Saturday, September 21, 2024

Shreya Ghoshal birthday special : क्या आप जानते है की अमेरिका में मनाया जाता है श्रेया घोषाल डे !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :-

श्रेया घोषाल जन्मदिन विशेष (Shreya Ghoshal birthday special):

सुरों की मल्लिका श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) का आज (12 मार्च) को जन्‍मदिन है। आज ही के दिन साल 1984 में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में उनका जन्म हुआ था।मुर्शिदाबाद में उनका जन्म हुआ था, जबक‍ि उनका पालन राजस्थान के रावतभाटा में हुआ। उन्‍होंने 4 साल की उम्र में गायकी की शुरुआत की थी और महज 6 साल की उम्र में रावतभाटा क्लब में अपना पहला स्टेज शो किया था।

अपनी मीठी और जादुई आवाज से श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने हम सभी का दिल जीता है। 12 मार्च 2024 को श्रेया अपना 40वां जन्‍मदिन मना रही हैं। चार बार नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड और 7 बार फिल्‍मफेयर जीत चुकीं श्रेया घोषाल ने 16 साल की उम्र में सिंगिंग रिएलिटी शो ‘सा रे गा मा’ जीता था। यहीं से उनके सुरीले सफर की शुरुआत हुई।

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने  सिर्फ 4 साल की उम्र से शुरू कर दिया था गाना गाना:

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने चार साल की उम्र से गाना शुरू कर दिया था। उन्हें टीवी शो ‘सारेगामापा’ से एक बड़ा मौका मिला, जिसने उनके लिए आगे का रास्ता खोल दिए। शो के होस्ट सोनू निगम थे, संगीतकार कल्याण जी जज थे। श्रेया ‘सारेगामापा’ का खिताब जीतने में सफल रहीं।

कल्याण जी ने श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal ) की आवाज सुनी और अपने माता-पिता के साथ मुंबई आने की सलाह दी। श्रेया ने लगभग डेढ़ साल तक कल्याण जी से शास्त्रीय संगीत का अध्ययन किया। इसके बाद श्रेया के डेब्यू का श्रेय निर्देशक संजय लीला भंसाली की मां लीला भंसाली को जाता है। लीला भंसाली ने श्रेया को रियलिटी शो में देखा।

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) बनी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली गायिका:

देवदास के साथ-साथ फिल्म के गाने भी काफी हिट साबित हुए और श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) की किस्मत चमक गई। इसके बाद गायिका ने बैक-टू-बैक कई बेहतरीन गाने गाए और हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली गायिका बन गईं।

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) को चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, दो तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार, सात फिल्मफेयर पुरस्कार और दस फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण से सम्मानित किया गया है। उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में फिल्मों और एल्बमों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं और खुद को भारतीय सिनेमा के प्रमुख पार्श्व गायकों में से एक के रूप में स्थापित किया |

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने कभी  भी किसी  स‍िंंगर या म्‍यूजिक डायरेक्‍टर को नहीं क‍िया डेट:

‘ईटाइम्‍स’ को दिए एक पुराने इंटरव्‍यू में श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने अपनी रोमांटिक लाइफ को लेकर जिक्र किया था। श्रेया ने बताया कि क्‍यों उन्‍होंने कभी किसी सिंगर को या म्‍यूजिक डायरेक्‍टर को डेट नहीं किया। श्रेया कहती हैं, ‘जब आप किसी दूसरी इंडस्‍ट्री के इंसान को डेट करते हैं तो आपको दूसरे क्षेत्रों के लोगों के विचार जानने का भी मौका मिलता है।

श्रेया बताती हैं कि उनकी जिंदगी में जिनके साथ भी वह कभी रोमांटिक रिलेशन में रही हैं, वह सभी या तो इंजीनियर रहे हैं या फिर एंटरप्रेन्‍योर। श्रेया कहती हैं, ‘मैंने कभी किसी सिंगर या म्‍यूजिक डायरेक्‍टर को डेट नहीं किया। मैं उस दूसरे इंसान के जरिए हमेशा दूसरी दुनिया, दूसरी इंडस्‍ट्री के अनुभव लेना चाहती थी।’

शिलादित्य ने ऐसे किया था श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) को  प्रपोज:

पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 5 फरवरी 2015 को अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य मुखोपाध्याय से बंगाली रीति- रिवाज से शादी की थी। श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) और शिलादित्य ने शादी करने से पहले एक- दूसरे को करीब एक दशक तक डेट किया था। लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहने के बाद शिलादित्य ने उन्हें गोवा में प्रपोज किया था। दोनों एक दोस्त की शादी में गोवा गए थे लेकिन वो नहीं जानती थीं कि शिलादित्य यहां उन्हें प्रपोज करने वाले हैं।

रिएलिटी शो में श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने इस प्रपोजल के बारे में बताते हुए कहा था, ‘मुझे याद है कि अंगूठी का बॉक्स बाहर निकालने के लिए उन्होंने कहा ‘गिलहरी’। मैं पागल की तरह इधर- उधर देखने लगी कि कहां है गिलहरी? मुझे याद है कि यह क्यूट और फनी था।’ बता दें कि श्रेया और शिलादित्य ने 5 फरवरी 2015 के दिन हिंदू-बंगाली रीति रिवाज के हिसाब से शादी की थी| वहीं, श्रेया ने अपने रिश्ते का खुलासा शादी होने के बाद किया था |

अमेरिका में मनाया जाता है श्रेया घोषाल डे  (Shreya Ghoshal day ):

कई फ‍िल्‍मफेयर पुरस्‍कार जीत चुकीं श्रेया घोषाल के नाम अमेरिका में एक दिन डेडिकेट किया गया है। अमेरिका के ऑहियो राज्य के गवर्नर ट्रिक स्ट्रिकलैंड ने 26 जून श्रेया को समर्पित करते हुए इसे श्रेया घोषाल डे के नाम से मनाने का एलान किया था। 2010 में पहली बार श्रेया घोषाल डे मनाया गया था।

YOU MAY ALSO READ :- गोरखपुर: Hit and Run: कार की टक्कर लगने से 100 फीट ऊपर उछलकर गिरा युवक ; गोरखपुर में 120 की स्पीड से चल रही कार ने 3 को रौंदा, मौके पर दो की मौत, एक घायल

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page