Saturday, September 21, 2024

S. Sreesanth birthday special: भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत आखिर कैसे बने हीरो से ज़ीरो!

एस श्रीसंत जन्मदिन विशेष ( S. Sreesanth birthday special):

भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) आखिर कैसे बने हीरो से ज़ीरो ! दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के पास स्पीड-गन में आग लगाने की क्षमता थी और उन्होंने कई शानदार स्पैल फेंके हैं। एक समय तो उनके बारे में यह भी कहा जा रहा था कि वह विश्व क्रिकेट में अगली बड़ी हस्ती बन सकते हैं। हालाँकि, दुर्भाग्य से वह मैच फिक्सिंग स्कैंडल में फंस गए और उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया।

भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) गुरुवार को अपना 40वां जन्मदिन जन्मदिन मना रहे हैं। 6 फरवरी, 1983 को जन्मे इस क्रिकेटर ने खेल के तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और वह 2007 और 2011 में भारत की विश्व कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के पास गति निर्धारित करने की क्षमता थी- बंदूक से आग लगाई है और कई महान जादू किए हैं। एक समय तो उनके बारे में यह भी कहा जा रहा था कि वह विश्व क्रिकेट में अगली बड़ी हस्ती बन सकते है हालाँकि, दुर्भाग्य से वह मैच फिक्सिंग स्कैंडल में फंस गए और उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था

एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) के दम पर साउथ अफ्रीका में मिली थी पहली टेस्ट जीत :

श्रीसंत को उनकी आउट स्विंग गेंदबाजी और शानदार सीम पॉजीशन के लिए जाना जाता रहा है। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ही भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट जीत हासिल की थी। 2006 में जोहांसबर्ग टेस्ट में श्रीसंत ने आठ विकेट लिए थे और भारत ने साउथ अफ्रीका को 102 रन से हराया था।

श्रीसंत ने पहली पारी में 40 रन देकर 5 विकेट लिए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ, हाशिम अमला, जैक कैलिस, मार्क बाउचर, शॉन पोलक का विकेट लिया था। श्रीसंत ने दूसरी पारी 59 रन देकर 3 विकेट लिए थे

एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) IPL में ले चुके हैं 40 विकेट :

एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) 2013 में स्पॉट फिक्संग में आरोपी बने थे। इससे पहले वे इस लीग में कुल 44 मैच खेलते हुए 40 विकेट लिए थे। उनकी इकोनॉमी 8.14 की रही थी। 29 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट परफॉर्मेंस था।

अच्छे डांसर भी रहे हैं एस श्रीसंत ( S. Sreesanth):

एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) क्रिकेटर होने के साथ-साथ अच्छे डांसर भी रहे हैं। उन्होंने लोकप्रिय डांस शो वूगी-वूगी में भी हिस्सा लिया था। इसके अलावा वे रियलिटी शो बिग बॉस सीजन-11 के फर्स्ट रनर अप भी रह चुके हैं।

पत्नी भुवनेश्वरी ने मुश्किल समय मे दिया एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) का साथ

स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के बाद जब श्रीसंत पर आजीवन बैन लगा तो उस दौरान वह सुसाइड करना चाहते थे लेकिन उनकी पत्नी हमेशा उनका हौंसला बढ़ाती रहीं। वह हर मुश्किल वक्त में श्रीसंत के साथ चट्टान बनकर खड़ी रहीं। श्रीसंत ने एक इंटरव्यू में बताया था, “बैन लगने के बाद मैं सोचने लगा था कि मैं फिर से खेलूंगा या नहीं, मैं उस समय अपनी जिंदगी खत्म करना चाहता था

 

संत ने 12 दिसंबर साल 2013 में भुवनेश्वरी से शादी की थी। यह बात जानते हुए कि उनके होने वाले पति के क्रिकेट करिअर पर अजीवन बैन लग गया है। बता दें कि सितंबर माह 2013 में ही श्रीसंत पर बीसीसीआई की ओर से बैन लगाया गया था। फिर भी भुवनेश्वरी पीछे नहीं हटीं।

उन्होंने श्रीसंत ने केरल के श्रीकृष्ण मंदिर में शादी की थी। लिहाजा 6 साल बाद उन्हीं कृष्ण ने भुवनेश्वरी की प्रार्थना सुनी और उनके पति को न्याय मिला। बैन को लेकर बिग बॉस के दौरान भी श्रीसंत की इमेज पर सवाल खड़े हुए। शो के दूसरे कंटेस्टेंट उन्हें अनाप-शनाप बोला तो पत्नी ने बिग बॉस के घर में आकर करारा जवाब दिया और सभी की बोलती बंद कर दी थी।

भुवनेश्वरी श्रीसंत से 9 साल छोटी हैं। शादी से पहले दोनों ने करीब 6 साल तक एक दूसरे को डेट किया था। फिलहाल दोनों दो बच्चों के पेरेंट्स हैं। साल 2015 में श्रीसंत के घर बेटी ने जन्म लिया था और साल 2016 में ही उनके घर दोबारा एक बेटे की किलकारी गूंजी थी।

 

एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) की नेट वर्थ:

एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) की कुल संपत्ति लगभग 7.5 करोड़ है.साल 2016 में एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) भारतीय जनता पार्टी की कि तरफ से चुनाव लड़े थे और चुनाव आयोग को अपनी संपत्ति 7.37 करोड़ बताई थी. श्री संत के पास 1.18 करोड़ रुपये की जगुआर XJL कार और 30,000 रुपये की मोटर बाइक है, जिसे उन्होंने एक क्रिकेट मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के अवार्ड के रूप मे उन्होंने जीता था.

चुनावी हलफनामे के अनुसार एस श्रीसंत ( S. Sreesanth) की पत्नी के पास 82,00,000 से अधिक मूल्य का सोना है. 5.26 एकड़ में फैले उनके घर की कीमत 5.26 करोड़ हैं.

YOU MAY ALSO READ :- Nora fatehi birthday special: परिवार को नही मंजूर था नोरा का अभिनय करना, बिग बॉस से मिली असली पहचान!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page