Sunday, September 22, 2024

Shilpa rao birthday special: शंकर महादेवन के बुलने पर मुंबई आयी थी शिल्पा, आज है बॉलीवुड की बेहतरीन गायिका !

Shilpa rao birthday special: शंकर महादेवन के बुलने पर मुंबई आयी थी शिल्पा, आज है बॉलीवुड की बेहतरीन गायिका !

शिल्पा राव (Shilpa rao) बॉलीवुड कि एक सबसे प्रसिद्ध गायिका मे सी एक है । शिल्पा राव ने अपने बॉलीवुड करियर में काफी ब्लॉकबस्टर गाने गए है शिल्पा राव का जन्म 11 अप्रैल साल 1984 को झारखण्ड के जमशेदपुर में हुआ था। शिल्पा राव (Shilpa rao) के पिता का नाम एस.वी राव है। इनके पिता संगीत में डिग्री धारक थे । और वह शिल्पा के पहले संगीत गुरु भी थे । शिल्पा राव (Shilpa rao) ने अपनी शुरूआती पढ़ाई लिटिल फ्लावर स्कूल और लोयला पब्लिक स्कूल से करी थी।

 

शिल्पा राव (Shilpa rao) का सिंगिंग करियर:

भारतीय पार्श्व गायक हरिराम शिल्पा राव (Shilpa rao) के सिंगिंग करियर के मार्गदर्शक रहे थे । उन्होंने ने ही अपने गुरु गुलाम मुस्ताफ खान से शिल्पा को संगीत कि शिक्षा दिलाई थी । शिल्पा राव अपने करियर के शुरूआती दिनों में सिर्फ स्टेज परफॉर्मर ही दिया करती थी, तभी शिल्पा राव (Shilpa rao) को एक बार गायक शंकर महादेवन के साथ गाने का मौका मिल गया था ।

उसके बाद शंकर महादेवन ने शिल्पा को मुंबई आने के लिए कह दिया था। इसके बाद शिल्पा ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा है। शिल्पा लगातार सफलता कि ओर वह आगे बढ़ती रहीं थी। शिल्पा ने अब तक बॉलीवुड के कई बेहतरीन गाने गाये हैं। जिसके लिए उन्हें कई नामचीन अवार्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है ।

शिल्पा राव (Shilpa rao) का टीवी करियर:

राव सिर्फ फिल्मों के लिए ही नहीं बल्कि छोटे पर्दे के लिए भी टाइटल ट्रैक गातीं हैं। उन्होंने स्टार-प्लस के शो नव्या के टाइटल ट्रैक बेकाबू को अपनी आवाज दी थी, उसके बाद शिल्पा ने स्टार के शो दिया और बाती हम के लिए भी पार्श्व गायन भी किया था।

शिल्पा राव (Shilpa rao) के   टॉप हिट्स:

शिल्पा को फिल्म बचना ऐ हसीनों (2008) से केके के साथ “खुदा जाने” , फिल्म ये जवानी है दीवानी (2013) से श्रीराम के साथ “सुभानल्लाह”, अमित मिश्रा के साथ “बुल्लेया” जैसे गानों के लिए जाना जाता है। 2016 की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल और 2019 की फिल्म वॉर में अरिजीत सिंह के साथ “घुंघरू” गाया ।

उनका लोकप्रिय एल्बम गीत “बेमतलब थी जिंदगी” रिकी देव द्वारा निर्देशित 2011 एल्बम एक लड़की शबनमी जैसी में अपूर्व गुप्ता के साथ गाया गया था। उन्होंने 17 मई 2016 को अपना खुद का एल्बम सुनो जारी किया , जिसमें 6 ट्रैक “अंखियां उडीक”, “लता”, “अंखियां नू”, “दुमा दम”, “आए ना बलम” और “चल्ला” थे। 2020 में वेलेंटाइन डे पर, उन्होंने लव मैशअप एल्बम जारी किया जिसमें “खुदा जाने”, “सुभानल्लाह”, “मेहरबान” “बैंग बैंग!”, “बुल्लेया” और उनका नवीनतम हिट “घुंघरू” जैसे गाने शामिल थे।

उनके अन्य लोकप्रिय गाने हैं 2009 की फिल्म देव.डी से “ढोल यारा ढोल” , 2009 की फिल्म गुलाल से “ऐसी सजा”, 2009 की फिल्म पा से “मुड़ी मुडी इत्तेफाक से” , 2004 की फिल्म अग्ली से “पापा” , ” 2010 की फिल्म अंजाना अंजानी से अंजाना अंजानी , 2011 की फिल्म देसी बॉयज से “अल्लाह माफ करे”,

2012 की फिल्म जब तक है जान से “इश्क शावा”, 2012 टीवी सीरीज नव्या…नये धड़कन नये सवाल से “बेकाबू” , ” 2012 की फिल्म कॉकटेल से यारियां , 2012 की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से “इंग्लिश विंग्लिश” और “गुस्ताख दिल” , 2013 की फिल्म लुटेरा से “मनमर्जियां” , 2013 की फिल्म धूम 3 से “मलंग” , सिद्धार्थ महादेवन के साथ गाया, “मेहरबान” 2014 की फिल्म बैंग बैंग से! ,

2014 की फिल्म गुलाब गैंग से “गुलाबी”, 2014 की फिल्म भोपाल: ए प्रेयर फॉर रेन से “अब्र ए करम”, 2015 की फिल्म NH10 से “ले चल मुझे – फीमेल वर्जन” , 2015 की फिल्म NH10 से “तुमसे अदलिब – फीमेल वर्जन” 2016 की फिल्म जलेबी , 2016 में जावेद अली और प्रीतम के साथ “कमली (एमटीवी अनप्लग्ड)”, बेनी दयाल के 2017 एल्बम लव डोज से “जब मैं तुम्हारे साथ हूं”, 2016 में कोक स्टूडियो सीजन 9 में नूरी के साथ “पर चना दे” ,

फिल्म 2017 फिल्म प्रोजापोटी बिस्किट से “मुखचोरा गान” , 2018 फिल्म हिचकी से “फिर क्या है गम”, 2018 में डांस प्रोजेक्ट सीजन: 1, एपिसोड 11 से “आज जाने की जिद ना करो – ईडीएम मिक्स”, ” 2019 की फिल्म मिशन मंगल से “शाबाशिस्यां” और 2019 की फिल्म कलंक से “कलंक टाइटल ट्रैक” ।

शिल्पा राव (Shilpa rao) को प्राप्त  पुरस्कार:

शिल्पा ने फिल्म वॉर के गाने “घुंघरू” के लिए 2020 के फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का पुरस्कार जीता । 2009 में, उन्होंने फिल्म बचना ऐ हसीनों के गाने “खुदा जाने” के लिए स्क्रीन अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का पुरस्कार जीता । उन्होंने कोक स्टूडियो (सीजन 2) में “दम दम” गाने के लिए 2014 में ग्लोबल इंडियन म्यूजिक एकेडमी अवार्ड्स का सर्वश्रेष्ठ संगीत डेब्यू जीता । उन्होंने फिल्म नव्या…नये धड़कन नये सवाल के गाने “बेकाबू” के लिए 2011 में भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ गायिका का पुरस्कार जीता ।YOU MAY ALSO READ :- Gaurav kapoor birthday special : गौरव कपूर मे एक प्रतिभाशाली अभिनेता के साथ ही एक अच्छे यूट्यूबर, एंकर भी है!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page