Saturday, September 21, 2024

 सपोर्टिंग रोल से शुरू हुआ था रजनीकांत का फिल्म करियर, आज हैं बॉक्स ऑफिस के बादशाह

 सपोर्टिंग रोल से शुरू हुआ था रजनीकांत का फिल्म करियर, आज हैं बॉक्स ऑफिस के बादशाह

Digital News Guru Birthday Special: साउथ से लेकर बॉलीवुड तक रजनीकांत का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा। उन्होंने साउथ में बाशा,पदयप्पा, अरुणाचलम, थलपति, मुथु जैसे सुपरहिट फिल्में दी है, तो वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड में मेरी अदालत, भगवान दादा, इंसाफ कौन करेगा, असली नकली, खून का कर्ज, इंसानियत का देवता, रोबोट जैसी शानदार फिल्मों मे काम करके हिंदी सिनेमा के दर्शकों के दिलों पर भी राज किया है।

भगवान की तरह पूजते है लोग रजनीकांत को

अपने अनोखे अंदाज से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाने वाले रजनीकांत 12 दिसंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. सुपरस्टार रजनीकांत का जन्म 1950 को बेंगलुरु में हुआ था। रजनीकांत का पूरा नाम शिवाजीराव गायकवाड है उनके पिता का नाम रामोजीराव था और इनकी माँ का नाम जिजाबाई गायकवाड था। मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी के नाम पर ही उनका नाम शिवाजी राव रखा गया था। रजनीकांत के पूर्वज वर्तमान पुणे के जेजुरी के पास के गाँव मावड़ी से थे। चार भाई-बहनो में रजनी सबसे छोटे है।

दुनियाभर में उनके अलग-अलग स्टाइल और शानदार अभिनय के लिए वो जाने जाते है। उनके फैन्स उन्हें भगवान की तरह पूजते है।

शुरूआती दिनों मे कुली का काम करते थे रजनीकांत

हर कोई अपनी एजुकेशन के बाद के से अपने करियर के बारे में सोचना शुरू करता है उन दिनों रजनीकांत के दिन बड़े मुश्किल भरे रहे थे उन्होंने बंगलौर और मद्रास शहर में कई तरह के काम किये जिसमें से सबसे पहले उन्होंने कुली का काम किया फिर बाद मे कारपेंटर का काम भी किया था लेकिन एक दिन “बैंगलोर ट्रांसपोर्ट सर्विस” में भर्ती निकली और जिसमे रजनीकांत सेलेक्ट हो गये थे, पर रजनी ये नौकरी नही करना चाहते थे लेकिन फिर भी रजनीकांत यह नौकरी केवल मनी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए करी थी लेकिन एक कंडक्टर के तौर पर भी उनका अंदाज़ किसी स्टार से कम नहीं था।

वो अपनी अलग तरह से टिकट काटने और सीटी मारने की शैली को लेकर यात्रियों और दुसरे बस कंडक्टरों के बीच विख्यात हो गए थे।

फिल्मी करियर- रजनीकांत का फिल्मी सफ़र भी किसी फिल्म से कम नही था उन्होंने परदे पर पहले विलेन के
किरदार से शुरुआत की, फिर उन्होंने साइड रोल भी किये और आखिरकार एक हीरो के तौर पर अपनी पहचान बना ली, रजनीकांत की पहली फिल्म साल 1975 में बनी तमिल फिल्म “अपूर्व रागंगल” थी, इस फिल्म मे इनको एक छोटा सा रोल दिया गया था, इस फिल्म को तीन राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था, उसके बाद 1978 में रजनीकांत ने तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं में 20 फिल्मे की थी | बैरवी वो फिल्म थी जिसने उनको सुपरस्टार का दर्जा दिया था।

रजनीकांत को साल 2000 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। शिवाजी फिल्म 2007 में अपने अभिनय के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन प्राप्त किया। साल 2014 मे रजनीकांत को विभिन्न फिल्मों में अपने अभिनय के लिए छह तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार प्राप्त हुए है। रजनीकांत को दक्षिण एशिया के Asiaweek में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में नामित किया गया था।

26 फरवरी 1981 को आन्ध्र प्रदेश के तिरुपति में उनकी शादी लता रंग्चारी के साथ सम्पन्न हुई थी, रजनीकांत के दो बेटिया ऐश्वर्या रजनीकांत और सौंदर्या रजनीकांत है।  ऐश्वर्या रजनीकांत ने 2004 में साउथ एक्टर धनुष के साथ शादी की और उनके दो बेटे भी है। उनकी छोटी बेटी सौंदर्या तमिल फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है जो निर्देशक, निर्माता और ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर भी है, उसने साल 2010 में बिज़नसमेन आश्विन रामकुमार से शादी की और उनके एक बेटा वेद कृष्ण है।

यह भी पढे: भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टी-20 मुकाबला आज, दूसरे मुकाबले में भी बारिश डालेगी खलल!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page