सका।

 

योजना के तहत शादी करने वाले जोड़ों को ₹51,000 की सहायता राशि दी जाती है। इसमें से ₹35,000 दुल्हन के बैंक खाते में भेजे जाते हैं, ₹10,000 गिफ्ट के लिए, और ₹6,000 समारोह के लिए दिए जाते हैं। ख़बर मिलने पर अधिकारियों ने उनसे शादी का सामान वापस मंगवा लिया है।  अनुदान के रूप में दिए जाने वाले 35 हज़ार रुपये पर भी रोक लगाने की सिफारिश की गई है।

पैसे के लिए लगवा दिए भी संग ही फेरे :

इंडिया टुडे से जुड़े अमितेश त्रिपाठी की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 मार्च को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत महराजगंज ज़िले के लक्ष्मीपुर ब्लॉक में 38 जोड़ों की शादी हुई. इसमें एक ऐसी महिला का भी रजिस्ट्रेशन कराया गया, जिसकी शादी पहले से हो चुकी थी. उसका पति कमाने के लिए घर से बाहर गया हुआ था. इसके बाद भी बिचौलियों ने उसे शादी करने के लिए तैयार कर लिया. लेकिन महिला से शादी करने के लिए जिस लड़के को बुलाया गया था, वो आया ही नहीं. इसके बाद बिचौलियों ने पैसों के लिए महिला और उसके भाई के बीच ही शादी करवा दी.

यह जोड़ा पहले से ही शादीशुदा था, लेकिन उन्होंने योजना के तहत ₹51,000 हासिल करने के लिए खुद को अविवाहित दिखाया। जांच के बाद, भाई-बहन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और एक ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया।

भाई-बहन के खिलाफ केस दर्ज:

इस मामले में फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई-बहन के खिलाफ पुरन्दरपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. भाई-बहन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. वहीँ सीडीओ ने मामले की जांच के लिए दो सदस्य के कमेटि का गठन किया है. सीडीओ ने दो दिन में रिपोर्ट मांगी है.

ग्राम पंचायत अधिकारी सस्पेंड:

जब यह मामला सामने आया तो महराजगंज के क्षेत्र विकास अधिकारी (BDO) ने योजना के तहत विवाह में दिए गए गृहस्थी का सामान वापस मंगवा लिया और योजना की 35 हजार अनुदान राशि पर भी रोक लगा दी. इधर BDO की रिपोर्ट पर लक्ष्मीपुर ग्राम पंचायत अधिकारी मिलिंद चौधरी को सस्पेंड कर दिया गया है. साथ ही सामूहिक विवाह काउंटर में पति – पत्नी के सत्यापन में लापरवाही करने को लेकर मनरेगा तकनीकी सहायक इंद्रेश को ब्लॉक से हटाकर जिला मुख्यालय में अटैच कर दिया गया है.

मामले में लक्ष्मीपुर के BDO अमित मिश्रा ने बताया, “5 मार्च को हुए सामूहिक विवाह समारोह में फर्जी तरीक़े से एक महिला की शादी उसके भाई से ही कराने का मामला सामने आया है. शुरुआती जांच के बाद दिए गए सारे सामान वापस मंगवा लिए गए हैं. अनुदान को रोकने की भी सिफारिश की गई है. मामले की पूरी जांच कराई जाएगी. जो दोषी होंगे, उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी.”

जिलाधिकारी ने इस मामले में क्या बताया?:

वहीं डीएम अनुनय झा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह में भाई-बहन के बीच सात फेरे को लेकर अभी भी कोई शिकायत नहीं आई है. मामले की जांच कराई जाएगी. रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. किसी ने खुद से भर ली मांग तो किसी ने नहीं लिए सात फेरे… झांसी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में फिर फर्जीवाड़ा जिलाधिकारी ने इस मामले में क्या बताया?

वहीं डीएम अनुनय झा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह में भाई-बहन के बीच सात फेरे को लेकर अभी भी कोई शिकायत नहीं आई है. मामले की जांच कराई जाएगी. रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. किसी ने खुद से भर ली मांग तो किसी ने नहीं लिए सात फेरे… झांसी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में फिर फर्जीवाड़ा अदला बदली.

पहले भी हुए फर्जीवाड़े:

झांसी से भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को लेकर फर्जीवाड़े की ख़बर सामने आई थी. बुंदेलखंड महाविद्यालय में 96 जोड़ों की शादी हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इसमें किसी दुल्हन ने ख़ुद से मांग भर ली, तो कई जोड़ों ने फेरे भी नहीं लिए. इसके अलावा बलिया से भी फर्जीवाड़ें की ख़बरें थीं. जहां 25 जनवरी को 537 जोड़ों की शादी कराई गई थी. इसमें भी दर्जनों जोड़े नकली निकले थे.

YOU MAY ASLO READ :- आईपीएल के पहले मुकाबले में किस टीम का पलड़ा रहेगा भारी?,धाकड़ ऑलराउंडर रचिन रविंद्र करेंगे आईपीएल में डेब्यू;यह रही दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन!

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page