Saturday, September 21, 2024

Rajiv Gandhi death anniversary: भारत के छठे प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मृत्यु के 33 साल पूरे, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि :

डिजिटल न्यूज़ गुरु डेस्क-राजीव गांधी की पुण्य तिथि:

Rajiv Gandhi death anniversary: भारत के छठे प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मृत्यु के 33 साल पूरे, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि :

Rajiv Gandhi death anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को उनकी 33वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, “हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) जी की पुण्य तिथि पर उन्हें मेरी श्रद्धांजलि।”

Rajiv Gandhi Death Anniversary: पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर  प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि | Moneycontrol Hindi

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह दिल्ली में वीर भूमि पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को उनकी 33वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी।

Rajiv Gandhi's death anniversary: Congress leaders pay tribute to India's  youngest Prime Minister

पी पुराविंद और सचिन पायलट जैसे अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी राष्ट्रीय राजधानी में पूर्व प्रधान मंत्री को अभिषेक निक्की की बधाई दी।

राहुल ने कहा, ”पिताजी, आपका सपना, मेरा सपना, आपके सपने, मेरी जिम्मेदारियां।

पोस्ट में राहुल ने कहा, ”पिताजी, आपका सपना, मेरा सपना, आपके सपने, मेरी जिम्मेदारियां। आपकी यादें, आज और हमेशा, हमेशा मेरे दिल में।” सचिन पायलट ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ”मैं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को उनकी पुण्य तिथि पर सादर श्राद्ध पर समर्पित करता हूं।

कंप्यूटर एवं वैज्ञानिक क्रांति, वैज्ञानिक राज व्यवस्था का समन्वय, राजनीति में युवाओं की भागीदारी को अद्वितीय, ऐतिहासिक एवं वैज्ञानिक कार्य जैसे बढ़ावा देना राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) जी द्वारा शुरू किया गया। सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने अपनी दूरदर्शिता और दृढ़ इच्छाशक्ति से देश के विकास को नई गति, दिशा और ऊर्जा प्रदान की।

Father's death biggest learning experience: Rahul

कांग्रेस के नेता राकेश राकेश ने पत्र-भाषा में कहा कि राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) का राजनीतिक जीवन बहुत छोटा लेकिन “बेहद लंबा” था और उन्होंने 1991 के पत्र में कई विरासतें छोड़ने की घोषणा की, जिसमें उदारवादी विचारधारा का वादा किया गया था।

इनमें 18 साल के युवाओं को वोट देने का अधिकार; सरकारी और नगर पालिकाओं का संविधान, उनकी नियुक्तियों में महिलाओं के लिए नामांकन शामिल; असम, मिजोरम, त्रिपुरा और पंजाब में शांति; आईटी, कंप्यूटर और वैज्ञानिक युग में भारत का प्रवेश शामिल है।

प्रमुख शक्ति; विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए सामाजिक क्लासिक्स और उपन्यासों का समाधान; भारत के अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रम को मजबूत बनाना और भी बहुत कुछ।

राजीव गाँधी (Rajiv Gandhi) 40 वर्ष की उम्र में वह भारत के युवा प्रधान मंत्री बने

Your aspirations, my responsibilities': Rahul Gandhi remembers father Rajiv  Gandhi on his death anniversary | India News - The Indian Express

सन् 1984 में, राजीव गाँधी (Rajiv Gandhi) ने अपनी माँ, प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी की हत्या के बाद कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व किया। उसी वर्ष अक्टूबर में उनकी मृत्यु के बाद उनकी मृत्यु हो गई। 40 वर्ष की उम्र में वह भारत के युवा प्रधान मंत्री बने। 2 दिसंबर, 1989 तक उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

राजीव गाँधी (Rajiv Gandhi) की 21 मई, 1991 को हत्या कर दी गई थी

20 अगस्त, 1944 को लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम (एलटीटीई) के आत्मघाती हमलावरों द्वारा की गई एक रैली के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में राजीव गाँधी (Rajiv Gandhi) की 21 मई, 1991 को हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Board 12th result released: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट रहा सबसे बेहतर

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page