Saturday, September 21, 2024

Shriya Pilgaonkar birthday special : श्रिया पिलगांवकर ने पाँच साल की उम्र मे ही  शुरू कर दिया था  काम करना,  “मिर्जापुर” से मिली असली पहचान !

Shriya Pilgaonkar birthday special : श्रिया पिलगांवकर ने पाँच साल की उम्र मे ही  शुरू कर दिया था  काम करना,  “मिर्जापुर” से मिली असली पहचान !

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता सचिन और अभिनेत्री सुप्रिया पिलगांवकर की बेटी श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रही है। श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) का जन्म 25 अप्रैल साल 1989 को महाराष्ट्र के मुंबई मे हुआ था । श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ फिल्म निर्देश, निर्माता और एक कलाकार भी हैं।

मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से समाजशास्त्र में स्नातक करने के बाद अभिनेत्री ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे और हार्वर्ड समर स्कूल, यूएसए से अभिनय में डिप्लोमा किया। बता दें कि श्रिया पिलगांवकर अभी तक मिर्जापुर (2018), फैन (2016), बीचम हाउस (2019) और हाउस अरेस्ट (2019) जैसी बेहतरीन फिल्मों और वेब सीरीज में काम कर चुकी है।

 

5 साल की उम्र मे श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने शुरू कर दिया था काम:

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने 5 साल की उम्र से ही एक बाल कलाकार के रूप में हिंदी टेलीविजन मे काम करना शुरू कर दिया था । श्रिया ने सीरीज ‘तू तू मैं मैं’ के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत करी थी। इसके बाद उन्होंने साल 2012 में आई करण शेट्टी की 10 मिनट की शॉर्ट फिल्म ‘फ्रीडम ऑफ लव’ में देखा गया।

इस फिल्म में श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने अभिनय किया, गाना गाया और नृत्य की प्रस्तुति दी थी। इसके आद अभिनेत्री अपनी पढ़ाई में व्यस्त हो गईं और छह सालों बाद यानी 2018 में भारतीय थ्रिलर सीरीज ‘मिर्जापुर’ से ओटीटी डेब्यू किया। इसके अलावा उन्हें 2015 में ‘स्टूपिड कामदेव’, 2018 में ’13 मसूरी’, 2019 में ‘बीचम हाउस’, जैसे टेलीविजन शो किया है ।

 

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) को मिला फ्रांस फिल्म का ऑफर:

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने 2013 में मराठी फिल्म ‘एकुलती एक’ फिल्म से बड़े पर्दे पर शुरुआत की। अपनी पहली फिल्म में ही अपने प्रदर्शन के दम पर श्रिया ने छह पुरस्कार अपने नाम किए। सिनेमा जगत के लोग श्रिया के प्रदर्शन से इस कदर प्रभावित थे कि उन्हें ऑस्कर विजेता फिल्म निर्माता क्लाउड लेलच द्वारा निर्देशित फ्रांस फिल्म ‘अन प्लस उन’ में तक काम करने की अनुमति मिल गई। वह 2017 में ‘जय माता दी’, 2019 में ‘हाउस अरेस्ट’, 2020 में ‘भांगड़ा पा ले’ और 2021 में ‘कादन’ जैसी कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) का बॉलीवुड मे  डेब्यू:

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने आदित्य चोपड़ा कि फिल्म ‘फैन’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। श्रिया एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ शॉर्ट फिल्म की निर्देशक और निर्माता के रूप मे भी काम करती हैं। साल 2012 में, उन्होंने समर स्कूल के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहां उन्होंने अपनी शॉर्ट फिल्मों पर काम किया।

उन्होंने ‘पेंटेड सिग्नल’ और ‘पंचगव्य’ जैसी शॉर्ट फिल्म और डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन किया। श्रिया ने सिद्धार्थ जोगलेकर के साथ ‘ड्रेसवाला’ का सह-निर्देशन और संपादन किया, जिसे आधिकारिक तौर पर 2012 में मुंबई फिल्म फेस्टिवल में चुना गया था। अब उनकी वेब सीरीज ‘गिल्टी माइंड्स’ भी रिलीज हो गई है।

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar)  ने  कभी नहीं खेला स्टार किड कार्ड:

अभिनेत्री ने अपने हालिया इंटरव्यू में कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी काम पाने के लिए स्टार किड कार्ड का इस्तेमाल किया है। मेरे लिए मेरी यात्रा काफी हद तक मेरे स्तर तक ही रही है। ईमानदारी से कहूं तो जब आप स्टार के परिवार से आते हैं तो यह आपके लिए इंडस्ट्री में खुद को साबित करना और मुश्किल हो जाता है।

मेरे माता-पिता ने मुझे अभिनय को समझने में मेरी मदद की है और इमोशनलीभी मेरा साथ देने के लिए हमेशा खड़े रहे हैं। इसमें मेरा कोई कसूर नहीं है कि मैं एक स्टार के घर में पैदा हुई हूं, लेकिन मैं अपने अभिनय से खुद को साबित जरूर कर सकती हूं।’

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने माता-पिता को दिया है अपनी सफलता का श्रेय:

श्रिया पिलगांवकर (Shriya Pilgaonkar) ने बताया है कि ‘इंडस्ट्री में आकर अपनी पहचान बनाना हमेशा से मेरा फैसला ही रहा है और मैं खुद को साबित करने के लिए काफी कड़ी मेहनत भी कर रही हूं। मुझे पता है कि मेरे माता-पिता हमेशा मेरे साथ खड़े हैं और मुझे उनके साथ के अलावा केवल दर्शकों का ही साथ चाहिए।’

YOU MAY ALSO READ :- Arijit Singh birthday special : अरिजीत आज अपनी आवाज से पूरी इंडस्ट्री पर करते हैं राज, ‘आशिकी 2’ के गाने “तुम ही हो” ने बदल दी थी किस्मत !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page