Saturday, September 21, 2024

22 जनवरी को अयोध्या में विराजेंगे रामलला, इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन देना चाहती है बच्चे को जन्म!

DIGITAL NEWS UTTAR PRADESH DESK :

 22 जनवरी को अयोध्या में विराजेंगे रामलला:

अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान राम लला की भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। इसे लेकर तैयारियां जोर-शोर के साथ चल रही हैं। इसी बीच जिन महिलाओं की डिलीवरी 22 जनवरी के आसपास होनी है, वह भी इसी शुभ दिन की डिलीवरी के लिए तारीख डॉक्टरों से मांग रही हैं।

ताकि उनकी संतान के लिए यह विशेष दिन यादगार हो जाए। गर्भवती महिलाओं की इस चाह को पूरा करने के लिए उनके पति और परिवार के बुजुर्ग भी साथ दे रहे हैं। इस तरह का आग्रह करने वालीं महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी होनी है। किसी को 22 जनवरी से दो दिन पहले या किसी को चार से छह दिन बाद की डिलीवरी की तारीख मिली है।


उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान ,छत्तीसगढ़ और दिल्ली व अन्य कई राज्यों में लगातार ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां गर्भवती महिलाएं अपनी सिजेरियन डिलीवरी 22 जनवरी को करने के लिए डॉक्टर से विनती करते हुए नजर आ रही है।

गर्भवती महिलाओं की इच्छा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा उनकी संतानों के लिए जीवन भर यादगार रहे। डॉक्टरों का भी कहना है कि कई गर्भवती महिलाएं अस्पताल आ रही हैं और डॉक्टरों से आग्रह कर रही हैं कि उनकी डिलीवरी 22 जनवरी को ही करवाई जाए। प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों का कहना है कि इन दिनों कई ऐसे मामले सामने आए हैं। महिलाएं चाहती हैं कि उनकी संतानें भी इसी दिन जन्म लें क्योंकि इससे अच्छा मुहूर्त और हो ही नहीं सकता है।

इसलिए खास है ये समय :

ज्योतिषियों का कहना है कि बच्चों के जन्म में समय और मुहूर्त भी बेहद खास होता है। दरअसल बच्चे के जन्म के समय से ही उसके जीवन की दशा और दिशा तय हो जाती है। ऐसे में शुभ मुहूर्त हमेशा बच्चों के कल्याण के लिए अच्छे होते हैं। 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सबसे अच्छे मुहूर्त में हो रही है। इसी वजह से बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं इसी दिन डिलीवरी करने का आग्रह कर रही हैं।

 

शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि भी 22 जनवरी के दिन पड़ रही है। और इस दिन 5 अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए निकाले गए मुहूर्त में दोपहर 12:15 से दोपहर 12:45 के बीच गर्भ में रामलला विराजमान होगे। इस दौरान मेष लग्न होगा और वृश्चिक नवांश में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित होगा। देशभर से 121 ब्राह्मण इस आयोजन को पूरा करेंगे।

दरअसल, मकर संक्रांति के दौरान 16 जनवरी से 24 जनवरी 2024 तक की तिथियां शुभ मुहूर्त मानी गई हैं। प्रभु श्रीराम का जन्म भी अभिजीत योग में हुआ था। अन्य तिथियों में यह योग क्षणिक समय के लिए बन रहा था, जबकि 22 जनवरी को यह अभिजीत योग लंबे समय तक है। ऐसे में तय हुआ कि 22 जनवरी की तिथि ही सबसे उपयुक्त रहेगी।

पीएमसीएच मैं 12 गर्भवती कर चुकी है संपर्क :

22 जनवरी को राम श्री राम प्राण प्रतिष्ठा का दिन बहुत ही शुभ माना जा रहा है इसलिए हर एक की या इच्छा है कि उनके घर आने वाला छोटा सा बालक या बालिका इस शुभ घड़ी में दुनिया में आए पीएमसीएच में अब तक 12 गर्भवती महिला एवं उनके परिवार वालों ने अपने-अपने डॉक्टर से संपर्क कर 22 जनवरी की सिजेरियन डिलीवरी की आग्रह कर चुके हैं डॉक्टर के अनुसार इसकी डिलीवरी तारीख 22 से कुछ दिन पहले व बाद की दी गई है।

क्या है अभिजीत मुहूर्त का महत्व? :

अभिजीत मुहूर्त सर्वेश्रेष्ठ मुहूर्तों में से एक होता है। इस मुहूर्त की विशेषता यह है कि दिन में पड़ने वाले अभिजीत मुहूर्त में भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था, साथ ही रात्रि में पड़ने वाले अभिजीत मुहूर्त में भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण हुआ था।

ज्योतिष विद्वान यह बताते हैं कि अभिजीत मुहूर्त में सभी प्रकार के दोषों को नष्ट करने की ताकत होती है और किसी भी शुभ कार्य के लिए यदि शुभ मुहूर्त उपलब्ध नहीं है तो अभिजीत मुहूर्त में कार्य करने से निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होती है। इस मुहूर्त में दान-पुण्य, पूजा-पाठ इत्यादि कर्म करने से सभी प्रकार के दोष का भी नाश होता है। इसलिए इस मुहूर्त को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

मां और बच्चे की स्थिति को देखकर निर्णय दिया जाएगा:

फ्रंट देवता के दिन अपने होने वाले बच्चों के डिलीवरी के लिए वर्जन आग्रह कर रहे हैं लेकिन मां और बच्चे की स्थिति को देखकर यह निर्णय लिया जाएगा की 22 जनवरी के पहले की तारीख जिनको दी गई है उनको रोकना ठीक होगा या नहीं जिनको बाद की तारीख दी गई है सिजेरियन डिलीवरी में दिक्कत होगी हालांकि स्वास्थ्य जांच के बाद ही कुछ भी निर्णय लेना संभव है।

श्री राम जैसे प्रतापी और विराट पुत्र की इच्छा:

विशेषज्ञों के अनुसार 22 जनवरी के दिन बच्चों को जन्म देने के पीछे इच्छा जागृत करने की वजह भी अलग है गर्भवती ही नहीं बल्कि परिवार वाले इस शुभ दिन का लाभ उठाना चाहते हैं विश्वास है कि इस दिन जन्मा बच्चा अत्यंत सौभाग्यशाली होगा श्री राम जैसा ही प्रतापी और विराट व्यक्तित्व के गुण उसमें जन्मजात होंगे।

YOU MAY ALSO READ :- कपिल देव :भारत का वो कप्तान जिसने वेस्टइंडीज का घमंड किया था चूर-चूर; इतिहास के पन्नों में आज भी दर्ज है 175 रन की वो ऐतिहासिक पारी!

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page