Saturday, September 21, 2024

91 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से रेडियो शो के फेमस अमीन का निधन

91 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से रेडियो शो के फेमस अमीन का निधन

Digital News Guru Delhi Desk: रेडियो की मधुर आवाज अमीन सयानी अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। 91 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से अमीन का निधन हो गया है। रेडियो के फेमस शो बिनाका गीतमाला के प्रेजेंटर के तौर पर अमीन को हमेशा ही याद किया जाएगा , अब ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या था रेडिया का बिनाका गीतमाल शो ।

Amin Sayani

रेडियो के जाने-माने सरताज अमीन सयानी अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। 21 फरवरी को दिल का दौड़ा पड़ने की वजह से अमीन का निधन हो गया है। बिनाका गीतमाला रेडियो शो के कारण से अमीन को एक मुख्य पहचान मिली और अपनी आवाज के दम पर वह हर किसी के दिलों में एक मुख्य पहचान बना ले गए।

ऐसे में हम आपको अमीन के पॉपुलर रेडियो शो बिनाका गीतमाला के बारे में विस्तार से बताएंगे और जानेंगे कैसे इस रेडियो शो ने अमीन सयानी को रेडियो की बुलंद आवाज बनाया था।

जानिए क्या था बिनाका गीतमाला शो

अमीन सयानी के जरिए प्रेजेंट किया जाने वाले रेडियो शो बिनाका गीतमाला को भला कौन भूल सकता है। अमीन के निधन के बाद इस शो को लेकर चर्चा तेज हो गई है और हर कोई इसके बारे में जानने में जुट गया है। बिनाका गीतमाला शो को साल 1953 में रेडियो सीलोन पर प्रसारित किया गया।

ये एक साप्तहिक काउंडटाउन रेडियो शो के रुप में जाना गया, जिसमें हिंदी सिनेमा की टॉप फिल्मों के गीतों के सुनाया जाता था। बिनाका गीतमाला रेडियो शो को अपनी मधुर आवाज देकर अमीन सयानी ने इसे और भी अधिक पॉपुलर कर दिया। इस लोकप्रिय रेडियो शो को बिनाका कंपनी ने स्पॉन्सर्ड किया, जिसकी वजह से इसे बिनाका गीतमाला कहा गया।

1953 से लेकर 1988 तक रेडियो सीलोन पर प्रसारित होने के बाद 1989 से अमीन के इस शो को ऑल इंडिया रेडियो की विविध भारती सेवा में ट्रांसफर कर दिया, इस प्लेटफॉर्म पर 1994 तक ये रेडियो शो जारी रहा। बता दें कि अमीन सयानी का बिनाका गीतमाला शो हिंदी सिनेमा की फिल्मों के गीतों का पहला रेडियो काउंटडाउन शो साबित हुआ।

संगीत प्रेमियो का फेवरेट रेडियो शो

अमीन सयानी का बिनाका गीतमाला शो भारतीय संगीत प्रेमियों का सबसे पसंदीदा रेडियो शो में से एक माना गया। इस शो पर लाखों हिंदी गीत सुनकर हर किसी ने आनंद की अनभूति प्राप्त की। करीब 41 साल तक बिनाका गीतमाला पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय गायकों और संगीतकारों के शानदार गानों का सिलसिला जारी रहा।

यह भी पढे: विराट के दोबारा पिता बनने की खुशी भारत ही नही बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी देखने को मिली है !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page