Saturday, September 21, 2024

NTA CUET UG 2024: आज 12 जून को जारी हो सकते हैं सीयूईटी यूजी परीक्षा की Answer Key, 30 जून को घोषित होने हैं रिजल्ट

DIGITAL NEWS GURU EDUCATIONAL DESK:

NTA CUET UG 2024: आज 12 जून को जारी हो सकते हैं सीयूईटी यूजी परीक्षा की Answer Key, 30 जून को घोषित होने हैं रिजल्ट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) बुधवार 12 जून को यानि कि आज विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा – यूजी (CUET UG) 2024 के अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CUET UG 2024 Answer Key) जारी कर सकता है। एग्जाम में सम्मिलित हुए 15 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं अपने संभावित स्कोर का आकलन कर सकेंगे।

आंसर-की डाउनलोड करने के लिए परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर विजिट करना होगा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने देश भर के विभिन्न केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में इस साल दाखिले के लिए विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा – यूजी (CUET UG) 2024 का आयोजन 15-18, 21-22, 24 और 29 मई को किया था। इसके बाद अब एजेंस द्वारा अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CUET UG 2024 Answer Key) जारी की जानी है। NTA ने आंसर-की के लिए किसी निश्चित तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन खबरों के मुताबिक प्रोविजिनल आंसर-की आज यानी बुधवार, 12 जून को जारी किए जा सकते हैं।

NTA CUET UG 2024 Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड

बता दें कि NTA द्वारा जारी की जाने वाली अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों (CUET UG 2024 Answer Key) के माध्यम से इस बार की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए 15 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं अपने संभावित स्कोर का आकलन कर सकेंगे। ऐसे में आंसर-की डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर विजिट करना होगा। फिर होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा और नए पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार आंसर-की डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि NTA CUET UG 2024 उत्तर कुंजी जारी करने के साथ ही इन आपत्तियों को आमंत्रित करेगा। यदि किसी छात्र या छात्राओं को एजेंसी द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति होती है तो वे इस परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा। पिछले वर्ष यह शुल्क 200 रुपये था।

NTA CUET UG 2024 Result Date: 30 जून को घोषित होने हैं नतीजे

कैंडीडेट्स से प्राप्त हुई आपत्तियों की समीक्षा NTA सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराने के बाद फाइनल आंसर-की जारी करेगा। साथ ही, इन्ही के अनुसार नतीजे भी जारी किए जाएंगे। एजेंसी ने CUET UG 2024 रिजल्ट की घोषणा 30 जून तक किए जाने की जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा की है।

CUET UG परीक्षा 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई, 2024 को देश और विदेश में आयोजित की गई थी। एग्जाम भारत के बाहर 26 शहरों सहित 379 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन एंड पेपर) मोड में आयोजित की गई थी।


यह भी पढे: यूपी में 4 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी: आज 60 जिलों में हीटवेव अलर्ट; 48 डिग्री तक जाएगा

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page