Saturday, September 21, 2024

Shakti kapoor birthday special : हीरो से ज्यादा विलेन के रूप मे फेमस हुए थे शक्ति कपूर, धर्मेंद्र के साथ करी थी अपनी पहली फिल्म

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK: 

Shakti kapoor birthday special : हीरो से ज्यादा
विलेन के रूप मे फेमस हुए थे शक्ति कपूर, धर्मेंद्र के साथ करी थी अपनी पहली फिल्म

बॉलीवुड कलाकारों का एक भंडार हैं जहाँ एक से एक कलाकार आपको देखने को मिल जायेंगे। उन्ही सितारों में से एक हैं शक्ति कपूर जो अपने टैलेंट के बल पर अपने पुरे कैरियर में 700 से अधिक फिल्मो में काम कर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना नाम बना लिया।

दिल्ली मे हुआ था शक्ति कपूर का जन्म

अभिनेता शक्ति कपूर का जन्म 3 सितम्बर साल 1952 को नई दिल्ली में एक पंजाबी परिवार मे हुआ हैं। शक्ति कुल चार भाई-बहन हैं , जिसमे शक्ति कपूर दूसरे स्थान पर हैं। इनके पिता का एक छोटा सा व्यवसाय था वह कनॉट प्लेस में दर्जी का काम करते थे। शक्ति कपूर की शादी शिवांगी कपूर से हुई। तथा इनके दो बच्चे भी हैं शक्ति के बेटे का नाम हैं सिद्धांत कपूर जो एक सहायक निर्देशक और फिल्म अभिनेता हैं और वही इनकी बेटी श्रद्धा कपूर जो फिल्म अभिनेत्री हैं और उन्होने भी बॉलीवुड को कई हिट फ़िल्मे दी हुई हैं।

शक्ति कपूर नही है इनका असली नाम

शक्ति कपूर का नाम पहले सुनील सिकंदर लाल कपूर था पर जब उन्होंने फिल्म रॉकी में विलेन के रूप में रोल प्ले किया जिसमे संजय दत्त पहली बार किसी मूवी में दिखाई देने वाले थे पर संजय दत्त साहब को एक चीज खटकी और वह थी की सुनील कपूर का नाम एक विलेन से मैच नहीं कर रहा था जिसकी वजह से उन्होंने सुनील सिकंदर लाल कपूर का बदलकर शक्ति कपूर रख दिया जिसकी वजह से आज हम सभी सुनील कपूर को शक्ति कपूर के नाम से जानते हैं। ।

शक्ति कपूर की फिल्म में एंट्री

शक्ति कपूर ने अपनी पहली फिल्म की थी जिसका नाम था खेल खिलाड़ी का साल 1977 मे करी थी जिसके लीड रोल के एक्टर थे धर्मेंद्र और हेमा मालिनी थे।

दो ऐसी फिल्म थी जिसकी वजह से शक्ति कपूर की पहचान एक्टर के रूप में होने लगी थी और इन्ही दो फिल्मो की वजह से आज विलेन का नाम लेते ही शक्ति कपूर का नाम हर एक के जुबान पर आ जाता है।

इन दोनों फिल्मो के नाम है क़ुर्बानी जिसके डायरेक्टर फिरोज खान थे और दूसरी फिल्म रॉकी जिससे संजय दत्त ने फिल्म की दुनिया में एंट्री मारी थी। ये दोनों ही फिल्मे 1980-81 में रिलीज़ हुई थी जिसे लोगो ने काफी पसंद किया था औरआज भी लोगो के जुबान से इन फिल्मो के नाम हटाए नहीं हटती यही फिल्मे भी शक्ति कपूर की किस्मत की ताले खोलने की चाबी बनी। और अपना काम बड़े ही मन लगाकर करते रहे। उन्होंने लोगो का मनोरंजन करने की कोई कसर नहीं छोड़ी वह विलेन विलेन के रोल को प्ले करने के साथ -साथ कॉमेडी के रोल को भी बड़े ही शानदार ढंग से करते हैं।

उनकी इन्ही कलाकारी की वजह से लोग ठहाके लगाने से नहीं चूकते हैं। एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट तो यह है की शक्ति कपूर ने कॉमेडी के बादशाह के नाम से जाने जानेवाले कादर खान के साथ 100 से अधिक फिल्मो में काम किया हैं। अभिनेता शक्ति कपूर ने लगभग अपनी सभी फिल्मो में केवल विलेन के रोल को ही निभाया हुआ है ।

ये कुछ हिट फिल्म के लिस्ट हैं जिसे लोगों ने काफी पसंद किया और ये फिल्मे अच्छी कमाई भी की –
  • क़ुर्बानी (1980 )
  • रॉकी (1981)
  • अंदाज़ अपना-अपना (1994)
  • राजा बाबू (1994)
  • गुंडा (1998)
  • हीरो (1983)
  • नहले पे दहला (2007)
  • जल्लाद (1995)
  • चालबाज़ (1989)
  • भागम-भाग (2006)
  • हलचल (2004 )

यह भी पढे: Sudeep birthday special : किच्चा सुदीप कन्नड़ सिनेमा के हाइएस्ट पेड एक्टर्स मे है शुमार, कई सालों से कर रहे हैं सुदीप कन्नड़ बिग बॉस को होस्ट

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page