Saturday, September 21, 2024

Sanjay Leela Bhansali birthday special: संजय लीला भंसाली का गरीबी में बीता है बचपन,’खामोशी’ फिल्म से बने है बॉलीवुड के बेहतरीन निर्देशक

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

संजय लीला भंसाली जन्मदिन विशेष ( Sanjay Leela Bhansali birthday special):

सिनेमा जगत के बेहतरीन फिल्म निर्देशकों में से एक संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं। एडिटर और असिस्टेंट के बाद डायरेक्शन के क्षेत्र में भंसाली ने कैसे अपना करियर शुरू करी थी और बचपन में उन्होंने किस हाल में अपने दिन गुजारे थे आइए आज आपको बताते है कुछ ऐसी बातें जो आप शायद ही जानते होंगे।

शानदार सेट, शाही किरदार, गानों में गहराई और दमदार कहानी, संजय लीला भंसाली की फिल्मों की खासियत यहीं खत्म नहीं होती है। एडिटर और असिस्टेंट बनकर अपना करियर शुरू करने वाले भंसाली आज बॉलीवुड के बेहतरीन निर्देशक हैं। उन्होंने बॉलीवुड कई सुपर हिट फिल्मे दी है संजय लीला भंसाली ने ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाकर इतिहास रच दिया है।

24 फरवरी 1963 को मुंबई में जन्मे संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) कल अपना 61वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। फिल्मी दुनिया में सिक्का चलाने वाले भंसाली के पिता नवीन भंसाली भी प्रोड्यूसर हुआ करते थे, जिन्होंने जहाजी लुटेरा (1958) जैसी फिल्मों का निर्माण किया था। पिता भले ही ग्लैमर वर्ल्ड से जुड़े रहे, लेकिन भंसाली की हालत कुछ खास नहीं रही।

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) का गरीबी मे गुजारा है बचपन:

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की जिंदगी कोई आलीशान नहीं रही। उनका बचपन गरीबी में बीता। वह और उनकी बहन अपने माता-पिता के साथ चॉल में रहा करते थे। मां कपड़े सिलकर गुजारा करती थीं। साल 2019 में फिल्म कंपैनियन को दिए एक इंटरव्यू में भंसाली ने खुलासा किया था कि उनका बचपन कैसा बीता था। उन्होंने कहा था, एक और इंटरव्यू में संजय लीला भंसाली ने कहा था कि छोटे से घर में उनका दम घुटता था, क्योंकि उन्हें क्लॉस्टेरोफोबिया (बंद जगह में डर लगना) था। हालांकि, पारिवारिक परिस्थितियों के चलते वह उस हाल में रहने के लिए मजबूर थे।

कभी विधु विनोद चोपड़ा को असिस्ट करते थे संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali):

 

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) के रग-रग में निर्देशन था। वह बचपन से ही बेहतरीन निर्देशक बनना चाहते थे। पढ़ाई में मन नहीं लगता था और किताबों को खूबसूरत रंगों से भर दिया करते थे। भंसाली ने अपना करियर बतौर एडिटर शुरू किया था। संजय लीला भंसाली का पहला सीरियल ‘भारत की खोज’, जो देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा लिखी द डिस्कवरी ऑफ इंडिया किताब पर आधारित थी।

टीवी के बाद डायरेक्टर ने फिल्मों की ओर रुख किया और जाने-माने निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा के असिस्टेंट बनकर फिल्मों को और करीब से जाना। उन्होंने परिंदा फिल्म को असिस्ट किया और फिर 1942- अ लव स्टोरी की कहानी लिखी। एडिटिंग कर ली, असिस्ट कर लिया, लेखन भी हो गया…, अब बारी थी डायरेक्शन की।

“खामोशी” से बने सिनेमा के बेहतरीन निर्देशक:

साल 1996 वो समय था, जब संजय लीला भंसाली ने बतौर डायरेक्टर अपना करियर शुरू किया। फिल्म थी ‘खामोशी- द म्यूजिकल।’ इस फिल्म में सलमान खान, मनीषा कोइरालात, नाना पाटेकर जैसे कलाकार अहम भूमिका में थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गयी थी ‘खामोशी’ के बाद भंसाली के करियर में मील का पत्थर रही सलमान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन की मूवी ‘हम दिल दे चुके सनम’। यह फिल्म कमर्शियली सुपरहिट थी।

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की बेस्ट फिल्में:

1999 में साल की बेस्ट फिल्म रही ‘हम दिल दे चुके सनम’ की कहानी भी संजय लीला ने ही लिखी थी। वह न केवल डायरेक्टर थे, बल्कि इस फिल्म के प्रोड्यूसर भी रहे हैं। गौर फरमाएं तो भंसाली की फिल्मों में एक बड़ा गैप रहा है। ‘खामोशी’ के तीन साल बाद उन्होंने सलमान-ऐश्वर्या के साथ फिल्म रिलीज की थी। इसके बाद उनकी अगली फिल्म भी तीन साल बाद आई थी।

देखिए संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की बेस्ट फिल्में:

… हम दिल दे चुके सनम (1999) देवदास (2002) ब्लैक (2005) राउडी राठौड़ (2012) गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) मैरी कॉम (2014) बाजीराव मस्तानी (2015) पद्मावत (2018) गंगूबाई काठियावाड़ी (2022)

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की आगामी फिल्म:

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) जल्द ही ‘हीरामंडी’ (Heeramandi) के जरिए पाकिस्तान के रेड लाइट एरिया की असलीयत दुनिया के सामने लाने जा रहे हैं। इस वेब सीरीज में वेश्या की कहानी को दर्शाया जाएगा। सीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल जैसी अदाकाराएं अहम भूमिका निभा रही हैं। ‘हीरामंडी’ से भंसाली ओटीटी की दुनिया में डेब्यू करने जा रहे हैं। यह ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज होगी।

YOU MAY ALSO READ :- Pooja Bhatt birthday special: पिता संग लिप किस से लेकर शराब की लत तक, जानिए कब-कब विवादों से जुड़ा पूजा भट्ट का नाम  !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page