Saturday, September 21, 2024

Sadhana Sargam Birthday special: बॉलीवुड सिंगर साधना सरगम के बारें में जानिए कुछ खास बातें,पहले गाने से ही हो गयी थी फेमस

साधना सरगम जन्मदिन विशेष (Sadhana Sargam  Birthday special):

 

बॉलीवुड सिंगर साधना सरगम (Sadhana Sargam) आज यानि 7 मार्च को अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं। 90 के दशक की मशहूर गायिका साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने अपना पहला गाना आमिर खान और आयशा जुल्का कि फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ का गाना ‘पहला नशा पहला खुमार’ गाया था ।

इस गाने के बाद से ही साधना सरगम (Sadhana Sargam) काफी फेमस हो गयी थी । इस गाने को साधना ने सिंगर उदित नारायण के साथ मिलकर गाया था ।हालांकि इस गाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड की और भी कई हिट फिल्मों में अपनी सुरीली आवाज का जादू चलाया है । आइए जानते है साधना के जन्मदिन पर उनकी कुछ खास बातें

साउथ इंडियन  गानों के लिए जीता था  साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने नेशनल अवॉर्ड:

चार दशकों से ज्यादा संगीत प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाली साधना सरगम के बारें में आप को जानकर हैरानी होगी कि अभी तक साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने 1,546 फिल्मों में लगभग 2,000 हिंदी गाने गाये थे । और रीजनल सिनेमा में तो 5,000 से भी अधिक गाने गाए थे । इतना ही नहीं साधना ऐसी पहली नॉन साउथ इंडियन सिंगर रह चुकी है । जिन्हें साउथ इंडियन गाने के लिए एक नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है ।

साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने हिंदी, तमिल, मराठी, तेलुगू, बांग्ला, कन्ऩड, मलयालम, गुजराती, नेपाली और कई अन्य भारतीय गानों को अपनी आवाज दे चुकी है । कुछ रिपोर्ट्स ये भी दावा किया है कि साधना ने अपने लाइफ में अब तक 15 हजार गाने गा चुकी हैं।

 

साधना सरगम (Sadhana Sargam) 6 साल उम्र से ही गा रही हैं गाने:

साधना सरगम (Sadhana Sargam) का जन्म 7 मार्च, साल 1974 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी मे हुआ था । साधना सरगम के पिता नीला घाणेकर एक महान शास्त्रीय गायक और संगीत शिक्षक भी थे। साधना ने अपने पिता से ही संगीत की प्रेरणा मिली थी ।साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने चार साल की उम्र में गायिकी और शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू कर दिया। उन्होंने पंडित जसराज से संगीत सीखा। वह बचपन से ही सिंगर बनना चाहती थीं।

रिपोर्ट की मानें तो साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने मात्र 6 साल की उम्र में दूरदर्शन के लिए ‘सूरज एक चंदा एक तारे अनेक’ नामक गीत गाया था । जो काफी पॉपुलर हुआ था । बॉलीवुड में साधना ने फिल्म ‘रुस्तम’ के लिए पहला गाना ‘दूर नहीं रहना’ गाया था ।हालांकि यह फिल्म काफी देर से रिलीज हो पायी थी । उससे पहले सुभाष घई की फिल्म ‘विधाता’ साल (1982) में ‘सात सहेलियां’ गाना साधना सरगम ने गाया था।

साधना सरगम (Sadhana Sargam) के कुछ सुपरहित सॉन्ग:

बॉलीवुड मे 90 के दशक की मशहूर गायिका साधना सरगम ने  यू तो पिछले चार दशको मे   कई यादगार गाने दिए। साधना सरगम (Sadhana Sargam ) ने हिंदी फिल्म  ‘रुस्तम’ में अपना पहला सोलो  सॉन्ग  ‘दूर नहीं रहना’ गाया। हालांकि यह फिल्म काफी देरी  से रिलीज हुई थी ।इससे पहले  साधना सरगम (Sadhana Sargam ) ने  सुभाष घई की फिल्म ‘विधाता’ (1982) में ‘सात सहेलियां’ गाना गाया था।  आज कल साधना सरगम की आवाज फिल्मों में अब कम ही सुनाई देती है लेकिन उनके फैंस आज  भी उन्हें उनको गानों से  याद करते हैं।

साधना सरगम (Sadhana Sargam ) के फेमस गानों की लिस्ट  “तेरी उम्मीद” (दीवाना, 1992), “चंदा रे” (सपने, 1997), आप के आ जाने से (खुदगर्ज 1987), ”दीवानी’ (मेरे जीवन साथी), ,”चुपके से” (साथिया, 2002), “झिन मिन झिनी” (मकबूल, 2003) , “आओ ना” हो। (क्यूं हो गया ना, 2004) आदि सुपरहिट गानें साधना सरगम कि लिस्ट मे शामिल हैं । बॉलीवुड में साधना ने आखिरी बार साल 2015 में आयी आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ में गाना‘दर्द करारा’ गाया था । हालांकि साधना के फैंस आज भी उनके गाये हुए गानों को बेहद चाव से सुनना पसंद करते है ।

YOU MAY ALSO READ :- Anil sharma birthday special: गदर फिल्म के निर्देशक अनिल शर्मा का आज है जन्मदिन, आईए जानते है इनके बारे मे कुछ अनसुनी बातें!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page