Saturday, September 21, 2024

Sachin Pilgaonkar birthday special : सचिन ने मात्र चार साल की उम्र से कर दी थी अपने अभिनय की शुरूआत, अपनी सहज अदाकारी के दम पर जीता था राष्ट्रीय पुरस्कार !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Sachin Pilgaonkar birthday special : सचिन ने मात्र चार साल की उम्र से कर दी थी अपने अभिनय की शुरूआत, अपनी सहज अदाकारी के दम पर जीता था राष्ट्रीय पुरस्कार !

सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम हैं। अपनी सहज कलाकारी से सबके दिलों में जगह बनाने वाले सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) आज यानी 17 अगस्त को अपना 66 वां जन्मदिन मना रहे हैं।

बच्चों से लेकर बड़ों तक के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले सचिन को फिर भी इंडस्ट्री में वैसी लोकप्रियता नहीं मिल पाई जिसके वह हकदार थे। लेकिन आज अभिनेता के इस खास दिन पर हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों को बताने जा रहे है ।

 

सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) ने काऋ थी चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप मे  अपने  करियर की शुरुआत:

ऐसा कहना तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) की पूरी जिंदगी सिर्फ कैमरे के सामने ही बीती हुई है । अभिनेता सचिन ने अपने करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में ही कर दी थी। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सचिन ने मराठी फिल्म इंडस्ट्री की तरफ रुख किया था।

सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) ने राजा परांजपे की मराठी फिल्म ‘हा माझा मार्ग एकला’ में पहली बार काम किया। इतना ही नहीं उन्हें बाल अवस्था में की गई अपनी मराठी फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था। यह पुरस्कार उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा मिला था । सचिन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करीब 15 फिल्मों में काम किया हुआ था।

 

“डाकघर” से शुरू किया सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) ने अपना  बॉलीवुड का सफर:

मराठी फिल्मों में काम कर चुके सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) ने फिल्म ‘डाकघर’ से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख दिया था । यह उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म थी। इस फिल्म के बाद फिर सचिन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस फिल्म में काम करने के बाद सचिन ने अपनी दूसरी फिल्म ‘मझली दीदी’ में बॉलीवुड इंडस्ट्री के बेहतरीन अभिनेता धर्मेंद्र और अभिनेत्री मीना कुमारी के साथ काम किया हुआ था।

 

सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) को इस रोल ने दिलाए लीड रोल:

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर जलवा दिखाने के बाद सचिन को अपनी जिंदगी का पहला लीड रोल बतौर हीरो फिल्म ‘गीत गाता चल’ में मिला था। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म में उनकी हीरोइन सारिका थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। इसकी सफलता के बाद माने सचिन की तो लॉट्री ही लग गई। सचिन को लीड एक्टर के तौर पर कईं फिल्में मिलीं।

ये दोनों कलाकार फिर साल 1976 में ‘बालिका वधु’, ‘कॉलेज गर्ल’ और ‘नदिया के पार’ जैसी फिल्मों में साथ काम करते नजर आए। सचिन ने लीड रोल के अलावा कई फिल्मों में अच्छे सपोर्टिंग रोल भी निभाए हैं। उन्होंने त्रिशूल, शोले, अवतार, सुर संगम और सत्ते पर सत्ता जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया लेकिन इसके बाद उन्होंने निर्देशन की ओर अपना रुख किया। बता दें सचिन ने अपने करियर में 65 से ज्यादा फिल्मों में बतौर अभिनेता काम किया है और 50 से ज्यादा फिल्मों में सचिन ने एक निर्देशक के रूप में काम किया हुआ है।

 

सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) और सुप्रिया की लव स्टोरी:

निजी जिंदगी की बात करें तो सचिन की पत्नी सुप्रिया हैं। सुप्रिया का जन्मदिन भी आज ही के दिन मतलब 17 अगस्त को ही होता है । सुप्रिया भी टीवी और सिनेमा का एक जाना पहचाना नाम हैं। सुप्रिया सचिन से लगभग 10 साल छोटी हैं। सुप्रिया और सचिन की पहली मुलाकात एक मराठी फिल्म के सेट पर हुई थी ।

और इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान ये दोनो एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे। सचिन और सुप्रिया ने उसके बाद थोड़े दिन बाद ही साल 1985 में शादी कर ली थी। दोनों की एक बेटी भी है और वह भी सिनेमा इंडस्ट्री में बखूबी नाम कमा चुकी है । सचिन और सुप्रिया की जोड़ी फिल्मी दुनिया की बेहतरीन जोड़ियों में से एक मानी जाती है।YOU MAY ALSO READ :- Congress angry over Rahul Gandhi sitting in the back row at the Red Fort: A political insult?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page